SBI Statement Download PDF कैसे करें

zerodha zerodha zerodha
₹0 Brokerage for Delivery Trading | Flat ₹20 Intraday

आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि कैसे बिना अपने बैंक में जाए SBI Statement Download  करते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को बहुत सारी ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध कराता है जैसे कि इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, SMS बैंकिंग, और ऑनलाइन पैसे भेजना आदि। अगर आप भारतीय स्टेट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा का प्रयोग करते हो तो आप अपनी इंटरनेट बैंकिंग की मदद से बहुत सारे बैंकिंग से संबंधित कार्य घर से ही कर सकते हैं जैसे कि किसी को पैसे भेजना, अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना, State Bank of India statement download PDF करना आदि। 

अगर आपने अभी तक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की इंटरनेट बैंकिंग सेवा अपने खाते पर शुरू नहीं करवाई है तो आप इसे घर से ही एक्टिवेट कर सकते हो। इसके लिए आपको अपने बैंक में जाने की जरूरत नहीं होती। 

आप ऑनलाइन SBI की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हो और उसके बाद आप बहुत सारी ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का प्रयोग कर सकते हो। 

हमारे अगले पोस्ट में हम आपको संक्षेप में बताएंगे कि कैसे भारतीय स्टेट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग को घर से ही शुरू करते हैं।

एसबीआई बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड - SBI Statement Download

SBI statement download PDF करने के लिए सबसे पहले SBI ऑनलाइन में अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड प्रयोग करके लॉगिन करें।

  • अपनी SBI Online ID में लॉगिन करने के बाद साइड में आपको 'Account Statement' (अकाउंट स्टेटमेंट) नाम का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आपको चुनना होगा कि कितनी देर तक कि State Bank of India account statement download करना चाहते हो। आप By Date को सेलेक्ट कर सकते हो अगर आप मनचाही तारीख के हिसाब से अकाउंट स्टेटमेंट चाहते हो तो, अगर आप किसी एक महीने की SBI statement download चाहते हो तो आप बाय मंथ (By month) को सेलेक्ट कर सकते हो, इसी तरह अगर आप पिछले 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करना चाहते हो तो Last 6 months सेलेक्ट कर दे।
  • समय अवधि सेलेक्ट करने के बाद, Download in PDF format को सेलेक्ट कर दे। 
  • अभी Go पर क्लिक कर दें।
  • Go बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके कंप्यूटर पर आपके बैंक की अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड हो जाएगी PDF फॉर्मेट में।
  • आप एसबीआई बैंक स्टेटमेंट प्रिंट कर सकते हो या उसको अपने कंप्यूटर में ही सुरक्षित रहने दे सकते हो। ध्यान दें: ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट को बैंक की स्टैंप की जरूरत नहीं पड़ती। आप इस अकाउंट स्टेटमेंट को कहीं पर भी जमा करवा सकते हो ऐसी बैंक स्टेटमेंट को आप सेल्फ अटेस्टेड भी कर सकते हो।

अगर आपको SBI statement download PDF करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में मदद के लिए पूछ सकते हो।