12 आम ऑनलाइन शॉपिंग सावधानियां ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए

ऑनलाइन खरीदारी शॉपिंग करने वालों के लिए एक वरदान है. आजकल, हम में से अधिकांश लोग समय की कमी और लाखों उत्पादों से चुनने की स्वतंत्रता के कारण इन-स्टोर खरीदारी की तुलना में ऑनलाइन शॉपिंग पसंद करते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर आपको अपनी साइट्स या ऐप्स को तब तक ब्राउज़ करने देते हैं जब तक आप चाहें और यदि आपको अपनी पसंद का कोई उत्पाद नहीं मिलता है तो बिना कुछ खरीदे आप वेबसाइट या ऐप को बंद कर सकते हो, आपको शर्मिंदा महसूस करने की आवश्यकता नहीं है.



कई बार, जब मैं दुकान पर जाता हूं और मुझे कुछ भी अच्छा नहीं लगता है तो मैं दुकान छोड़ने के लिए शर्मिंदा महसूस  करता हूं और कभी-कभी बिना इच्छा के कुछ खरीदता लेता हूं (हर बार नहीं बस जब मैं दुकान में अधिक समय लग जाता है). इसलिए, मैं हमेशा ऑनलाइन खरीदारी पसंद करता हूं. हालांकि, ऑनलाइन खरीदारी सुविधाजनक है लेकिन इससे संबंधित सबकुछ अच्छा नहीं है. अब जो कुछ भी आप ऑनलाइन खरीदते हैं वह जरूरी नहीं है कि असली हो.
कुछ चालाक विक्रेता (आप पहले ही जानते होंगे कि ये वेबसाइटें खुद उत्पाद नहीं बेचती हैं, ये सिर्फ स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय विक्रेताओं के माध्यम से उत्पाद बेचती हैं) आपको प्रमुख ब्रांडों के नाम पर नकली या फर्स्ट कापी उत्पाद बेच देते हैं. लेकिन अगर आप अच्छी तरह से जानते हैं कि ऑनलाइन खरीदारी कैसे करें तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है.
आज के पोस्ट में, मैं आपको 12 आम ऑनलाइन शॉपिंग सावधानियां बताऊंगा (online shopping security tips) जो आपको ऑनलाइन शॉपिंग करते समय बरतनी चाहिए.

ऑनलाइन खरीदारी करते समय, कुछ निश्चित कदम हैं जो आपकी खरीदारी परेशानी मुक्त कर सकते हैं. यहां मैं उन्हें एक तस्वीर की मदद से चित्रित कर रहा हूं. हालांकि, ये नियम नहीं हैं जिन्हें आपको पालन करना जरूरी है,  फिर भी, आपको इनका पालन करना चाहिए.

12 आम ऑनलाइन शॉपिंग सावधानियां ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए - Online Shopping Security Tips for Safe Shopping


नई टिप: अनबॉक्सिंग वीडियो बनाएं

जब भी आप कोई इलेक्ट्रॉनिक शॉपिंग करते हो तो आपको हमेशा डिलीवरी के बाद उस प्रोडक्ट का अनबॉक्सिंग वीडियो बनाना होता है. आपने बहुत बार सुना होगा कि लोगों को खाली डिब्बे डिलीवर कर दिए गए, या उनमें से ईट निकली या और कोई फोन भेज दिया गया और कुछ बार ऐसा भी होता है कि टूटा हुआ फोन या खराब फोन भेज दिया जाता है.
हालांकि ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी ऐसा कभी नहीं करती और जो अच्छे सेलर होते हैं वह भी ऐसा नहीं करते हैं फिर भी आपको ऐसे कुछ केस देखने को मिल जाते. असल में जो आपको प्रोडक्ट डिलीवर करता है वह उससे छेड़खानी करता है. शुरू में ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां कस्टमर की कंप्लेंट पर उसे नया फोन दे देती थी लेकिन कुछ बार ऐसा पाया गया कि कुछ होशियार लोग जानबूझकर कह देते थे कि उन्हें प्रोडक्ट खाली डिब्बा मिला है या उसमें पत्थर थे या उन्हें कोई सस्ता फोन डिलीवर कर दिया गया है.
तो इसके बाद ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों ने ऐसे क्लेम रिजेक्ट करने शुरू कर दिए और अब वही कंप्लेंट की सुनवाई होती है जिसका कोई पक्का सबूत हो. इसीलिए यह बहुत जरूरी है कि जब भी आपको कोई प्रोडक्ट डिलीवर हो उसको खोलते वक्त उसका वीडियो बना ले जिससे अगर बॉक्स में से कुछ नहीं निकलता है या कुछ खराब प्रोडक्ट निकलता है तो कंपनी आपको पैसे वापस करने या नया प्रोडक्ट देने से इनकार नहीं कर सकती.हाल ही में हमारे यूट्यूब चैनल के एक सब्सक्राइबर के साथ ऐसा हुआ है.
उन्हें एक खराब प्रोडक्ट डिलीवर कर दिया गया और वह प्रॉडक्ट वह भी नहीं था जो उन्होंने आर्डर किया था. तो इसीलिए हमेशा अनबॉक्सिंग वीडियो बनाए.

