SEBI Registered Best Trading Platform in India: यह है भारत के उन्नत ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म

zerodha zerodha zerodha
₹0 Brokerage for Delivery Trading | Flat ₹20 Intraday

क्या आप निवेश या ट्रेडिंग में शुरुआत करने जा रहे हैं? यदि हां तो आपका इस नए क्षेत्र में स्वागत है। जहां आप ट्रेडिंग कौशल को विकसित करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इस पोस्ट में मैं नए ट्रेडर्स से लेकर प्रोफेशनल ट्रेडर्स तक, सभी के लिए SEBI Registered Best Trading Platform in India को सूचीबद्ध करने जा रहा हूं। नीचे दिए गए stock brokers भारत के बेस्ट में है। इनकी सर्विसेज सबसे अच्छी है और यह ब्रोकरेज भी बहुत कम लेते है। इन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में हर तरह की ट्रेडिंग की सुविधा मिलेगी है।

इन SEBI Registered Best Trading Platform in India को मैं निजी तौर पर पिछले 4 से 5 साल से उपयोग कर रहा हूं। तो आप निश्चित होकर इनमें से किसी के साथ भी अकाउंट खोलकर ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं।

एक stock broker को समझदारी से चुनना अति महत्वपूर्ण है क्योंकि ट्रेडिंग में brokerage charges के साथ-साथ कई अन्य शुल्क भी लागू होते हैं। इसलिए नए ट्रेडर्स को हमेशा यही सुझाव दिया जाता है कि उन्हें अपने demat account एक फुल सर्विस ब्रोकर की अपेक्षा एक डिस्काउंट ब्रोकर के साथ ओपन करना चाहिए। क्योंकि इनके demat account maintenance charges फुल सर्विस ब्रोकर की अपेक्षाकृत कम होते हैं।

SEBI Registered Best Trading Platform in India

एक बात पर अवश्य ध्यान देना चाहिए कि SEBI Registered Best Trading Platform in India में सूचीबद्ध में से अधिकतर डिस्काउंट ब्रोकर्स है परंतु उनके ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म तथा सेवाएं फुल सर्विस ब्रोकर के समान उन्नत हैं।

असल में डिस्काउंट ब्रोकर के उचित डीमैट अकाउंट मेंटेनेंस शुल्क के कारण कई उन्नत ट्रेडर्स एवं संस्थाएं इन्हें अधिक महत्व देते हैं। आखिरकार ट्रेडिंग का अर्थ है बचत एवं धन में वृद्धि।

अक्सर रिटेल ट्रेडर्स को कम पैसों में ट्रेडिंग करने के कारण ब्रोकरेज तथा उसके जैसे अन्य शुल्कों का सामना करना पड़ता है। इसलिए उनके पास एक ऐसे स्टॉक ब्रोकर का होना अति महत्वपूर्ण है जो उन्हें सस्ते ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म प्रदान कर सके।

वैसे तो भारत में दो प्रकार के स्टॉक ब्रोकर है: Full Service Stock Broker तथा Discount Stock Broker। डिस्काउंट ब्रोकर्स सभी को, खासकर retail traders को एक सस्ता ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

वहीं दूसरी ओर फुल सर्विस ब्रोकर अपने ट्रेडर्स को एक संपूर्ण, उन्नत तथा सभी टूल्स से लैस प्लेटफार्म प्रदान करते हैं परंतु इसके अनुरूप वह शुल्क भी लागू करते हैं।

लाखों लोग उल्लेखित SEBI Registered Best Trading Platform in India पर विश्वास करते हैं तथा उनके advanced trading platform, इंडिकेटर्स तथा टूल्स का उपयोग कर लाभदायक ट्रेडिंग करते हैं। इन स्टॉक ब्रोकर्स का यूजर रेटिंग, ग्राहक सेवा, ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, उचित ब्रोकरेज तथा वार्षिक मेंटेनेंस शुल्क के आधार पर मैं इनका पूर्ण रूप से समर्थन करता हूं।

मैं व्यक्तिगत तौर पर ट्रेडिंग के लिए इन प्लेटफार्म का उपयोग करता हूं इसलिए मैं पूर्ण विश्वास के साथ आपको इनको रिकमेंड कर रहा हूं।

भारत में कई उन्नत ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है और कई ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म सस्ते ट्रेडिंग समाधान प्रदान करते हैं। परंतु यहां नए ट्रेडर्स तथा निवेशकों को डिस्काउंट ब्रोकर द्वारा लागू किए जाने वाले शुल्क के अलावा उनके द्वारा प्रदान किए गए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की गुणवत्ता की ओर भी ध्यान देना चाहिए।

अपने शुरुआती दौर में, भारत में एक उन्नत ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ढूंढने के लिए मुझे भी रिसर्च करनी पड़ी। मैं इस उलझन में था कि फुल सर्विस ब्रोकर तथा डिस्काउंट ब्रोकर: इन दोनों में से किसका चुनाव उचित रहेगा।

यकीनन ‘फुल’ शब्द आकर्षित करता है और उनके उपयोग पर अत्यधिक जोर देता है, परंतु उनके द्वारा लागू किए गए शुल्क मेरे जैसे उन सभी नए रिटेल ट्रेडर्स के लिए रुकावट का कारण बनता है, जो बहुत कम पूंजी तथा अत्यधिक उम्मीद के साथ निवेश करते हैं।

इसलिए उस समय मुझे डिस्काउंट ब्रोकर का चुनाव करना पड़ा और बाद में (अभी भी) मैंने यह महसूस किया कि मेरी राय डिस्काउंट ब्रोकर्स को लेकर पूर्ण रूप से गलत थी, वह भी फुल सर्विस ब्रोकर के समान उचित है।

यकीनन यदि आप फुल सर्विस ब्रोकर का अकाउंट मेंटेनेंस शुल्क अदा कर सकते हैं तो भारत में उसके समान कोई अन्य नहीं है। परंतु यदि आप मेरे समान एक रिटेल ट्रेडर हैं तो आपको अवश्य ही ब्रोकरेज शुल्क का ध्यान रखना होगा।

आपका बहुमूल्य समय बचाने के लिए मैंने भारत के उन्नत ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को सूचीबद्ध किया है। आपको ट्रेडिंग शुरू करने के लिए जो कुछ भी चाहिए, वह उससे अधिक ही आपको प्रदान करेंगे।

डीमैट अकाउंट ओपन करने से पहले हमें किस बात की जांच करनी चाहिए? - Important things to consider while choosing a trading platform

  • उन्नत ट्रेडिंग टूल्स तथा इंडिकेटर्स
  • कम ब्रोकरेज शुल्क
  • मुद्दों को सुलझाने के लिए संतोषजनक ग्राहक सहयोग
  • इक्विटी समेत ट्रेडिंग ऑप्शंस की श्रृंखला
  • कमोडिटी तथा करेंसी संपूर्ण ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म
  • ऑनलाइन अकाउंट ओपन करना

SEBI Registered Best Trading Platform in India - भारत के उन्नत ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म

SEBI Registered Best Trading Platform in India सूची नीचे दी गई है:

जीरोधा - Zerodha


जीरोधा रेटिंग:

वेब ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म: 4.2/5.0
मोबाइल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म: 4.0/5.0
ट्रेडिंग टूल्स: 4.0/5.0
ग्राहक सेवा: 4.2/5.0
ब्रोकरेज: 4.0/5.0
Overall Rating: 4.1/5.0

बिना हिचकिचाहट मैं यह कह सकता हूं कि Zerodha भारत का best trading platform है। Zerodha के 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा क्लाइंट भारत में है। जीरोधा अपनी आधुनिक सेवाओं और ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के कारण भारत की डिस्काउंट श्रेणी का best SEBI registered stock broker बन चुका है। अधिकांश रिटेल इन्वेस्टर्स तथा संस्थाएं जीरोधा को अपने डिफॉल्ट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के रूप में पसंद करते हैं।

Zeroha account को ओपन करने की क्रमबद्ध प्रक्रिया की जानकारी के लिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़िए

यह India's best trading platform advanced candlestick chart सेवाओं से लैस है। इस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में चार्ट को अध्ययन करने के लिए दो ऑप्शन है: Tradingview और ChartIQ। दोनों ही चार्टिंग प्लेटफार्म बहुत उन्नत हैं और ट्रेडिंगव्यू तो मेरा पसंदीदा है।

इस प्लेटफार्म की 2010 में शुरुआत करने के बाद इसके संस्थापक नितिन कामत इसको और अधिक ऊंचाइयों पर ले गए और भारतीय ट्रेडिंग समुदाय को एक किफायती ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म प्रदान किया। यह भारत के सफलतम स्टार्टअप्स में से एक है।

जीरोधा के 1 करोड़ 30 लाख से अधिक ग्राहक है और उनमें से अधिकतर रिटेल श्रेणी से संबंध रखते हैं। संपूर्ण भारत में, रिटेल ट्रेडिंग में जीरोधा का अपना स्वयं का 15% का योगदान है जो कि अत्यंत सराहनीय है।

Zerodha Demat account के साथ आप अनेक Tradingview paid tools मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं। जैसे कि उसी स्क्रीन पर उपलब्ध मल्टी टाइम फ्रेम विंडो। ट्रेडिंग इन ऑप्शंस के लिए आप सेंसिबुल की मदद ले सकते हैं जोकि जीरोधा अकाउंट के साथ एकीकृत है।

Sensibull paid subscription जो की 10 से 12000 1 साल की होती है Zerodha account के साथ आपको मुफ्त में मिलती है। अनेक फीचर्स का आप निशुल्क लाभ उठा सकते हैं उदाहरण के तौर पर व्हाट्सएप में प्राइज अलर्ट। सेंसिबल पेड प्लेन का उपयोग आप सशुल्क सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Zerodha Kite मोबाइल ऐप को बहुत अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है और यह आपको वेबसाइट पर उपलब्ध सभी ट्रेडिंग टूल्स में प्रवेश प्रदान करता है।

Zerodha GTT (Good Till Trigger) सुविधा का उल्लेख करना अति आवश्यक है। यह आपको एल्गो ट्रेडिंग का अनुभव प्रदान करता है। आपको केवल बाय सेल तथा स्टॉप लॉस प्राइस को निश्चित करना है और उसके बाद निश्चिंत हो जाना है। आपको दिन भर अपने सिस्टम के सामने बैठे रहने की आवश्यकता नहीं है। इसका उपयोग करने के बाद सब स्वयं ही हो जाता है।

जीरोधा जीटीटी ऑर्डर एक सशुल्क सेवा है परंतु अकाउंट के साथ आपको प्रथम 3 महीनों के लिए GTT Order सेवा का अतिरिक्त लाभ मिलता है। अपने ट्रेडिंग अनुभव में सुधार करने के लिए आप कोई सुविधा का उपयोग करना चाहिए।

फायदे

  • जीरोधा ने भारत में 1 करोड़ 30 लाख ग्राहकों के साथ एक मजबूत आधार स्थापित किया है जो इसे India's best stock broker बनाता है।
  • इसकी उन्नत चार्ट सेवाएं, ट्रेडिंगव्यू तथा चार्ट आइक्यू यकीनन सहायक है और तकनीकी रूप से बहुत उन्नत है।
  • आप जीटीटी ऑर्डर सुविधा का प्रथम तीन महीनों के लिए निशुल्क उपयोग कर सकते हैं।
  • जीरोधा के वार्षिक मेंटेनेंस शुल्क उचित है। भारत के अन्य शेयर ब्रोकर के समान वे वह भी ऑर्डर खरीदने व बेचने के लिए एक समान दर से ₹20 लागू करते हैं और डिलीवरी ऑर्डर शुल्क रहित है।
  • जीरोधा के इक्विटी तथा कमोडिटी सेक्शन के लिए वार्षिक मेंटेनेंस शुल्क ₹300 हैं।
  • स्टॉकस, डेरिवेटिव्स, म्यूच्यूअल फंड्स, आईपीओ इत्यादि में निवेश के लिए केवल एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म।

नुकसान

  • कई बार जीरोधा के ग्राहक सेवा एजेंट्स व्यस्त समय के दौरान ग्राहकों के प्रश्नों का उत्तर नहीं देते हैं। आज के इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग के वातावरण में हमें बहुत कम ग्राहक सेवा एजेंट की आवश्यकता होती है परंतु आवश्यकता पड़ने पर उन्हें ग्राहकों की सहायता के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • कई बार चार्ट हाल ही के उतार चढ़ाव को दर्शाने में चूक जाता है।

Angel One - एंजेल वन



Angel One Ratings - एंजेल ब्रोकिंग रेटिंग:

वेब ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म: 4.0/5.0
मोबाइल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म: 4.5/5.0
ट्रेडिंग टूल्स: 4.0/5.0
ग्राहक सेवा: 4.0/5.0
ब्रोकरेज: 4.0/5.0
Overall Rating: 4.1/5.0

Angel One भारत में उन शुरुआती कंपनियों में से एक है जिन्होंने उस दौरान रिटेल निवेशकों को सस्ता एवं best trading platform प्रदान करना शुरू कर दिया था। 2.15 मिलीयन ग्राहकों के साथ एंजेल ब्रोकिंग आज SEBI Registered Best Trading Platform in India बन चुका है।

Angel One Trading Platform

मैं एंजेल ब्रोकिंग ऐप का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं जो कि प्रयोग करने में सरल है और आसान सुविधाओं से लैस है। जब कभी भी मैं घर से बाहर होता हूं या अपने लैपटॉप से दूर होता हूं उस समय ट्रेडिंग के लिए मैं इस ऐप का उपयोग करता हूं। उनका ऐप आधारित प्लेटफार्म यकीनन ही उन्नत है एवं सभी तरह के उन्नत ट्रेडिंग टूल्स तथा इंडिकेटर से लैस है।

मोबाइल से ट्रेडिंग करने के लिए मैं एंजेल ब्रोकिंग का पुरजोर समर्थन करता हूं।

मैं यह महसूस करता हूं कि उनका वेब आधारित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, उनके ऐप के समकक्ष नहीं है और उन्हें इस पर अत्यधिक मेहनत करने की आवश्यकता है ताकि वह भारत के अन्य डिस्काउंट ब्रोकर्स का मुकाबला कर सकें।

मैं सोचता हूं वे इस पर बड़ी जोर शोर से कार्य कर रहे हैं क्योंकि मैं उनके वेबसाइट सेक्शन (उदाहरण के तौर पर रियल टाइम में प्रॉफिट एंड लॉस अपडेट) में और एंजेल ब्रोकिंग ऐप में भी कई सुधार देख चुका हूं।

मैं नहीं जानता क्यों परंतु मुझे उनके प्लेटफार्म पर ट्रेडिंग करना पसंद है,शायद इस कारण कि यह मेरे द्वारा प्रयोग किया गया सबसे पहला ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है।

एंजेल ब्रोकिंग रियल टाइम डाटा के साथ सबसे अग्रणी निवेश सुझाव आधारित सेवा है। ARQ के द्वारा ग्राहक स्टॉक से संबंधित बाय ओर सेल अलर्ट प्राप्त करते हैं। इसकी सटीकता 60 से 70% (प्रति दस ट्रेड् में से 6-7 ट्रेड लाभ संबंधित और तीन ट्रेड जोखिम संबंधित) है, जोकि ट्रेडिंग कम्युनिटी में बहुत ही प्रभावशाली मानी जाती है।

एंजेल ब्रोकिंग की हमारे देश में अन्य डिस्काउंट ब्रोकर की तुलना में बड़ी संख्या में भौतिक शाखाएं हैं। एंजेल ब्रोकिंग डीमैट अकाउंट ओपन करने की प्रक्रिया का वीडियो देखने के लिए क्लिक कीजिए।

Open Free Angel One Account

फायदे

  • यह प्रयोग में आसान और उन्नत टूल्स तथा इंडिकेटर से लैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है।
  • बाय तथा सेल ऑर्डर के लिए एक समान दर से ₹20 ब्रोकरेज।
  • वार्षिक मेंटेनेंस शुल्क ₹450 (करो को छोड़कर)।
  • डिलीवरी ऑर्डर के लिए कोई ब्रोकरेज नहीं (अर्थात यदि आप स्टॉक खरीदते हैं और उसको एक लंबे अंतराल के लिए होल्ड करते हैं तो ऐसे स्टॉक को खरीदने व बेचने के लिए आप पर ब्रोकरेज शुल्क लागू नहीं होता है)।
  • एसआईपी विशेषता के साथ डायरेक्ट म्युचुअल फंड निवेश का ऑप्शन।
  • निवेश सिखाने के लिए निशुल्क वेबीनार।
  • एंजेल ब्रोकिंग रोबो ऑर्डर सुविधा, तुरंत बाय, सेल तथा स्टॉप लॉस ऑर्डर करने में आपकी मदद करता है। यह नौकरी पेशा लोगों के लिए बहुत ही सुविधाजनक है।

नुकसान

  • वेब आधारित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में सुधार की आवश्यकता है।
  • कई बार ग्राहक सेवा एजेंट्स और रिलेशनशिप मैनेजर व्यस्त समय के दौरान ग्राहकों की समस्याओं का समाधान प्रदान करने के लिए उपलब्ध नहीं होते हैं।

