बैंक चेक भरते समय भूलकर भी ना करें यह गलतियां

 हम सभी को पता होना चाहिए कि एक बैंक चेक को भरते समय हमें कौन सी गलतियां बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। उदाहरण के तौर पर अगर आप बैंक चेक "धारक को या Or Bearer" पर को नहीं कटते हैं तो आपका चेक कोई भी बैंक में ले जाकर कैश कर सकता है। लेकिन इसके विपरीत अगर आप धारक को या Or Bearer को काटकर Payee का अकाउंट नंबर लिख देते हैं तोसिर्फ उसी बैंक अकाउंट में ही बैंक पैसे दे सकता है कैश में नहीं दे सकता है।

अगर आपने पहले से बैंक चेक भरे हैं तो आपको लग रहा होगा कि चेक भरने में कोई बड़ी बात नहीं है। हां आप सही कह रहे हो। पर हम में से बहुत सारे लोग चेक भरते समय कुछ गलतियां करते हैं जिनका भुगतान हमें करना पड़ सकता है अगर हमारा चेक गुम हो जाए तो।

पिछले पोस्ट में हमने जाना था कि एक बैंक चेक पर कौन-कौन सी जानकारी होती है और आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा बैंक चेक भरते समय हमें कौन-कौन सी चीजों का ध्यान रखना चाहिए (Points to remember while writing a cheque) जिससे कि कोई भी इसका गलत इस्तेमाल ना कर सके।

Points to remember while writing a cheque


चेक भरते समय भूलकर भी ना करें यह गलतियां - Points to remember while writing a cheque

  • चेक भरते समय हमेशा 'धारक को या Or Bearer' को काट दे। अगर आप ऐसा नहीं करते तो कोई भी व्यक्ति आपका चेक बैंक में ले जाकर कैश करवा सकता है।
  • लेकिन अगर आप इन शब्दों को काट देते हो तो फिर वही व्यक्ति इस चेक को कैश करवा पाएगा जिसका नाम उसके ऊपर लिखा होगा।जिसको आपने पैसे देने हैं उसका नाम सीधा 'Pay' के बाद लिखें उसमें खाली जगह ना छोड़े।
  • इससे कोई नाम के साथ छेड़खानी नहीं कर पाएगा। इसी तरह चेक पर नाम लिखने के बाद एक लाइन डाल दे।
  • इससे कोई और अपना नाम चेक पर नहीं लिख पाएगा।कोशिश करें कि जिसको भी आप चेक दे रहे हो उसके बैंक खाते में चेक का भुगतान हो। यह एक सुरक्षित तरीका माना जाता है किसी चेक को देने का। ऐसा करने के लिए आपको सिर्फ चेक पर दो लाइन डालनी होती है और उसके बीच 'खाता धारक को या A/C Payee' लिखना होता है।
  • अगर आप ज्यादा पैसे का भुगतान चेक के माध्यम से करने जा रहे हो तो चेक पर नाम लिखने के बाद प्राप्त कर्ता (Payee) का बैंक अकाउंट नंबर भी लिख दे।
  • ऐसा करने पर बैंक सिर्फ ऊपर लिखे हुए बैंक खाते में ही चेक का भुगतान करेगा।
इस वीडियो को देखकर आप बैंक चेक भरना सीख सकते हैं।