HDFC NetBanking Registration कैसे करें

zerodha zerodha zerodha
₹0 Brokerage for Delivery Trading | Flat ₹20 Intraday

आज के इस पोस्ट में हम HDFC NetBanking registration के बारे में जानेंगे। अगर आप बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस को उपयोग करना चाहते हो तो इस पोस्ट को पढ़कर आप घर से ही नेट बैंकिंग सुविधा को शुरू कर सकते हो।

एचडीएफसी बैंक भारत में एक जाना माना प्राइवेट सेक्टर बैंक है। अगर आपका बैंक अकाउंट एचडीएफसी बैंक में है तो आप घर से ही अपने बैंकिंग से संबंधित कार्य करने के लिए बैंक की डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को प्रयोग कर सकते हैं। 

हमारे पिछले पोस्ट में हमने आपको बताया था कि कैसे HDFC मोबाइल बैंकिंग सेवा को शुरू करते हैं। आज के इस पोस्ट में हम HDFC net banking registration कैसे करते हैं के बारे में जानेंगे।

आपको एचडीएफसी बैंक नेटबैंकिंग सेवाएं प्रयोग करनी चाहिए क्योंकि इनकी मदद से आप अपने अपने बैंक अकाउंट से संबंधित कार्य किसी भी समय कर सकते हो। उदाहरण के तौर पर आप रात को भी किसी को इमरजेंसी में पैसे भेज सकते हो।

लेकिन अगर आपके पास Online HDFC net banking सेवा नहीं है तो आपको सुबह का इंतजार करना पड़ता है और आप बैंक में जाकर पैसे ट्रांसफर करते हो।

HDFC Netbanking सेवा निशुल्क होती है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप किसी भी समय कहीं पर भी इसको उपयोग कर सकते हो।

इंटरनेट बैंकिंग से आप अपने बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकते हो, अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हो, किसी को पैसे भेज सकते हो, फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोलना/बंद कर सकते हो, अपनी चेक बुक आर्डर कर सकते हो, और किसी चेक की पेमेंट रोक सकते हो आदि।

ऑनलाइन HDFC NetBanking registration करने के लिए आगे के पोस्ट को पढ़े।

HDFC NetBanking registration कैसे करें?

आप निम्नलिखित माध्यमों से HDFC net banking register कर सकते हो:

  • HDFC welcome kit को यूज करके
  • HDFC Netbanking वेबसाइट को उपयोग करके
  • अपनी बैंक ब्रांच में जाकर भी HDFC नेट बैंकिंग सेवा एक्टिवेट कर सकते हो
  • किसी ATM पर जाकर भी अप्लाई कर सकते हो

ऊपर दिए गए वीडियो की मदद से आप HDFC Netbanking registration कर सकते हैं। नहीं तो आप आगे दिए गए चरणों को पढ़कर भी इस सेवा को शुरू कर सकते हैं।

वेलकम किट उपयोग करके एचडीएफसी नेटबैंकिंग लॉगिन करें - How to Activate HDFC Net Banking with Welcome Kit

अगर आपने एचडीएफसी बैंक में एक नया खाता खुलवाया है और आपको आपकी एचडीएफसी वेलकम किट में आपकी इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड मिला है। तो आप उसको उपयोग करके एचडीएफसी नेटबैंकिंग लॉगिन कर सकते हो।

तो चलिए हम देखते हैं कि कैसे वेलकम किट को उपयोग करके पहली बार इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करते हैं।

सबसे पहले ऑनलाइन एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट (https://netbanking.hdfcbank.com/netbanking/) पर जाएं।

आप गूगल पर सर्च कर सकते हो या आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हो। लेकिन वेबसाइट पर पहुंचने के बाद यह जांच लें कि आप सही वेबसाइट पर है या नहीं।

hdfc netbanking registration kaise kare

वेबसाइट पर पहुंचने के बाद दिए गए कॉलम में अपनी कस्टमर आईडी को दर्ज करें। आप अपनी कस्टमर आईडी अपनी बैंक पासबुक या बैंक अकाउंट स्टेटमेंट पर देख सकते हो।

आप कस्टमर आईडी को ऑनलाइन भी ढूंढ सकते हो। ऑनलाइन एचडीएफसी कस्टमर आईडी को ढूंढने के लिए यहां पर क्लिक करें।

कस्टमर आईडी को दर्ज करने के बाद 'Continue' बटन पर क्लिक कर दें।

hdfc net banking welcome kit

अभी अपनी एचडीएफसी नेटबैंकिंग वेलकम किट में से इंटरनेट बैंकिंग वाले लिफाफे को खोलें। उसमें आपको आपका पिन लिखा हुआ मिलेगा। आपको उस पिन को एंटर करना है अगली स्क्रीन पर।

