म्यूचुअल फंड क्या है और Mutual Fund Investment कैसे करें?

जैसे बीमा में बहुत सारे लोग इकट्ठे होकर प्रीमियम के रूप में पैसे इकट्ठे करके रिस्क मैनेजमेंट करते हैं उसी तरह म्युचुअल फंड में बहुत सारे लोग पैसे इकट्ठा करते हैं और एक म्युचुअल फंड मैनेजरउन लोगों के पैसे को शेयर मार्केट, गवर्नमेंट गोल्ड बांड जैसी स्कीमों में लगाकर मुनाफा कमाने में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं म्यूचुअल फंड क्या है (What is mutual fund in Hindi)और म्युचुअल फंड किन के लिए सही है।

What is Mutual Fund in Hindi

म्यूचुअल फंड क्या है - What is Mutual Fund in Hindi

Mutual Fund meaning in Hindi यह है कि म्युचुअल फंड एक एक इन्वेस्टमेंट स्कीम होती है। जिसमें आपका पैसा एक इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट (investment expert) के द्वारा शेयर बाजार और गवर्नमेंट बॉन्ड स्कीम में लगाया जाता है आपको ज्यादा मुनाफा कमा कर देने और कम रिस्क के उद्देश्य के साथ।

Mutual fund in simple words यह है कि यह स्कीम बड़ी ऐसेट मैनेजमेंट कंपनियों द्वारा चलाई जाती है जिनमें वह लोग निवेश करते हैं जो शेयर बाजार और गवर्नमेंट बॉन्ड स्कीम में लगाकर मुनाफा कमाने के इच्छुक होते हैं लेकिन उन्हें नहीं पता होता है कि इनमें पैसे कब और कैसे लगाएं और कैसे मुनाफा कमाए।

म्युचुअल फंड स्कीम में अलग-अलग सिक्योरिटीज में पैसा लगाकर कम से कम जोखिम के साथ ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने की कोशिश की जाती है।

Mutual fund investment स्कीम उन लोगों के लिए बहुत अच्छी होती हैं जो नौकरी करते हैं और उनके पास समय नहीं होता है स्टॉक मार्केट को देखने के लिए और उसके बारे में जानकारी हासिल करने के लिए।

लेकिन ऐसे लोग जानते हैं कि स्टॉक मार्केट में पैसा लगाना अच्छी बात है और भविष्य में वह ऐसा करके अच्छा वेल्थ क्रिएट (wealth create) कर सकते हैं।

फिर ऐसे लोग म्युचुअल फंड का सहारा लेते हैं। जैसे कि हमने बताया म्युचुअल फंड बड़ी Asset Management Companies द्वारा चलाई जाती है जिनमें हर एक स्कीम के लिए एक स्पेशल mutual fund manager रखा जाता है जो कि स्टॉक मार्केट में बहुत ज्यादा देर से काम कर रहा होता है।

ऐसे व्यक्ति को आपका पैसा शेयर मार्केट में लगाने के लिए दिया जाता है और वह अपनी पूरी कोशिश करता है कि वह पैसा सुरक्षित तरीको के साथ स्टॉक मार्केट और गवर्नमेंट स्कीम में लगाकर mutual fund investors को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा कर दे।

Mutual fund manager का प्रमुख उद्देश्य होता है म्यूचुअल फंड को संचालित करना, फंड की संपत्ति को आवंटित करना एवं निवेश के लाभ को सुनिश्चित करना। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए फंड मैनेजर अनुसंधान एवं विश्लेषण के आधार पर सिक्योरिटी के पोर्टफोलियो का प्रारूप तैयार करते हैं। पोर्टफोलियो सभी प्रकार की सिक्योरिटी का संग्रह होता है उदाहरण के तौर पर बॉन्ड, स्टॉक, शॉर्ट टर्म डेब्ट एवं ऐसेट्स आदि।

म्युचुअल फंड स्कीम यकीनंदन बहुत अच्छी होती है ऐसे लोगों के लिए। म्युचुअल फंड में किसी तरह के चार्ज नहीं होते हैं। सिर्फ एग्जिट करने पर आपको एक प्रतिशत फीस फंड मैनेजर को देनी पड़ती है।

Mutual Fund Investment कैसे करें?

Mutual fund investment करने के लिए बहुत ज्यादा आप्शन उपलब्ध है। लेकिन सबसे अच्छा ऑप्शन होता है डिमैट अकाउंट के माध्यम से म्युचुअल फंड में निवेश करना। क्योंकि ऐसा करने पर आपको और बहुत विकल्प मिल जाते हैं जैसे कि डिमैट अकाउंट के द्वारा आप सीधे शेयर मार्केट में भी निवेश कर सकते हैं और गोल्ड स्कीम में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं।

मैं आपको Zerodha Trading Platform में अपना डिमैट अकाउंट खोलने की सलाह दूंगा। क्योंकि Zerodha Coin mutual fund app की मदद से आप किसी भी कंपनी की म्युचुअल फंड स्कीम में इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं। इसी के साथ-साथ शेयर बाजार में उपलब्ध सभी विकल्पों जैसे कि शेयर, गोल्ड ईटीएफ और गवर्नमेंट गोल्ड जैसी स्कीमों में भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। 

जीरोधा डिमैट अकाउंट खोलने के लिए सिर्फ 15 मिनट लगेंगे अभी अपना डिमैट अकाउंट खोलने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें। 

आप म्युचुअल फंड में चाहे तो SIP करें या Lump Sum अमाउंट लगाएं यहां सभी विकल्प उपलब्ध है। जैसे कि मैंने बताया हर mutual fund scheme आपके यहां पर मिल जाएगी।

Zerodha में इन्वेस्टमेंट करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि जीरोधा mutual fund investment के लिए कोई भी ब्रोकरेज नहीं लेता है। जिसका मतलब है कि आप इस प्लेटफार्म को मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं।

बस आपको एनुअल मेंटिनेस चार्जेस जो कि लगभग ₹300 एक साल के होंगे देने पड़ते हैं। जोकि हमें लगता है जीरोधा आने वाले कुछ महीनो में वह भी लेना बंद कर देगा और प्लेटफार्म को इन्वेस्टर के लिए मुफ्त कर देगा।