डिजिटल गोल्ड क्या है? Digital Gold कैसे खरीदें

अगर कोई व्यक्ति सोने के गहने निवेश के उदेश के लिए खरीदना है तो यह एक घाटे का सौदा माना जाएगा। क्योंकि जब आप सोने के गहने खरीदते हैं तो आपको इसके लिए मेकिंग चार्जेस एवं जीएसटी देना पड़ता है जो कि सोने की कीमत का लगभग 3-4% प्रतिशत निकाल कर आता है। इसीलिए डिजिटल गोल्ड एक सबसे अच्छा विकल्प होता है उन लोगों के लिए जो सोना निवेश के उद्देश्य के लिए खरीदना चाहते हैं। ऐसे लोगों को सोने के गहने खरीदने से परहेज करना चाहिए क्योंकि ऐसे में उन्हें तीन-चार प्रतिशत का घाटा पहले दिन से ही हो जाता है जब वह सोना खरीदते हैं। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि डिजिटल गोल्ड क्या है और ऑनलाइन सोना कैसे खरीदें (Digital gold kaise kharide)।

सोने में निवेश को सुरक्षित माध्यम माना जाता रहा है परंतु वर्तमान समय में ऑनलाइन सोना में निवेश का एक अतिरिक्त माध्यम भी अस्तित्व में आया है- Digital। परंपरागत सोने की खरीद की अपेक्षाकृत डिजिटल गोल्ड द्वारा सोने की खरीद की शुरुआत एक रुपए की न्यूनतम राशि से भी की जा सकती है। इसके अलावा सोने का मूल्य भी ऐतिहासिक ऊंचाइयों पर पहुंच चुका है।

Digital gold kaise kharide

डिजिटल गोल्ड क्या है - What is Digital Gold in Hindi

डिजिटल गोल्ड का अर्थ है भौतिक (Physical Gold) रूप से सोने की अपेक्षाकृत अभौतिक (Digital Gold) रूप से सोने में निवेश करना। डिजिटल गोल्ड में निवेश परंपरागत तरीके द्वारा सोने में निवेश की अपेक्षाकृत फायदेमंद है क्योंकि डिजिटल गोल्ड में निवेश के द्वारा निवेशक को 24 कैरेट शुद्ध सोने की delivery मिलती है और इसी के साथ ही आपको किसी तरह के मेकिंग चार्ज भी नहीं देने पड़ते हैं।

डिजिटल गोल्ड में निवेश सबसे सुरक्षित भी होता है। क्योंकि आपका डिजिटल गोल्ड चोरी नहीं हो सकता है। उसके विपरीत अगर आपने सोना खरीद कर रखा है तो वह चोरी हो सकता है उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी आपकी होती है।

लेकिन जब आप डिजिटल गोल्ड खरीदने हैं तो उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी आपकी नहीं होती है उसके लिए संस्थाएं होती हैं जैसे कि आपका स्टॉक ब्रोकर जिम्मेदार होता है और रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की तरह यहां SEBI स्टॉक मार्केट को चलने वाली संस्था आपकी सुरक्षा का ध्यान रखती है।

Digital Gold में आप जब चाहे अपना Gold बेच सकते हैं और जब चाहे खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको किसी तरह के भी चार्ज नहीं देने पड़ते हैं। बस बनता टैक्स देना पड़ता है। स्टॉक ब्रोकर जैसे कि Zerodha इसके लिए कोई भी ब्रोकरेज नहीं लेते हैं यह मुफ्त होता है।

चलिए एक उदाहरण से समझते हैं मान लीजिए अपने ₹100000 का निवेश गोल्ड में करने के बारे में सोचा है। अभी अगर आप इस इसके लिए सोने के गहने खरीदने के लिए किसी सोनार की दुकान पर जाएंगे तो सोना खरीदने के बाद आपको 1 लाख के सोने पर लगभग 3 से 4 प्रतिशत gold making charges के रूप में सुनार को देने पड़ेंगे। जो कि लगभग ₹4000 पर बन जाएगा। यहां पर आपने सोने में निवेश के पहले दिन ही ₹4000 का घाटा कर लिया है।और इसी के साथ आपके खरीदे गए सोने की शुद्धता भी 22 Carat होगी जिसका मतलब है कि सोना बेचते वक्त आपको सोने की कीमत का 10% कम मिलेगा।

लेकिन अभी अगर आप यही 1 लाख का सोना ऑनलाइन खरीदते हैं तो इसके लिए आपको किसी तरह के मेकिंग चार्ज नहीं देने पड़ेगे। तो यहां आपने ₹100000 देकर पूरा एक लाख का 24 Carat सोना प्राप्त किया है।

