2 मिनट में अपना सिबिल स्कोर चेक ऑनलाइन करें

 किसी भी प्रकार का लोन लेना हो चाहे वो फोन, पर्सनल या होम लोन, कंपनी पहले यह चेक करती है कि आपका सिबिल क्रेडिट स्कोर कितना है। सिबिल स्कोर एक ऐसा मानक है जिसके आधार पर लोन कंपनी चेक करती है कि किसी व्यक्ति को उसको लोन देना चाहिए या नहीं। कम क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति को कभी लोन नहीं दिया जाता क्योंकि यह दिखाता है कि ऐसे व्यक्ति को पैसे देने से कंपनी के पैसे मर सकते हैं। इसके के बारे में हमने विस्तार से अलग पोस्ट में चर्चा की है इस पोस्ट में हम देखते हैं कि सिबिल स्कोर कैसे चेक (cibil score kaise check kare) करें।

क्रेडिट स्कोर 300 से लेकर 900 के बीच होता है। 300 क्रेडिट स्कोर का मतलब है कि ऐसे व्यक्ति को लोन देने में बहुत ज्यादा जोखिम है और उसके विपरीत किसी व्यक्ति का स्कोर 900 होने का मतलब है कि वह व्यक्ति को लोन देने में कंपनी को किसी तरह का जोखिम नहीं है।

सिबिल स्कोर जानने के बहुत ज्यादा तरीके होते हैं। उनमें से सबसे आसान और सबसे सटीक तरीका होता है CIBIL वेबसाइट पर जाकर अपना क्रेडिट स्कोर जानना। यहां पर आपको सिब्बल क्रेडिट स्कोर सबसे सटीक मिलता है और यह स्कोर जानने के लिए आपको किसी तरह की फीस नहीं देनी पड़ती है।

cibil score kaise check kare

अगर आप अपना सिबिल स्कोर (check CIBIL score) जानना चाहते हैं तो नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना स्कोर जान सकते हैं और देख सकते हैं कि अभी आपका क्रेडिट स्कोर कितना है और उसके हिसाब से आपको लोन मिल सकता है या नहीं।

अगर आपका क्रेडिट स्कोर ₹700 से ऊपर है तो आपको लोन मिलने की संभावना होती है। इसी तरह 800 या 800 के ऊपर वाले क्रेडिट स्कोर को तो कंपनियां हंस कर लोन देना पसंद करती हैं चाहे वह होम लोन हो या पर्सनल लोन।

सिबिल स्कोर कैसे चेक करें - CIBIL Score kaise check kare

पैन कार्ड की मदद से ऑनलाइन सिविल स्कोर चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेंइसके अलावा आप अन्य लिस्टेडदस्तावेज भी उपयोग कर सकते हैं:

  • सबसे पहले ऑफिशियल सिबिल वेबसाइट पर जाएं।
  • Get YOUR FREE CIBIL SCORE पर क्लिक करें।
  • अगली स्क्रीन पर आपको एक फॉर्म दिखेगा उसमें मांगी गई सारी जानकारी को भरने के बाद Accept and Continue बटन क्लिक करें।
  • अभी आपकी अभी आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा उसे ओटीपी नंबर को भरने के बाद Continue बटन दबाए।
  • अगर आप अपने निजी फोन से सिब्बल वेबसाइट पर रजिस्टर कर रहे हैं तो 'Yes' सेलेक्ट करें नहीं तो 'No' सेलेक्ट करना है आपको। उसके बाद फिर से कंटिन्यू बटन दबा दें।
  • अभी अपना सिबिल स्कोर देखने के लिए Go to Dashboard बटन दबाए।
अगर आप जानना चाहते हैं कि CIBIL Score को जल्दी कैसे बढ़ाया जा सकता है तो यहां पर क्लिक करके पोस्ट पढ़ें

ऊपर दिए गए स्टेप्स की मदद से आप अपना सिविल क्रेडिट स्कोर ऑनलाइन फ्री चेक कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप सिब्बल रिपोर्ट डाउनलोड (CIBIL report download) करना चाहते हैं तो थोड़ा स्क्रॉल डाउन करें नीचे आपको प्रिंट सिविल रिपोर्ट का ऑप्शन दिखेगा वहां पर क्लिक करके आप अपनी रिपोर्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं।