SIP Meaning in Hindi: SIP क्या होता है?

एसआईपी का मतलब होता है Systematic Investment Plan। SIP meaning in Hindi यह है कि यहां आप अपनी आमदन में से कुछ पैसे हर महीने, 6 महीने या साल बाद किसी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हो और यहां पर आपको एक निश्चित समय के बाद उदाहरण के तौर पर 10  साल या  15 साल के बाद बहुत ही अच्छे रिटर्न मिलते हैं।

वह कैसे मिलते हैं?

क्योंकि यहां पे मिलती है आपको Power of compounding मतलब साधारण भाषा में मैं आपको बताऊं तो ब्याज पे ब्याज मिलने की वजह से आपको बहुत ही अच्छे रिटर्न मिलते हैं आपके एसआईपी इन्वेस्टमेंट पर।

Mutual Fund में हम दो तरह से इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं एक होता है Lump Sum Amount जिसमें हम एक फिक्स्ड अमाउंट किसी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर देते हैं 15-20 साल के लिए और एक्सपेक्ट करते हैं कि बहुत अच्छे रिटर्न आएंगे। 

दूसरे नंबर पर होता है SIP Investment।

SIP meaning in Hindi - SIP क्या होता है?

आपके पास एक फिक्स्ड अमाउंट मतलब ज्यादा अमाउंट नहीं हो होता है mutual fund investment करने के लिए तो आप क्या करते हो monthly basis पे अपनी सैलरी से या बिजनेस इनकम से कुछ अमाउंट उदाहरण के तौर पर 2000-5000 कुछ भी अमाउंट अपनी कैपेसिटी के हिसाब से म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना शुरू कर देते हो

इसको हम कहते हैं SIP Investment। जब आप कोई फिक्स्ड अमाउंट इन्वेस्ट करना शुरू कर देते हो एसआईपी के माध्यम से।

मतलब आप मंथली कुछ फिक्स्ड अमाउंट 2000 हो सकता है  5000 हो सकता है म्यूचुअल फंड में डालना शुरू कर देते हो तो इसको हम Systematic Investment Plan कह देते हैं।

एसआईपी एक बहुत ही अच्छा जरिया है Long term में वेल्थ जनरेट करने का। इसको आप यूज कर सकते हो अपने लॉन्ग टर्म के गोल अचीव करने के लिए भी। उदाहरण के तौर पर अगर आप घर लेना चाहते हो तो आप SIP में पैसा जोड़ना शुरू कर सकते हो क्योंकि एसआईपी में जब आप पैसे जोड़ो आपको साथ में मिलेगा interest rate।

SIP Interest Rate कितना होता है?

आमतौर पर अच्छे म्यूचुअल फंड जो होते हैं उनका 12% से  15% तक का SIP interest rate होता है।

Systematic investment planning से क्या होता है?

एक तो आपका पैसा जुड़ता है और ऊपर से आपके जुड़े हुए पैसे पे आपको ब्याज मिलता है। जिससे कि आप जल्दी अपना गोल अचीव कर लेते हो फॉर एग्जांपल आपने घर खरीदना है, गाड़ी खरीदनी है या रिटायरमेंट प्लानिंग करनी है।

तो आप आज ही एसआईपी करना शुरू कर सकते हो। 

किनको करना चाहिए?

चाहे आप सैलरीड पर्सन हो या बिजनेसमैन हो आपको SIP जरूर करना चाहिए। एसआईपी करने से आप अपने फाइनेंशियल गोल प्लानिंग कर सकते हो। फॉर एग्जांपल जैसे मैंने बताया घर लेना है, गाड़ी लेनी है या रिटायरमेंट प्लानिंग करनी है तो एसआईपी एक बहुत ही अच्छा मीडियम है पैसे जोड़ने का।

Mutual Fund SIP Returns कितने होते हैं?