यह एक लागत-प्रभावी माध्यम भी है क्योंकि इसमें निवेशकों द्वारा न्यूनतम ₹100 से भी निवेश किया जा सकता है एवं न्यूनतम भंडारण शुल्क लागू होते हैं। 

डिजिटल गोल्ड पूर्ण रूप से पारदर्शी है क्योंकि इसमें सभी प्रकार के लेनदेन वर्तमान मार्केट मूल्यों पर आधारित होती है।

ऑनलाइन सोना कैसे खरीदें? - Digital Gold Kaise Kharide

तो चलिए जानते हैं Digital gold kaise kharide।

Digital Gold खरीदने के लिए बहुत ज्यादा मध्य उपलब्ध है जैसे कि आप Google Pay, Paytm से सोना खरीद सकते हैं। इसके अलावा सभी बैंक भी डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए विकल्प देते हैं।

लेकिन डिजिटल गोल्ड खरीदने का सबसे अच्छा विकल्प होता है डिमैट अकाउंट। क्योंकि डिमैट अकाउंट में आपको आपके सोने की डिलीवरी मिल जाती है और आप उसके मालिक बन जाते हैं। आप जब तक चाहे अपने सोने को अपने डिमैट अकाउंट में सुरक्षित करके रख सकते हैं।

आप अपना डिमैट अकाउंट भारत के नंबर वन स्टॉक ब्रोकर Zerodha के साथ खोल सकते हैं। Zerodha देश का नंबर वन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। जहां पर आप डिजिटल सोना, गोल्ड ईटीएफ, गवर्नमेंट गोल्ड बॉन्ड, म्युचुअल फंड और हर तरह के शेयर खरीद और बेच सकते हैं।

और सबसे अच्छी बात Digital Gold investment करते वक्त आप से जीरोधा किसी तरह का ब्रोकरेज भी नहीं लेता है। आप अपना Zerodha Demat Account सिर्फ 15 मिनट में खुलवा सकते हैं और Digital gold kharid सकते हैं।

Best Ways of Investing in Digital Gold:

डिजिटल गोल्ड इन्वेस्टमेंट के लिए4 सबसे अच्छेविकल्प है:

  1. गोल्ड ईटीएफ - Gold ETF: अगर आपका Gold investment 3 से 5 साल के बीच का है तो गोल्ड ईटीएफ और गोल्ड म्युचुअल फंड आपके लिए सबसे सही रहेंगे। 
  2. गोल्ड म्युचुअल फंड - Gold Mutual Fund
  3. गोल्ड फ्यूचर्स कांट्रैक्ट्स - Gold Futures Contracts [Risky]: Gold Futures में ट्रेड करना बहुत जोखिम भरा होता है तो इसीलिए इससे दूर रहिएगा। 
  4. सावरेन गोल्ड बॉन्ड - Sovereign Gold Bond: सावरेन गोल्ड बॉन्ड सबसे उत्तम तरीका है गोल्ड में इन्वेस्ट करने का क्योंकि यह हर 3 महीने बाद सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं। लेकिन इनमें Lock-in Period 5 से 8 साल का होता है। जिसका मतलब है कि एक बार इन्वेस्टमेंट करने के बाद आपको 5 से 8 साल तक रुकना पड़ेगा। लेकिन इसमें एक फायदा और होता है कि आपको 2.5% तक का ब्याज अतिरिक्त मिलता है आपके गोल्ड इन्वेस्टमेंट पर। 
यह सभी इन्वेस्टमेंट ऑप्शन आपको जीरोधा प्लेटफार्म पर आसानी से मिल जाएंगे। आपको बस अपनी जरूरत के हिसाब से तय करना है कि आप किस तरह के Digital Gold investment option में निवेश करना चाहते हैं।

डिजिटल गोल्ड किस प्रकार कार्य करता है?

