ऑनलाइन डिमैट अकाउंट बंद करना हुआ आसान जाने सारी प्रक्रिया

डीमैट अकाउंट अनेक शुल्कों उदाहरण के तौर पर कस्टोडियन, ट्रांजैक्शन, डाक, डिमैटेरियलाइजेशन, म्यूच्यूअल फंड परिवर्तन, रिडेंप्शन शुल्क से संबंधित है। इसलिए अकाउंट होल्डर के लिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि वह अपने डिमैट अकाउंट बंद (Demat account closing) कर दे जो वह यूज नहीं कर रहा है। जिससे कि उसे डिमैट अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज बेवजह ना देने पड़े।

जब आप सक्रिय रूप से ट्रेडिंग करते हैं तो तब आपको एक से ज्याद अकाउंट रखने की जरूरत पड़ती है। लेकिन एक निवेशक जो कि लंबी अवधि के लिए निवेश करता है उसको ज्यादा डिमैट अकाउंट (Demat account) रखने से नुकसान झेलना पड़ सकता है। क्योंकि वह बेवजह डिमैट अकाउंट एनुअल मेंटिनेस चार्जेस देता रहेगा।

और साथ ही में उसकोअपने इन्वेस्टमेंट कोअच्छी तरह से ट्रैक करने में भी दिक्कत आएगी।

demat account closing know step by step process to close demat account
ट्रेडिंग अकाउंट बंद करने की शर्तें - Conditions for closing Demat account

  • अकाउंट बंद करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके अकाउंट में किसी भी तरह का बैलेंस बकाया नहीं होना चाहिए। अगर आपके अकाउंट में थोड़े से पैसे भी पड़े हैं चाहे वह ₹1 ही क्यों ना हो पहले आपको अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना होगा। आपका बैलेंस जीरो होना चाहिए। नेगेटिव भी नहीं होना चाहिए। अगर आपने अभी तकअकाउंट मेंटेनेंस चार्ज नहीं दिए हैं और आपके वहां पर नेगेटिव बैलेंस दिख रहा है तो पहले आपको उसकी पेमेंट करनी पड़ेगी।
  • इसी तरह आपके अकाउंट में कोई भी स्टॉक या होल्डिंग्स नहीं होनी चाहिए। आपका पोर्टफोलियो बिल्कुल खाली होना चाहिए। अगर उसमें शेयर पड़े हुए हैं तो पहले आपको उन शेयर्स को बेचना होगा और उनसे जो पैसे आएंगे उनको भी वापस अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना होगा। या उन्हें किसी और डिमैट अकाउंट में ट्रांसफर करना होगा। जब तक आपके डिमैट अकाउंट में शेयर होंगे आप अकाउंट बंद नहीं कर सकते हैं।
  • निवेशक का नाम, पता एवं हस्ताक्षर सहित अन्य व्यक्तिगत जानकारी डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट के रिकॉर्ड के साथ मिलना चाहिए।
  • डीमैट अकाउंट को बंद होने में 7 से 10 दिन का समय लगता है।
  • अकाउंट को बंद करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क लागू नहीं होता है।

डीमैट अकाउंट कैसे बंद करें? - Demat Account Closing

डिमैट अकाउंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बंद किया जा सकता है। यह निर्भर करता है आपके स्टॉक ब्रोकर पर अगर आपका स्टॉक ब्रोकर अपने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर क्लोज अकाउंट (Close Demat Account) का ऑप्शन देता है तो आप अपना अकाउंट क्लोजिंग का प्रोसेस ऑनलाइन ही पूरा कर सकते हैं।

जैसे कि जीरोधा (Zerodha) अपने उपभोक्ताओं को ऑनलाइन डिमैट अकाउंट बंद (close Demat account) करने की सुविधा प्रदान करता है। इस तरह एंजेल वन (Angel One) अभी तक अकाउंट बंद करने की सुविधा ऑनलाइन नहीं लाया है।