देखिए आपके रिटर्न डिपेंड करते हैं कि कौन से म्यूचुअल फंड में आप इन्वेस्ट कर रहे हो। अगर आप किसी अच्छे म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करोगे जो की बैलेंस्ड होगा और safe भी होगा कुछ हद तक तो उसमें आप 12% से  15% तक का SIP returns एक्सपेक्ट कर सकते हो।

कुछ म्यूचुअल फंड जैसे Small Cap Mutual Fund होते हैं उनमें आपको 25% से ज्यादा के रिटर्न भी मिलते हैं।लेकिन यह मत भूलिए वह risky बहुत होते हैं।

तो इसीलिए safety भी आपने जरूर देखनी है। उदाहरण के तौर पर अगर हम Nifty 50 के इंडेक्स NiftyBees ETF mutual fund में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो वहां पे आपको आसानी से 12% से 15% के SIP returns मिलते हैं और वो ज्यादातर सुरक्षित होते हैं।

देखिए यह कोई investment advise नहीं है बस मैं आपको उदाहरण दे रहा हूं कि सेफ म्यूचुअल फंड चूनना करना और 12% से 15% तक का ही रिटर्न एक्सपेक्ट करना। उससे ज्यादा भी SIP returns हो सकते हैं लेकिन कम से कम आपको अच्छे म्यूचुअल फंड इतना रिटर्न दे देते हैं।

SIP Meaning in Hindi wit Example

अगर आपको 15% का रिटर्न कम लग रहा है तो मैं आपको एक उदाहरण बता देता हूं। मान लीजिए आप निफ्टी 50  के Index Fund में इक्विटी ट्रेडेड फंड में आज से ही हर महीने ₹2000 SIP अगले  20 साल के लिए करना शुरू कर देते हो। तो आपका लगभग 4 लाख 80 हजार आपकी जेब से जाएंगे।

sip meaning in Hindi

20 साल बाद आपके 4 लाख 80 हजार तकरीबन 30 लाख 32 हजार बन जाएंगे। मतलब आपको 5 गुना SIP returns मिल जाएगा।

sip interest rate

एक और चीज अगर आप इसी 20 साल की SIP Investment को सिर्फ 5 साल बढ़कर 25 साल कर देते हो तो आपका टोटल जाएगा 6 लाख और आपको रिटर्न में मिलेगा 65 लाख। मतलब आपको 59 लाख का प्रॉफिट होगा।

तो यह होता है Power of Compounding जैसे कि मैंने बताया ब्याज पे ब्याज मिलने का फायदा।

Systematic Investment Plan कैसे काम करता है?

एसआईपी में आप क्या करते हो एक फिक्स्ड अमाउंट डालते हो। वहां पे उस म्यूचुअल फंड में एक होता है mutual fund manager जो आपके बिहाव पे मार्केट में आपका पैसा लगाता है और ट्राई करता है कि सेफ्टी के साथ आपको अच्छे रिटर्न जनरेट करके दे।

SIP कैसे करते हैं?

देखिए SIP करना बहुत ही आसान होता है। सिर्फ आपको एक डिमैट अकाउंट चाहिए होता है जो कि आजकल सिर्फ एक दिन में खुल जाता है। 15 मिनट में आपका Demat account opening process पूरा हो जाता है और लगभग 24 घंटे में आपको आपका अकाउंट यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाता है।

लॉगइन करने के बाद आप SIP करना शुरू कर सकते हैं।

जब आप mutual fund investment करना शुरू करें तो ध्यान दें कि डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट करें किसी ब्रोकर के द्वारा मत करें। क्योंकि उसमें आपका 1% कमीशन कटेगा।

तो Direct Mutual Fund Investment के लिए हमने नीचे भारत के Best Stock Broker का लिंक दिया है। वहां पे आपके म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट में कोई भी कमीशन नहीं लगेगा।

आपको सारे के सारे म्यूचुअल फंड कंपनी मिल जाएंगी प्लस वहां पे आपको किसी तरह का ब्रोकरेज भी नहीं लगता है। तो मतलब आपका जो SIP Investment होगा व कंप्लीट फ्री होगा कोई चार्जेस नहीं लगेंगे।

तो आप अभी ही लिंक पर क्लिक करके 15 मिनट में एप्लीकेशन प्रोसेस को कंप्लीट करके अपना Systematic Investment Plan जर्नी शुरू करें। 

इसको लेट नहीं करना चाहिए।  आज ही अपना SIP planning करना शुरू कर दें। क्योंकि यही आपको लॉन्ग टर्म में अमीर बनाएगा या एटलीस्ट फाइनेंशियल फ्रीडम दिलाएगा।