#1 नया, नवीनीकृत (Refurbished), या फर्स्ट कापी - Brand New, Refurbished, or First Copy Product

कई ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर मौजूद हैं और उनमें से कई अपने ग्राहकों को नवीनीकृत (Refurbished) (ये खराब नहीं हैं लेकिन विक्रेता बताना चाहिए) या फर्स्ट कापी उत्पाद  बेच देते हैं. ये स्टोर ऑनलाइन शॉपिंग के नाम को खराब करते हैं. इसलिए, हमेशा अपने उत्पाद को एक प्रसिद्ध स्टोर से खरीदें और हमेशा उत्पाद विवरण सेक्शन (product description) पढ़ें और यह पता लगाएं कि उत्पाद नया, नवीनीकृत या फर्स्ट कापी है.
यदि आप जो उत्पाद खरीद रहे हैं वह फर्स्ट कापी उत्पाद है तो उसे  ना खरीदें चाहे वह आपको मुफ्त में मिल रहा हो (ठीक है, अगर मुफ़्त है तो खरीद लें). फर्स्ट कापी जैसी कोई चीज़ नहीं है, यह नकली उत्पादों के लिए सिर्फ एक नया नाम है.यदि आपका उत्पाद नवीनीकृत (Refurbished) किया गया है और यह  मैन्युफैक्चरर वॉरंटी (Manufacturer Warranty) के साथ मिल रहा है तो आप इसके बारे में सोच सकते हैं लेकिन केवल निर्माता वारंटी के साथ ही खरीदें विक्रेता वारंटी (Seller Warranty) के साथ ना खरीदें.
आपकी जानकारी के लिए, नवीनीकृत उत्पाद (आमतौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स) वह उत्पाद है जिन्हें विभिन्न कारणों से निर्माता को वापस कर दिया गया जाता है  जैसे कि डिलीवरी के दौरान किसी तरह का डैमेज हो जाना. ऐसे प्रोडक्ट को निर्माता मरम्मत करता है, उनका परीक्षण करता है और उन्हें नवीनीकृत टैग के साथ पुनर्विक्रय के लिए भेजता देता है.
आमतौर पर, आपको इन उत्पादों पर भारी छूट मिलती है लेकिन सीमित वारंटी मिलती है.बिल्कुल नए उत्पाद हमेशा खरीदने के लिए अच्छे होते हैं. इसलिए, हमेशा एक नया उत्पाद खरीदें.  लेकिन अगर आप कुछ पैसे बचाना चाहते हो तो रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट भी अच्छे होते हैं लेकिन इन्हें किसी अच्छे चैनल के द्वारा ही खरीदें. टिप: सभी विक्रेता इन चीजों का जिक्र करते हैं ताकि बाद में आप उन्हें दोष न दें.
जब कोई उत्पाद, विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक, बिक्री पर है तो यह सुनिश्चित करें कि यह किस तरह का प्रोडक्ट है: नया, नवीनीकृत या फर्स्ट कापी. कोई विक्रेता यह नहीं कहता कि उत्पाद नकली है. इसलिए प्रामाणिकता की जांच के लिए संबंधित ब्रांड के दिशानिर्देशों का पालन करें.

