यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस चेक करें - United Bank of India Balance Check

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को सुविधाजनक सेवाएं प्रदान करने के लिए सक्रिय रूप से डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को अपना रहा है। ग्राहकों को उच्च स्तर संतुष्टि प्रदान करने के लिए, यूनाइटेड बैंक ने पहले ही नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और डेबिट कार्ड सेवाओं जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल बैंकिंग सुविधाएं पेश की हैं। और हाल ही में बैंक ने यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इन्क्वारी नंबर (United Bank of India balance enquiry number) जारी किया है ताकि खाताधारक आसानी से अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकें।

जैसा कि ऊपर बताया गया है, बैंक ने गैर लेन-देन बैंकिंग करने के लिए मिस्ड कॉल बैलेंस इन्क्वारी सर्विस नामक एक नई सेवा शुरू की है। इस सेवा के साथ ग्राहक यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस की जानकारी जैसी गैर-राशि बैंकिंग गतिविधियाँ कर सकते हैं और 09015431345 पर मिस्ड कॉल देकर मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

United Bank of India balance enquiry number

यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इन्क्वारी - United Bank of India Balance Check

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया खाते की शेष राशि की जांच करने के लिए नीचे दिए हुए यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस चेक नंबर पर एक मिस्ड कॉल दें:

09015431345

United Bank of India balance enquiry करने के लिए, ग्राहक को बैंक रिकॉर्ड में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 09015431345 पर कॉल करना होगा। उपरोक्त नंबर पर कॉल करने के बाद, शीघ्र ही, ग्राहक को एक SMS प्राप्त होगा जिसमें उसका खाता बैलेंस होगा।

यदि आपका मोबाइल नंबर खाते से लिंक नहीं है, तो आपको अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए अपनी बैंक शाखा पर जाना होगा।

मिस्ड कॉल द्वारा यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस चेक के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, ग्राहक का मोबाइल नंबर उसके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए। इसके अलावा, कोई और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है।

वर्तमान में, यह सेवा नि: शुल्क उपलब्ध है, इसके लिए आपका नंबर बैंक खाते के साथ रजिस्टर होना आवश्यक हैं। जिन ग्राहकों के मोबाइल नंबर बैंक रिकॉर्ड से लिंक हैं, वे यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस चेक के लिए मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

जो UBI मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं, वे अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए अपनी बैंक शाखा पर जा सकते हैं।

यूनाइटेड बैंक बैलेंस चेक के अन्य तरीके

आपकी जानकारी के लिए यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इन्क्वारी नंबर के साथ मैं UBI अकाउंट बैलेंस चेक के कुछ अन्य तरीकों का उल्लेख कर रहा हूं।

USSD आधारित बैंकिंग

ग्राहक अपने खाता बैलेंस और यूनाइटेड बैंक मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त करने लिए USSD आधारित बैंकिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

  • यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इन्क्वारी के लिए - *99*63 #
  • यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया मिनी स्टेटमेंट के लिए - *99#

इसके अलावा, आप अन्य बैंक खातों में फंड ट्रांसफर करने के लिए *99# USSD मोबाइल बैंकिंग नंबर पर भी डायल कर सकते हैं।

बैंक रिकॉर्ड से लिंक मोबाइल नंबर से *99# पर डायल करने के बाद, आपको एक बार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरा करना होगा। इसके बाद, आप इस UPI आधारित मोबाइल बैंकिंग सेवा का उपयोग कर सकेंगे। 

सेवा नि: शुल्क है लेकिन रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता है।

एक बार जब आप एक्टिवेशन की प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, जिसमें मुश्किल से 5 मिनट लगते हैं, तो आप इस नंबर को डायल कर सकते हैं और अपना खाता बैलेंस जानने के लिए 'Account Balance' विकल्प चुन सकते हैं।

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस चेक SMS द्वारा

UBI SMS बैंकिंग ग्राहक 9223173933 पर SMS भेजकर अपना UBI बैलेंस प्राप्त कर सकते हैं:

BAL<space>MPIN

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया मिनी स्टेटमेंट की जांच करने के लिए, ग्राहक को निम्नलिखित SMS भेजने होंगे:

MINI<space>MPIN

SMS द्वारा यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए, ग्राहकों को उपर्युक्त सेवा का लाभ उठाने के लिए मोबाइल बैंकिंग सेवा को रजिस्टर करना होगा।

