पीएनबी नेट बैंकिंग शुल्क कितना है? PNB Net Banking Charges

पंजाब नेशनल बैंक इंटरनेट बैंकिंग सुविधा बैंक से संबंधित कार्य जैसे कि पैसे ट्रांसफर करना, नया चेक बुक ऑर्डर करना, अकाउंट बैलेंस चेक करना, होम बैंक ब्रांच को बदलना आदि घर या ऑफिस से कहीं से भीऑनलाइन करने की सुविधा प्रदान करती है। अगर आप भी इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं लेकिन आप नहीं जानते हैं कि पीएनबी नेट बैंकिंग शुल्क प्रतिवर्ष (PNB net banking charges per year) कितना है तो आज के इस पोस्ट में हम देखेंगे कि आपको इस सर्विस को उपयोग करने के लिए कितने पैसे देने पड़ेंगे।

पीएनबी नेट बैंकिंग शुल्क क्या है? - PNB Net Banking Charges

आपकी जानकारी के लिए पीएनबी नेट बैंकिंग शुल्क शून्य है। यह एक मुफ्त सेवा है और यह सेवा 24 घंटे हफ्ते के सातों दिन उपलब्ध होती है।

जी हां, आपने सही पढ़ा पंजाब नेशनल बैंक इंटरनेट बैंकिंग सेवा उपयोग करने के लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ता है। 

अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग सेवा को अपने खाते पर एक्टिवेट करते हैं तो आपको इसके लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ता है। आपकी जानकारी के लिए यह सेवा आप घर से ही ऑनलाइन एक्टिवेट कर सकते हैं।

पीएनबी नेट बैंकिंग शुल्क शून्य (PNB net banking charges are zero) होने का मतलब यह नहीं है कि इसमें उपलब्ध सारी सेवाएं आपको मुफ्त में मिलेगी। कुछ सेवाओं के लिए आपको पैसे लगेंगे।

उदाहरण के तौर पर अगर आप अपने खाते से किसी दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करते हैं तो इसके लिए आपको शुल्क लगेगा जो कि लगभग नौ रूपए ₹10 से ₹15 तक का होता है।

मान लीजिए अगर आपने अपने बैंक अकाउंट से ₹100000 किसी दूसरे बैंक अकाउंट में किसी दूसरे व्यक्ति को भेजते हैं तो इसके लिए आपको लगभग 10-15 रुपए का शुल्क लगता है।

कोई भी बैंक ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के लिए शुल्क नहीं लेता है। इसीलिए पंजाब नेशनल बैंक भी आपसे इंटरनेट बैंकिंग सेवा उपयोग करने के लिए किसी भी तरह का वार्षिक शुल्क, मेंटेनेंस शुल्क नहीं लेगा।

जैसे कि मैंने बताया पीएनबी नेट बैंकिंग चार्जेस (PNB net banking charges) नहीं होते है यह एक मुफ्त सेवा है लेकिन पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको कुछ छोटा शुल्क लगता है जो कि लगभग 10 से ₹15 होता है। 

तो यहां हम आपके सुझाव देंगे कि आपको पंजाब नेशनल बैंक इंटरनेट बैंकिंग सेवा को जरूर उपयोग करना चाहिए। क्योंकि इसके लिए आपको किसी तरह का वार्षिक शुल्क नहीं देना पड़ता है।

इस सुविधा के साथ आपके घर बैठे ही लगभग हर तरह की बैंकिंग सुविधा मिल जाती है तो क्यों बैंक में जाकर अपना समय व्यर्थ करना जब आप वही काम घर बैठ कर सकते हैं।

हमारे अलग पोस्ट में हमने बताया है कि आप पंजाब नेशनल बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा को घर बैठे कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं वह वीडियो देखने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

अगर आप अपने बैंक अकाउंट से पैसे भेजते हैं तो आपको नीचे दिए गए हिसाब सेशुल्क लगेगा - PNB Net Banking Charges for Fund Transfer

pnb net banking charges per year


पंजाब नेशनल इंटरनेट बैंकिंग सेवा सी कौन सी सुविधा का लाभ लिया जा सकता है - Advantages of PNB Net Banking

  • इस सेवा का उपयोग करके आप घर बैठे ही अपने अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।
  • आप अपने एटीएम कार्ड का पिन रिसेट कर सकते हैं।
  • आप अपना फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट बंद कर सकते हैं।
  • आप नया FD अकाउंट खोल सकते हैं।
  • यही नहीं आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF account) अकाउंट में भी निवेश करना शुरू कर सकते हैं।
  • घर से ही नया चेक बुक आर्डर कर सकते हैं।
  • आप अपना बैंक ब्रांच घर से ही बदल सकते हैं।
  • अगर आपका एटीएम कार्ड गुम हो जाता है तो उसे ब्लॉक कर सकते हैं।
  • नया एटीएम कार्ड लेने के लिए आवेदन भी ऑनलाइन किया जा सकता है।
  • आप अपना बैंक स्टेटमेंट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप अपने पिछले 5 साल का लेनदेन घर बैठे ही देख सकते हैं।