पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

zerodha zerodha zerodha
₹0 Brokerage for Delivery Trading | Flat ₹20 Intraday

पंजाब एंड सिंध बैंक भारत सरकार के अंतर्गत है। पूरे भारत में इसकी लगभग 2 हज़ार शाखाएँ हैं। ग्राहकों के अनुभव को सुखद बनाने के लिए, बैंक ऑनलाइन और फोन बैंकिंग, कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। बैंक ने 2012 के वर्ष में तीन भाषाओं (हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी) में इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सर्विस (IVRS) पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस चेक (Punjab and Sind Bank balance check number 7039035156) की शुरुआत की थी।

Punjab and Sind Bank balance enquiry सुविधा से ग्राहक अपने खाते संबंधित गतिविधियाँ जैसे पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस चेक, SMS द्वारा डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना और खाता फ्रीज कर सकते हैं।

Punjab and Sind Bank balance check number 7039035156

पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस चेक - Punjab and Sind Bank Balance Check

अपने बैंक अकाउंट की शेष राशि जानने के लिए पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस चेक नंबर 7039035156 पर मिस्ड कॉल दें।

जल्द ही आपको आपका PSB खाता बैलेंस एसएमएस के माध्यम से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा। अगर आपको खाता शेष राशि का एसएमएस प्राप्त नहीं होता है तो सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते के साथ जुड़ा है या नहीं।

मिस्ड कॉल सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें - Punjab and Sind Bank Missed Call Banking Registration

बैंक की मिस्ड कॉल सुविधा का लाभ उठाने के लिए, ग्राहक को अपना मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर करना होगा। आपको MSB सेवा के लिए रजिस्टर करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

पंजाब और सिंध मिस्ड कॉल सुविधा केवल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से प्राप्त की जा सकती है। बस आप यह सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर बैंक रिकॉर्ड में अपडेट है।

अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है, तो अपने खाते का बैलेंस जानने के लिए, बस Punjab and Sind Bank balance check number 7039035156 पर मिस्ड कॉल दें।

पंजाब और सिंध बैंक बैलेंस इन्क्वारी सेवा के लाभ:

  • अपने बैंक की शाखा पर जाए बिना Punjab and Sind Bank balance enquiry करें।
  • यह सेवा नि: शुल्क उपलब्ध है।
  • आप कहीं भी, कभी भी अपना खाता बैलेंस जान सकते हैं।
  • यदि आपके पंजाब और सिंध बैंक में कई खाते हैं तो आपको एसएमएस के माध्यम से सभी खातों  के बैलेंस की जानकारी प्राप्त होगी।
  • आपको PSB बैलेंस को जानने के लिए कस्टमर केयर एजेंट से बात करने की ज़रूरत नहीं है, बस 7039035156 पर मिस्ड कॉल दें और अपना पंजाब एंड सिंध बैंक खाता बैलेंस जानें।

पंजाब और सिंध बैंक बैलेंस चेक के कुछ अन्य तरीके क्या हैं - Other ways to check Punjab and Sind Bank balance enquiry

एसएमएस द्वारा PSB बैलेंस इन्क्वारी

एसएमएस बैंकिंग सेवा का उपयोग करके, अपने खाते का बैलेंस जानने के लिए 9773056161 या 8082656161 नंबर पर नीचे दिए हुए फॉर्मेट में मैसेज करें:

PBAL(स्पेस)खाता नंबर

बैंक की SMS बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट करने के बारे में जानने के लिए इस पेज पर जाएं

इंटरनेट बैंकिंग

इंटरनेट बैंकिंग सेवा एक पूर्ण बैंकिंग समाधान है जो पंजाब और सिंध बैंक बैलेंस इन्क्वारी तक सीमित नहीं है।

ग्राहक इस सेवा का उपयोग पैसे भेजने, चेक बुक ऑर्डर करने, चेक भुगतान रोकने, बीमा खरीदने, बिलों का भुगतान करने, क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने, अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड करने आदि के लिए कर सकते हैं।

सेवा को रजिस्टर करने के लिए, आपको अपनी बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है। आप बैंक की ऑफिशियल इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर इसे प्राप्त कर सकते हैं।

BHIM PSB

पंजाब एंड सिंद बैंक भीम ऐप एक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस ऐप है जो आपको Punjab and Sind Bank balance enquiry, फंड ट्रांसफर, आप के खाते की मिनी स्टेटमेंट देखने और भुगतान करने की सुविधा देता है। एप्लिकेशन का उपयोग करके, आप अपना वर्चुअल भुगतान पता (VPA) बना सकते हैं, जो आपको अपने ऑनलाइन बैंकिंग क्रेडेंशियल दर्ज किए बिना BHIM PSB ऐप का उपयोग करके बैंकिंग करने में मदद करेगा।

PSB mPay

खाताधारक बैंक की डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन, PSB mPay का उपयोग कर सकते हैं। एप्लीकेशन Google Play Store और Apple Store पर उपलब्ध है। बस ऐप इंस्टॉल करें और मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्टर करें।

PSB mPay ऐप पर रजिस्टर करने के बाद, अपने ऐप होमपेज से अपने पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस चेक के लिए अकाउंट इनफार्मेशन सेक्शन पर जाएं।

बैंक पासबुक

ग्राहक अपने बैंक पासबुक को अपडेट करने के लिए निकटतम पासबुक प्रिंटिंग मशीन पर जा सकते हैं। अपनी पासबुक अपडेट करने के बाद, आप अपने खाते की राशि देख सकेंगे। खाताधारक अपने खाता का विवरण जानने के लिए निकटतम PSB बैंक शाखा भी जा सकते हैं।

USSD बैंकिंग

ग्राहक अपने खाते की जानकारी जानने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से *99# USSD मोबाइल बैंकिंग नंबर डायल कर सकते हैं। *99# डायल करने के बाद,पंजाब एंड सिंध बैंक खाता बैलेंस के लिए 'Account Balance' का विकल्प चुनें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

पंजाब और सिंध बैंक खाता बैलेंस कैसे जाने - How to check Punjab and Sind Bank balance?

खाताधारक अपने पंजाब एंड सिंध बैंक खाते का बैलेंस जानने के लिए, बैंक के टोल फ्री मिस्ड कॉल बैंकिंग नंबर 7039035156 पर डायल कर सकते हैं। 

इंटरनेट बैंकिंग सेवा को कैसे एक्टिवेट करें? 

इंटरनेट बैंकिंग सेवा को सक्रिय किया जा सकता है, ऑफिशियल नेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर या PSB शाखा पर जाकर।

पंजाब और सिंध बैंक मिनी स्टेटमेंट की जाँच कैसे करें - How to check Punjab and Sind Bank mini statement?  

ग्राहक अंतिम पाँच लेन-देन का विवरण जानने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से *99# डायल कर सकते हैं।

इसके अलावा, पंजाब और सिंध बैंक मिनी स्टेटमेंट को जानने के लिए, ग्राहक 'PTXN(स्पेस)खाता नंबर' लिखकर 9773056161 और 8082656161 पर भेज सकते हैं।