डिजिटल गोल्ड 24 कैरेट सोना होता है जिसका भावआम सोने के हिसाब से ही ऊपर नीचे होता है।

डिजिटल गोल्ड में अनेकों प्लेटफार्म के उपयोग द्वारा निवेश किया जा सकता है उदाहरण के तौर पर गूगल पे, फोन पे एवं पेटीएम इत्यादि।

जब किसी निवेशक द्वारा डिजिटल गोल्ड में निवेश किया जाता है तब उपरोक्त कंपनियों द्वारा निवेश की गई राशि के समतुल्य भौतिक सोना खरीद कर निवेशक के नाम से सुरक्षित रखा जाता है।

डिजिटल गोल्ड के फायदे - Advantages of Investing in Digital Gold

डिजिटल गोल्ड निवेशकों के लिए अनेकों प्रकार से लाभदायक सिद्ध होता है। डिजिटल गोल्ड में निवेश के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं:

  • असीमित न्यूनतम एवं अधिकतम निवेश: डिजिटल गोल्ड में निवेश की कोई न्यूनतम सीमा नहीं है। निवेशक अपनी क्षमता के अनुसार निवेश के लिए स्वतंत्र होते हैं।
  • कॉलेटरल सिक्योरिटी: डिजिटल गोल्ड का उपयोग निवेशक कॉलेटरल सिक्योरिटी के रूप में भी कर सकते हैं अर्थात वे इसे ऋण प्राप्त करने के लिए जमानत के रूप में रख सकते हैं।
  • 24 Carat Gold गुणवत्ता: डिजिटल गोल्ड में निवेशक को गुणवत्ता को लेकर किसी भी प्रकार का समझौता करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है क्योंकि डिजिटल गोल्ड निवेशक को 24 कैरेट सोना प्रदान करता है।
  • तत्काल रिडेंप्शन: डिजिटल गोल्ड के द्वारा निवेशक अपने निवेश को सरलता पूर्वक रिडीम कर सकते हैं अर्थात वे इसे अपनी इच्छानुसार भौतिक सोने या नकदी में परिवर्तित कर सकते हैं।
  • नवीनतम जानकारी: डिजिटल गोल्ड की सेवा प्रदान करने वाले प्लेटफार्म अपने निवेशकों को सोने के मूल्य में हो रहे परिवर्तन की निरंतर जानकारी प्रदान करते हैं जिसके अनुसार निवेशक ट्रेडिंग करते हैं।
  • बीमाकृत एवं सुरक्षित: डिजिटल गोल्ड बीमाकृत एवं पूर्ण रूप से सुरक्षित निवेश है क्योंकि निवेशक द्वारा खरीदा गया सोना कंपनी द्वारा निवेशक के नाम के अधीन पूर्ण रूप से सुरक्षित रखा जाता है।
  • वर्तमान मूल्य: डिजिटल गोल्ड निवेशकों को वर्तमान मार्केट मूल्यों पर आधारित ट्रेडिंग प्रदान करता है जिसके उपयोग द्वारा निवेशक दीर्घकालिक अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरल ट्रैकिंग: डिजिटल गोल्ड निवेशकों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के रूप में सरल ट्रैकिंग प्रदान करता है जिसके फलस्वरूप निवेशक किसी भी स्थान से, किसी भी समय अपने निवेश के अपडेट चेक कर सकते हैं एवं उसके अनुसार ट्रेडिंग कर सकते हैं।

डिजिटल गोल्ड के नुकसान

डिजिटल गोल्ड निवेशकों के लिए अनेकों प्रकार से हानिकारक भी सिद्ध सकता है:

  • अतिरिक्त आय: डिजिटल गोल्ड निवेशकों को सोने के मूल्य में बढ़ोतरी के अतिरिक्त अन्य किसी भी प्रकार से आय प्रदान नहीं करता है।
  • अधिकतम निवेश सीमा: अधिकतर ऑनलाइन प्लेटफार्म पर डिजिटल गोल्ड में निवेश की अधिकतम सीमा ₹200000 है।

निष्कर्ष: डिजिटल गोल्ड निवेशकों के लिए अनेकों प्रकार से लाभप्रद है। डिजिटल गोल्ड में निवेश संपूर्ण रूप से ऑनलाइन है। डिजिटल गोल्ड में ₹100 की न्यूनतम राशि के साथ भी निवेश किया जा सकता है। डिजिटल गोल्ड में निवेशक द्वारा खरीदा गया सोना संपूर्ण रूप से सुरक्षित रहता है। डिजिटल गोल्ड मे निवेश से प्राप्त सोना 24 कैरेट होता है। 

Digital Gold investment मुद्रा जोखिम, मुद्रास्फीति, बाजार की अस्थिरता जैसे हालातों से प्रभावित एवं सुरक्षित रहता है। डिजिटल गोल्ड वित्तीय विविधीकरण प्रदान करता है। डिजिटल गोल्ड निवेशक की आवश्यकतानुसार भौतिक सोना अथवा नकदी प्रदान करते हैं। डिजिटल गोल्ड निवेशक को सोने के वर्तमान मूल्य के आधार पर उत्तम पुनर्बिक्री कीमत (रीसेल वैल्यू) प्रदान करता है।