Dhan - धन

Dhan - धन

Dhan Ratings:

वेब ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म: 4.2/5.0
मोबाइल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म: 4.2/5.0
ट्रेडिंग टूल्स: 4.5/5.0
ग्राहक सेवा: 4.2/5.0
ब्रोकरेज: 4.0/5.0
Overall Rating: 4.2/5.0

Dhan की स्थापना भारत में सरल तथा सस्ता ट्रेडिंग प्लेटफार्म प्रदान करने के दृष्टिकोण से की गई थी। Dhan अपने उन्नत ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, इंडिकेटर्स की एक बड़ी श्रृंखला तथा ड्रॉइंग टूल्स के कारण अधिक गति से प्रगति कर रहा है तथा हजारों ग्राहकों को अपने साथ संग्रहित कर रहा है। यह अपने स्वयं के चार्टिंग सर्विस तथा Tradingview चार्टिंग सुविधा प्रदान करता है।

Dhan Dashboard

भारतीय स्टॉक मार्केट 2020 में, एकाएक ट्रेडर्स की संख्या में विशालकाय वृद्धि का गवाह बनी थी। पुराने आंकड़े यह दर्शाते हैं कि केवल 3 से 4% भारतीय ही सक्रिय रुप से स्टॉक मार्केट में निवेश करते थे। परंतु मेरी राय के अनुसार यह प्रतिशत आने वाले दिनों में अत्यधिक तीव्रता से बढ़ने वाला है।

यही कारण है कि भारत में अनेक नए stock brokers उभर कर सामने आ रहे हैं। धन कुछ ही समय में SEBI Registered Best Trading Platform in India में से एक हो चुका है।

Dhan थ्री इन वन ट्रेडिंग अकाउंट है और वह भी बहुत उचित शुल्क के साथ।

यह भारत के अन्य best trading platforms की तरह ही एक समान दर से ₹20 प्रति एग्जीक्यूटिव ऑर्डर लागू करता है। इसी के साथ ही अगर आप अपना डिमैट अकाउंट किसी फीमेल (Female) के अकाउंट पर खोलते हैं तो आपको ₹10 ब्रोकरेज लगता है।

इनका ऐप बहुत ही सरल तथा प्रयोग में आसान है।

अभी अपना Dhan Account ओपन कीजिए

फायदे

  • Dhan Web Trading Platform प्रभावशाली रूप से उन्नत एवं उन सभी अग्रणी इंडिकेटर्स से लैस है जिनकी आप कल्पना कर सकते हैं।
  • Dhan mobile app प्लेटफार्म बहुत ही साधारण तथा प्रयोग में आसान है और नए ट्रेडर्स के लिए यह बहुत ही सुविधाजनक है।
  • फ्यूचरस, ऑप्शंस और इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए एक समान दर से ₹20 ब्रोकरेज लागू करता है।
  • जैसा कि अपेक्षित है Dhan delivery trade के लिए कोई ब्रोकरेज शुल्क लागू नहीं करता है।

नुकसान

  • Dhan Mobile app में कुछ सुधारों की आवश्यकता है।
  • हैवी ट्रेड आवर्स (अत्यधिक व्यस्त समय) के दौरान कस्टमर केयर सीमित श्रमबल होने के कारण ग्राहकों की समस्याओं का समाधान बताने के लिए अधिक समय लेता है।

उपरोक्त Best Trading Platform in India हैं। मैं इन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करके सक्रिय रूप से ट्रेडिंग कर रहा हूं और इनका समान रूप से उपयोग भी करता हूं। मैं आपको हमेशा यही सुझाव दूंगा कि आपके पास एक से अधिक डिमैट अकाउंट होना चाहिए। क्योंकि यदि एक ब्रोकर किसी तकनीकी परेशानी से जूझ रहा है और थोड़ी देर के लिए ऑफलाइन हो जाता है तो उस स्थिति में आपका दिन खराब ना जाए।

निश्चित तौर पर सभी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के आधार पर कार्य करते हैं तथा उनमें तकनीकी परेशानियां उत्पन्न होना स्वभाविक है, जो की अनेकों बार उत्पन्न होती भी है, इसलिए प्रत्येक ट्रेडर का एक से अधिक ब्रोकर के साथ अकाउंट होना चाहिए ताकि एक अकाउंट में तकनीकी परेशानी आने पर ट्रेडर दूसरे अकाउंट का उपयोग कर ट्रेडिंग जारी रख सके।