इंटरनेट बैंकिंग पिन वाले लिफाफे में दिए गए पिन को एंटर करने के बाद 'Login' बटन पर क्लिक कर दें।

अभी अगले पेज पर आपको नया HDFC internet Banking PIN set करने के लिए कहा जाएगा। अपनी ऑनलाइन बैंकिंग सेवा के लिए नया पिन एंटर करने के लिए, सबसे पहले कॉलम में अपना पुराना पिन जो कि आपके इंटरनेट बैंकिंग पिन वाले लिफाफे में दिया गया हैं उसको एंटर करें।

उसको इंटर करने के बाद, अब एक नया पासवर्ड बनाएं आपको बड़े अक्षर, छोटे अक्षर, और नंबर यूज करने हैं जैसे कि ABc1d23 अपना पासवर्ड बनाने के लिए।

अभी एचडीएफसी नेटबैंकिंग सेवा को उपयोग करने के लिए आपको नियमों को मानना होगा, इसके लिए दिए गए बॉक्स को टिक कर दे और उसके बाद 'Confirm' बटन दबाएं।

बस हो गया! आपने सफलतापूर्वक HDFC net banking register कर लिया है। अभी आप वेबसाइट के होम पेज पर जाकर लॉगइन कर सकते हो और सेवा का उपयोग कर सकते हो।

HDFC Net Banking Register without Welcome Kit

अगर आपका खाता एचडीएफसी बैंक में पहले से है लेकिन आप बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा का उपयोग नहीं करते हो। तो आप बैंक की इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर अपने अकाउंट पर internet banking शुरू कर सकते हैं।

hdfc net banking activation

इसके लिए आपको अपने बैंक में जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और डेबिट कार्ड जिसको हम ATM कार्ड भी कहते हैं उपयोग करके रजिस्टर कर सकते हो।

  • ऑनलाइन एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग शुरू करने के लिए, सबसे पहले बैंक की ऑफिशियल ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट (https://www.hdfcbank.com/assets/popuppages/netbanking.htm) पर जाएं।
  • इसके लिए आप Google पर सर्च कर सकते हो या ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हो। वेबसाइट पर जाने के बाद, यह जरूर जांच लें कि आप सही वेबसाइट पर है या नहीं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, स्क्रॉल डाउन करें और HDFC Net Banking activation के लिए 'Register' लिंक को ढूंढें। जब आपको लिंक मिल जाए तो आप उस पर क्लिक कर दें।
  • अगले पेज पर आपको आपकी HDFC कस्टमर आईडी भरने के लिए कहा जाएगा। जैसे कि मैंने पहले बताया आपकी कस्टमर आईडी आपकी बैंक पासबुक पर या आपकी बैंक अकाउंट स्टेटमेंट पर लिखी हुई होती है।
  • आईडी भरने के बाद, Go बटन पर क्लिक कर दें।
  • उसके बाद आप अपनी अकाउंट डिटेल, मोबाइल नंबर, और डेबिट कार्ड की जानकारी उपयोग करके एचडीएफसी नेटबैंकिंग रजिस्ट्रेशन शुरू कर सकते है।बैंक में जाकर नेट बैंकिंग शुरू करें
  • अगर आप ऑनलाइन HDFC online banking activate नहीं कर पा रहे है तो आप अपनी बैंक ब्रांच में जाकर भी सेवा को एक्टिवेट करवा सकते हो।
  • बैंक में जाकर आपको ऑनलाइन बैंकिंग फॉर्म भरना होगा और आपको बैंक आपकी इंटरनेट बैंकिंग किट दे देगा।
  • उसके बाद आप नेट बैंकिंग उपयोग कर पाओगे।

एचडीएफसी एटीएम से Online Banking सेवा शुरू करें

अगर किसी वजह से आप अपने बैंक ब्रांच में नहीं जा सकते तो आप किसी करीब के एचडीएफसी एटीएम में जाकर एचडीएफसी नेटबैंकिंग रजिस्ट्रेशन कर सकते हो। उसके लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • ATM के माध्यम से HDFC Net Banking activate करने के लिए, पहले अपने कार्ड को मशीन में स्वाइप करें।
  • उसके बाद अपना पेन डालें।
  • उसके बाद दिए गए ऑप्शन में से 'Other Services' को सेलेक्ट करें।
  • बाद में 'Register for Net Banking' को सेलेक्ट करें और पुष्टि करने के लिए 'Confirm' बटन दबाएं।

बस हो गया! आपने ATM के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग सेवा के लिए अप्लाई कर दिया है। अब कुछ ही दिनों में आपको आपकी HDFC Netbanking welcome kit आपके पते पर मिल जाएगी।