Angel One डीमैट अकाउंट कैसे खोलें

zerodha zerodha zerodha
₹0 Brokerage for Delivery Trading | Flat ₹20 Intraday

आज हम Angel One Demat account opening प्रक्रिया के बारे में जानेंगे। यह कंपनी भारत में सर्वश्रेष्ठ स्टॉक ब्रोकर्स में से एक है और यह किफायती ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के साथ उन्नत ट्रेडिंग टूल्स, चार्ट्स और इंडिकेटर भी प्रदान करता है। 

एंजेल वन उन डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर्स में से एक है जिन्होंने न्यूनतम संभव ब्रोकरेज शुल्क के साथ पूर्ण रूप से इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत की थी।

आज आप केवल एक गूगल सर्च द्वारा कई स्टॉक ब्रोकर्स ढूंढ सकते हैं। लेकिन एक दशक पहले कहानी थोड़ी अलग थी क्योंकि उस समय बहुत कम विश्वसनीय ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध थे और Angel One उनमें से एक था।

शुरुआत से ही इस कंपनी ने अपने अथक प्रयासों द्वारा Angel One Trading Platform में प्रभावी व निरंतर सुधार किए हैं ताकि वे इसे ट्रेडर्स के लिए सस्ता और सर्वश्रेष्ठ बनाए रखें। यदि आप भी अपना डिमैट अकाउंट खोलना चाह रहे हैं तो आप निसंदेह एंजेल वन डीमैट अकाउंट का चुनाव कर सकते हैं।

Angel One account maintenance charges जो कि पहले ₹450 होते थे अभी जीरो कर दिए गए हैं। जिसका मतलब है कि अभी एंजेल वन अकाउंट आपको मुफ्त में उपयोग करने को मिल रहा है। बस आपको इंट्राडे ट्रेडिंग और फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए ₹20 प्रति आर्डर का ब्रोकरेज लगता है। इसके अलावा किसी तरह का Angel One charges नहीं है

Angel One account opening process के लिए ऊपर दिए गए वीडियो को ध्यान पूर्वक देखिए।

एंजेल वन अकाउंट को ओपन करने की प्रक्रिया - Angel One Account Opening Process

angel one demat account opening
  • एंजेल वन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए।