तो अगर आपको एंजेल वन का डिमैट अकाउंट बंद करना है तो आपको उनके ऑफिस में जाना पड़ेगा। अगर आपका अकाउंट जीरोधा में है तो आप ऑनलाइन ही अपना ट्रेडिंग अकाउंट बंद कर सकते हैं।

इसी तरह दूसरे स्टॉक ब्रोकर जैसे कि आपस्टॉक, धन और कोटक महिंद्रा जैसे स्टॉक ब्रोकर की ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर जाकर आप देख सकते हैं कि अकाउंट ऑनलाइन बंद कर बंद करने की सुविधा वह दे रहे हैं या नहीं।

ऑनलाइन डिमैट अकाउंट बंद करने का तरीका

अगर आपका स्टॉक ब्रोकर ऑनलाइन अकाउंट बंद करने की सुविधा प्रदान करता है तो आप उनकी वेबसाइट में लॉगिन करके अकाउंट क्लोजिंग प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। जैसे कि नीचे हमने बताया है कि कैसे आप इस जीरोधा डिमैट अकाउंट ऑनलाइन बंद (Close Zerodha account online) कर सकते हैं। ऑनलाइन अकाउंट बंद करने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है:

  1. सबसे पहले जीरोधा कंसोल (console.zerodha.com) में जाएं।
  2. टेब मेनू से Account ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अभी साइड बार में दिख रहे ऑप्शन में Segments पर क्लिक करें।
  4. पेज को नीचे तक स्क्रॉल डाउन करें और वहां आपको Close Account का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  5. अकाउंट बंद करने का एक कारण चुने और उसके बाद कंटिन्यू बटन प्रेस करें।
  6. नियम और शर्तों को स्वीकार करने के बाद और Proceed to eSign पर क्लिक करें।
  7. अगले पेज पर आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद Send OTP बटन पर क्लिक करें।
  8. एक बार ओटीपी नंबर भरने के बाद वेरीफाई बटन दबाए।

बस हो गया अपने सफलतापूर्वक अपना डिमैट अकाउंट बंद करने की एप्लीकेशन भर दी है अभी अगले 7 से 10 दिन में आपका अकाउंटबंद कर दिया जाएगा।

ऑफलाइन अकाउंट बंद करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

जैसे कि मैंने बताया सभी स्टॉक ब्रोकर ऑनलाइन ट्रेडिंग अकाउंट बंद करने की सुविधा प्रदान नहीं करते जैसे कि एंजेल वन अभी तक इस सुविधा को नहीं लाया है। तो अगर आपको ऐसे किसी ब्रोकर का अकाउंट बंद करना है तो उसके लिए सबसे पहले आपको उनकी वेबसाइट पर जाकर क्लोज डिमैट अकाउंट फॉर्म (close Demat account) डाउनलोड करना होगा। उसको भरने के बाद आपको उनके नजदीकी ऑफिस में जाकर उसको जमा करवाना होगा।

  • सबसे पहले निवेशक को डीपी (डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट) की वेबसाइट से डीमैट अकाउंट बंद करने के लिए आवश्यक आवेदन पत्र डाउनलोड करना होता है।
  • आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद उसमें डीपी आईडी एवं क्लाइंट आईडी सहित सभी विवरण ध्यान पूर्वक भरना होता है एवं हस्ताक्षर करना होता है।
  • हस्ताक्षरित आवेदन पत्र निम्नलिखित दस्तावेजों सहित संबंधित डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट ऑफिस में जमा कराना होता है।

क्या डिमैट अकाउंट ऑनलाइन बंद किया जा सकता है?

यह आपके स्टॉक ब्रोकर पर निर्भर करता है। कुछ स्टॉक ब्रोकर ऑनलाइन अकाउंट बंद करने की सुविधा प्रदान करते हैं और कुछ नहीं करते। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने स्टॉक ब्रोकर की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

अगर आपका स्टॉक ब्रोकर ऑनलाइन सुविधा प्रदान नहीं करता है तो डिमैट अकाउंट को बंद करने से संबंधित फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करके इस प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकता है। डाउनलोड किए गए फॉर्म को भरकर एवं संबंधित विवरण संलग्न करके डीमैट अकाउंट को बंद किया जा सकता है।