Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana क्या है?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। यह योजना भारत में 2015 में शुरू की गई थी। भारत में कुल 20 प्रतिशत लोगों ने ही जीवन बीमा करवाया हुआ है। इसीलिए भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत की जिससे कि लोग ज्यादा से ज्यादा बीमा करवा सके।

इस बीमा का उद्देश्य बीमा धारक की मृत्यु के बादप रिवार को आर्थिक सहायता देना है। जैसे कि जीवन बीमा हम खुद के लिए नहीं खरीदते हैं बल्कि अपने परिवार की सुरक्षा के लिए खरीदते हैं। हमारे जाने के बाद परिवार आर्थिक तंगी में आ सकता है लेकिन अगर उसे किसी तरह से आर्थिक सहायता मिल जाए तो परिवार इन विपत्तियों से बच सकता है।

हमारी राय में Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana बहुत ही अच्छी है। क्योंकि इसमें प्रीमियम बहुत ही कम है। अगर आप इतना ही जीवन बीमा किसी प्राइवेट कंपनी से लेने की कोशिश करेंगे तो आपको ज्यादा प्रीमियम देना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के महत्वपूर्ण बिंदु -Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Important Points

  • इस योजना के अनुसार 18 से 50 वर्ष के लोग यह बीमा करवा सकते हैं।
  • इस योजना में 436 सालाना प्रीमियम देना पड़ता है।
  • इस योजना में 2 लाख तक का बीमा कवर मिलता है।
  • बीमाकृत की मृत्यु के उपरांत 30 दिन में बैंक को सूचित करना जरूरी होता है।

प्रप्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अनुसार 18 से 50 वर्ष के लोग यह बीमा करवा सकते हैं। इसमें सालाना मात्र 436 रुपए किस्त देनी पड़ेगी। जो कि बैंक द्वारा आपके अकाउंट से सालाना खुद ही काट लिया जाता है। इससे योजना के अनुसार बीमाकृत की मृत्यु के बाद 2 लाख तक की राशि उनके परिवार वालों को मिल जाती है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana करवाने के लिए आप अपनी बैंक शाखा में जा सकते वहां पर जाकर आप अपना प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना बीमा करवा सकते हैं।

भारत में लगभग 10 करोड लोगों ने Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana करवाया हुआ है और लगभग 5000 करोड़ रुपए का इंश्योरेंस क्लेम दिया गया है। बीमा करवाने वाले व्यक्ति की मृत्यु के बाद 30 दिन के अंदर बैंक को सूचित किया जाना चाहिए नहीं तो बीमा क्लेम मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।