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया ATM

ATM के माध्यम से यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस जांच के लिए, खाताधारकों को निकटतम ATM पर जाना होगा और नीचे दिए गए चरणों का पालन करने की आवश्यकता होगी:

  • अपने यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के डेबिट कार्ड को स्वाइप करें।
  • 'Balance Enquiry' विकल्प चुनें।
  • अपना 4 अंकों का एटीएम पिन डालें।
  • फिर, आपका खाता बैलेंस ATM स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

बैंक पासबुक

खाता खोलने के समय, बैंक प्रत्येक ग्राहक को पासबुक जारी करता है। पासबुक में उपलब्ध खाता बैलेंस के साथ ग्राहक के बैंक खाते का विवरण होता है। अगर बैंक पासबुक अपडेट है तो ग्राहक इसको बैलेंस जानने के लिए देख सकता है।

यूनाइटेड mBank मोबाइल बैंकिंग

ग्राहक अपने खाते की जानकारी प्राप्त करने के लिए बैंक की मोबाइल बैंकिंग सेवा के लिए भी नामांकन कर सकते हैं। यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग सेवा मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए बनाई गई है।

खाताधारक बैलेंस इन्क्वारी, मिनी स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर, चेक पेमेंट को रोकने आदि के लिए यूनाइटेड mBank मोबाइल बैंकिंग ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं।

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया कस्टमर केयर नंबर 18003450345

खाता जानकारी के लिए, खाताधारक यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं -

1800345034

यदि आपको उपरोक्त यूनाइटेड बैंक ऑफ बैलेंस इन्क्वारी नंबर का उपयोग करके अपने खाते के बैलेंस की जांच करने में समस्या हो रही है, तो आप अपने खाते के विवरण को जानने के लिए यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के कस्टमर केयर नंबर 18003450345 पर कॉल कर सकते हैं।

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया इंटरनेट बैंकिंग

बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा आपको यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस चेक सहित कई राशि संबंधित गतिविधियाँ करने की सुविधा देती है। आप अपने खाते का विवरण ऑनलाइन जांचने के लिए इंटरनेट बैंकिंग सेवा के लिए नामांकन कर सकते हैं।

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक अपने ऑनलाइन बैंकिंग खाते में लॉगिन कर सकते हैं और निम्न चरणों के द्वारा अपना UBI खाता बैलेंस जान सकते हैं:

  • ऑनलाइन बैंकिंग खाते के लिए, अपने यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करें। 
  • इंटरनेट बैंकिंग डैशबोर्ड से, इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट बैलेंस को जानने के लिए 'Account Summery' सेक्शन में जाएं। 
  • इसी सेवा का उपयोग करके, ग्राहक बैंक खाता विवरण भी डाउनलोड कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और जवाब

मैं अपने यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस की जांच कैसे कर सकता हूं?

अपना यूनाइटेड बैंक बैलेंस जानने के लिए, बैंक के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर से United Bank of India balance check number 09015431345 पर एक मिस्ड कॉल दें। कॉल डिस्कनेक्ट करने के बाद, ग्राहक को अपने खाते के बैलेंस की जानकारी का एक SMS प्राप्त होगा।

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया मिनी स्टेटमेंट को कैसे चेक करें?

खाताधारक निम्नलिखित तरीकों से अपना यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

  • *99# यूएसएसडी आधारित मोबाइल बैंकिंग
  • यूनाइटेड mBank ऐप
  • SMS बैंकिंग
  • इंटरनेट बैंकिंग

क्या मिस्ड कॉल बैंकिंग का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क है?

बैंक द्वारा मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा मुफ्त में दी जाती है। ग्राहक को बैलेंस इन्क्वारी सेवा का लाभ उठाने के लिए कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

मैं यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया में अपना मोबाइल नंबर बैंक खाते के साथ कैसे लिंक कर सकता हूं?

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने के लिए ग्राहक को अपने होम बैंक की शाखा में जाना होगा।

यदि आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट या बदलना चाहते हैं तो आप बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।

मैं यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया में नेट बैंकिंग कैसे शुरू कर सकता हूं??

बस यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की नेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाएं और 'First Time Login' चुनें। इसके बाद, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया नेट बैंकिंग को एक्टिवेट करने के लिए अपना बैंक खाता, डेबिट कार्ड और व्यक्तिगत विवरण प्रदान करें।