पेट गैस जड़ से खत्म कर देगा यह घरेलू आयुर्वेदिक इलाज

zerodha zerodha zerodha
₹0 Brokerage for Delivery Trading | Flat ₹20 Intraday

अगर आप पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो यहां आपको एक ऐसा उपाय बताया जाएगा जिसको आपको मात्र 1 महीने तक करना है। अगर आपको इससे लाभ हो तो आपको इसे जारी रखना है जब तक आपकी पेट गैस (stomach gas) जड़ से खत्म नहीं हो जाती है।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत खान पीन पेट में गैस बनने के कारण है। पेट गैस की वजह से तनाव, चिड़चिड़ापन और काम में मन ना लगना जैसी परेशानियां देखने को मिलती है।

पेट में गैस को तुरंत कैसे ठीक करने के लिए (gas ka ilaj) सबसे आसान तरीका होता है अजवाइन को एक गिलास पानी में उबालकर और उसके बाद जब एक गिलास पानी एक कप जितना रह जाए तो उसे जांच कर पी लेना।

लेकिन अगर कोई लंबे समय तक पेट गैस से ग्रसित रहता है तो इसका मतलब है कि उसकी एसिडिटी या पेट गैस उसकी दिनचर्या और गलत जीवन प्रणाली के कारण है।

ऐसे लोगों को अगर इस बीमारी से निजात पानी होती है तो उनके पास एकमात्र उपाय यह होता है कि वह अपनी जीवन शैली में बदलाव करें और गलत खान पीन और गलत आदतों से दूर रहें।

अजवाइन को उबालकर पीने का नुस्खा उनके लिए कारगर है जिन्हें कभी-कभी गैस की दिक्कत रहती है। अगर आप पेट में गैस बनने की दिक्कत से लंबे समय तक ग्रसित हैं तो आपको नीचे दिए गए उपाय को लगातार एक महीने तक करके देखना है।

उसके बाद अगर आपको लाभ मिले तो इसको जारी रखना है जब तक आप इस बीमारी से संपूर्ण तौर पर निजात नहीं पा लेते है।

पेट गैस - Gas Ka Ilaj


पेट गैस को जड़ से खत्म करने का उपाय - Gas Ka Ilaj

आयुर्वेद की क्षीर पाक विधि आपको पेट गैस और कब्ज जैसी बीमारी से हमेशा के लिए मुक्ति दिलाएगी। इस विधि में जड़ी बूटियों को दूध में हल्की आंच पर उबाला जाता है जिससे कि वह एक अच्छी और फायदेमंद दवाई में तब्दील हो जाती है और बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर कर देती है।

तो चलिए जानते हैं कि आपको इस क्षीर पाक विधि में किस जड़ी-बूटी को मिलाकर दवाई तैयार करनी है।

सबसे पहले आपको एक मुलेठी का टुकड़ा बीच में से आधा काट लेना है। उसके बाद आपको 30 मिलीलीटर दूध लेना है और उसमें आपको 100 मिलीलीटर पानी डालना है।

30 मिलीलीटर दूध और 100 मिलीलीटर पानी को एक पतीले में भरकर उसमें आपको काटी गई मुलेठी की टुकड़ी को डाल देना।

अभी आपको इसको हल्की आंच पर गैस पर रख देना है। ध्यान रखें यहां पर सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप हल्की आंच पर गैस जलाए ना कि ज्यादा आंच पर इससे दवाई अच्छी नहीं बनेगी।

आपको इस मिश्रण को तब तक बोलते रहना है जब तक की फिर से 30 मिलीलीटर दूध ना बच जाए। कहने का मतलब यह है कि डाला गया 100 मिलीलीटर पानी जब तक उसमें से खत्म नहीं हो जाता है और 30 मिलीलीटर मिश्रण बच जाता है तब तक आपको इस मिश्रण को उबलते रहना है कम आंच पर।

इस विधि में लगभग 15 से 20 मिनट लगते।

इस मिश्रण को आपको रात को सोने के समय तैयार करना है और सोने के समय इसको चाय की तरह चुस्कियां लेकर पीना है।

ध्यान रखें इसको पीने के बाद आपको कुछ भी नहीं खाना है सीधा सोने जाना है।

यह एक रखा हुआ आयुर्वेदिक नुस्खा है जिसके की किसी भी तरह के साइड इफेक्ट नहीं है। अगर आप सही में लंबे समय तक पेट गैस से ग्रसित हैं तो इस नुस्खे को 1 महीने के लिए जरूर अपनाएं और उसके बाद आप पाएंगे कि आप पेट गैस से मुक्त हो चुके हैं।

जब आप सुबह उठे तो आप एक बड़ा गिलास पानी का गर्म करके पिए इससे पेट गैस पूरा दिन नहीं बनेगी और आप पूरा दिन तंदुरुस्त महसूस करेंगे।

सुबह की चाय बिल्कुल बंदकर दें

सुबह उठकर खाली पेट आपको चाय कभी नहीं पीनी है। अगर आप चाय की शौकीन हैं तो आप दोपहर को चाय पिए खाली पेट चाय बिल्कुल नहीं पीनी है।

अगर आप सुबह उठकर चाय पीने को नहीं छोड़ सकते हैं तो किसी भी तरह के इलाज का आपको लाभ नहीं मिल सकता है। क्योंकि चाय की तासीर गर्म होती है और गर्म तासीर के कारण पेट गैस बनती है।