एंजेल वन ऑफर का लाभ उठाने के लिए क्लिक कीजिए

  • एक बार वेबसाइट पर पहुंच जाने के बाद आपको वहां एक फॉर्म दिखाई देगा। एंजेल वन अकाउंट को ओपन करने की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड के अनुसार अपना पूरा नाम भरिए। उसके बाद अपना मोबाइल नंबर भरिए। वह मोबाइल नंबर भरिए है जो आप अपने डीमैट अकाउंट के साथ लिंक करना चाहते हैं। मोबाइल नंबर भरने के बाद आप एक ओटीपी प्राप्त करेंगे जिसे आपको पूछे गए फील्ड में भरना होगा।
  • इसके बाद अपने शहर का नाम भरिए तथा नियम व शर्तों को स्वीकार करने के लिए चेक बॉक्स को टिक कीजिए। आप दिए गए नियम व शर्तों को पढ़ भी सकते हैं। विवरण को भर लेने के बाद Take Me Ahead को क्लिक कीजिए।
  • अगले पेज पर अपनी जन्म तिथि, पैन कार्ड नंबर, ईमेल आईडी तथा बैंक अकाउंट विवरण भरने के बाद Take Me Ahead को क्लिक कीजिए।
  • अब हमें आधार की सहायता से अपनी पहचान की जांच करने की आवश्यकता है। यहां आपको यह निश्चित करना होगा कि आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर के साथ लिंक हो। एंजेल वन अकाउंट को ओपन करने की जांच को संपूर्ण करने के लिए Share Offline Aadhaar पर क्लिक कीजिए। उसके बाद Download Aadhaar Details पर क्लिक कीजिए।
  • आप फिर से आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। अपना आधार कार्ड नंबर भरिए तथा इमेज पर दिखाई दे रहे कैप्चा को दिए गए बॉक्स में भरिए। Send OTP बटन दबाइए।
  • शेयर कोड भरिए उदाहरण के तौर पर 1235 और उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए ओटीपी को भरिए।
  • डाउनलोड बटन को क्लिक कीजिए और अब आधार कार्ड ऑफलाइन फाइल आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगी।
  • अब समय है इस फाइल को एंजेल वन प्लेटफॉर्म में अपलोड करने का। इस उद्देश्य के लिए पिछले टैब पर वापस जाइए (5:58 के समय का वीडियो देखिए) Upload Aadhaar Details पर क्लिक कीजिए।
  • ऑफलाइन आधार फाइल (जो हमने अभी डाउनलोड किया है) लोकेशन पर जाइए और उसे अपलोड कीजिए। फिर Proceed बटन को क्लिक कीजिए।
  • अगले पेज पर अपना आय विवरण भरिए और एंजेल वन अकाउंट को ओपन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया के अगले चरण में कदम रखिए।
  • अब क्रम वार बटनो को दबाकर अपना पैन कार्ड और बैंक स्टेटमेंट फाइल को अपलोड कीजिए। उसके बाद Proceed to sign in पर क्लिक कीजिए।
  • एंजेल वन अकाउंट को ई-साइन ओपन करने की प्रक्रिया को संपूर्ण करने के लिए ‘I hereby authorize NSDL e-Governance’ के नजदीक चेक बॉक्स को टिक कीजिए और उसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर भरिए। वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करने के लिए Send OTP पर क्लिक कीजिए।
  • ओटीपी भरिए तथा Verify OTP बटन पर क्लिक कीजिए।
  • अब अपना आधार नंबर फिर से भरिए और ऊपर दर्शाए गए दोनों चरणों को फिर से कीजिए।
  • आप एंजेल वन अकाउंट ओपन करने की प्रक्रिया के अंत में पहुंच गए हैं, आइए अब Angel One In Perosn Verification (IPV) को संपूर्ण करते हैं। एंजेल वन आईपीवी को संपूर्ण करने के लिए Allow को क्लिक कीजिए और अपना 5 से 10 सेकंड का वीडियो रिकॉर्ड कीजिए।
  • या आप ब्लॉक पर भी क्लिक कर सकते हैं और ऐसा करने पर आपको इस वीडियो को व्हाट्सएप के माध्यम से भेजने के लिए कहा जाएगा। SEBI के दिशा निर्देशों के अनुसार एक ब्रोकर के लिए डीमैट अकाउंट ओपन करने से पहले इन पर्सन वेरिफिकेशन अनिवार्य है।
  • मैंने Allow पर क्लिक किया परंतु किसी कारणवश कैमरा ओपन नहीं हुआ। इसलिए मैंने अपनी एंजेल वन डिमैट अकाउंट आईपीवी प्रक्रिया को संपूर्ण करने के लिए व्हाट्सएप के माध्यम का उपयोग किया।
  • एक उचित ऑप्शन का चुनाव करके Proceed पर क्लिक कीजिए। आपने सफलतापूर्वक एंजेल वन अकाउंट को ओपन करने की प्रक्रिया को संपूर्ण कर लिया है। अगले 24 से 48 घंटों के बीच आपको अपने डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट के लॉगइन विवरण तथा क्लाइंट आईडी प्राप्त हो जाएंगे। उसके बाद पैसे जमा करने के बाद आप ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं।

एंजेल वन में अपना डिमैट अकाउंट ऑफलाइन कैसे खोलें?

यदि आप ऊपर दिए गए चरणों का पालन करने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं तो आप दिए गए फॉर्म में मांगा गया विवरण भर सकते हैं। मैं आपकी एंजेल वन टीम के साथ कॉल व्यवस्थित कर दूंगा। उनके सेल्स पर्सन में से कोई भी आपकी एंजेल वन डिमैट अकाउंट को ओपन करने में मदद करेगा।

इसके लिए आप मुझे मेरे व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज भेजें।

वैकल्पिक तौर पर आप अपनी निकटतम एंजेल वन शाखा में जाकर भी अपना ट्रेडिंग अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

एंजेल वन अकाउंट का स्टेटस कैसे चेक करें?

एक बार ग्राहक की तरफ से एंजेल वन अकाउंट को ओपन करने की प्रक्रिया संपूर्ण होने के बाद डिमैट अकाउंट के क्रैडेंशियल प्राप्त करने के लिए 24 से 48 घंटे का समय लगता है।

यदि ट्रेडिंग अकाउंट इस समय के दौरान भी ओपन नहीं होता है तो आप कस्टमर केयर नंबर 02268071111/02242185454 पर कॉल द्वारा अपने एंजेल वन अकाउंट के ओपनिंग स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वैकल्पिक तौर पर आप support@angelbroking.com पर मेल द्वारा अपने एंजेल वन अकाउंट ओपनिंग स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।