#2 सम्मानित विक्रेता से ही अपना उत्पाद खरीदें - Buy Product From Reputed Online Seller

अमेज़ॅन, eBay और इसी तरह के बड़े अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर, विक्रेताओं का एक बड़ा नेटवर्क है और इन पर सभी विक्रेता अच्छे नहीं हैं. उनमें से कुछ फर्जी, दोषपूर्ण प्रोडक्ट बेचते हैं और बदले में उन्हें अपने खरीदारों से नकारात्मक रिव्यू मिलते है. कई खरीदार विक्रेता की रेटिंग नहीं देखते जो यह निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका है कि विक्रेता विश्वसनीय है या नहीं.
यह एक बहुत आम ऑनलाइन शॉपिंग गलती है जो लोग करते हैं और फिर वे पछताते हैं. तो यहां आपके लिए एक साधारण नियम, हमेशा विक्रेता रेटिंग और सेलर रिव्यू देखें. यदि ये अच्छे नहीं हैं तो अपने उत्पाद को किसी अन्य विक्रेता से खरीदें.

#3 प्रोडक्ट रेटिंग और रिव्यू - Product Rating and Review

यह जानने का एक और अच्छा तरीका है कि उत्पाद खरीदने के लायक है या नहीं. सभी ऑनलाइन स्टोर में उत्पाद रेटिंग अनुभाग होता है जहां ग्राहक अपने शॉपिंग अनुभव और उत्पाद संबंधी जानकारी साझा करते हैं. यदि आपके द्वारा खरीदे जाने वाले उत्पाद की अच्छी रेटिंग और फीडबैक है तो यह एक सकारात्मक संकेत है कि आपको एक प्रामाणिक उत्पाद मिलेगा.
यहां मैं यह उल्लेख करना चाहूंगा कि कुछ विक्रेता जानबूझकर अपनी रेटिंग को अच्छी बनाने के लिए सकारात्मक रिव्यू बनाते हैं ताकि रेटिंग अच्छी की जा सके. उन लोगों को ज्यादा महत्व दें जिन्होंने वास्तव में उत्पाद खरीदे है.  ऐसे लोगों के नाम के आगे आपको ‘verified buyer’ लिखा हुआ दिखता है.

#4 वारंटी प्रकार और समय - Product Warranty Type and Period

आमतौर पर, ऑनलाइन उत्पाद निर्माता वारंटी (Manufacturer Warranty) या विक्रेता वारंटी (Seller Warranty) के साथ आते हैं. निर्माता वारंटी का मतलब है कि मूल निर्माता उत्पाद की मरम्मत करेगा यदि यह क्षतिग्रस्त हो जाता है और वह क्षति वारंटी द्वारा कवर की जाती है. दूसरी तरफ, विक्रेता वारंटी में, उत्पाद की मरम्मत करने के लिए विक्रेता की ज़िम्मेदारी होती है जिसका अर्थ है कि आपका उत्पाद क्षतिग्रस्त हो गया है तो आपको मरम्मत के लिए विक्रेता से संपर्क करना होगा;
आप ब्रांड के सेवा केंद्र नहीं जा सकते हैं.ऑनलाइन शॉपिंग साइटें अपने प्रतियोगियों को हराकर अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए कभी-कभी खरीद मूल्य पर  प्रोडक्ट बेच देते हैं; बस विज्ञापन करने के लिए. कुछ विक्रेता कुछ लाभ बनाने के लिए निर्माता वारंटी की बजाए विक्रेता वारंटी दे देते हैं. तो, आपको वारंटी प्रकार देखना चाहिए. यदि वारंटी प्रकार "निर्माता वारंटी" है तो अपनी आंखें बंद करें और उत्पाद खरीदें. अन्य परिदृश्य में, यदि वारंटी प्रकार "विक्रेता वारंटी" है तो मैं आपको उत्पाद खरीदने की सलाह नहीं देता हूं.
फिर भी, यह आप पर निर्भर करता है.कुछ लोग केवल वारंटी प्रकार देखते हैं लेकिन वे वारंटी समय को अनदेखा करते हैं; वे मानते हैं कि यह न्यूनतम एक वर्ष होगी. आपकी जानकारी के लिए, कुछ विक्रेता दूसरों की तुलना में कम वारंटी प्रदान करते हैं इसलिए वारंटी अवधि की जांच करें. नोट: कुछ उत्पाद जैसे की माइक्रोफ़ोन वारंटी के साथ नहीं आते हैं.

#5 रिटर्न और रिफंड पॉलिसी - Product Return and Refund Policy

यह एक और आम ऑनलाइन खरीदारी गलती है कि हम में से अधिकांश  करते हैं. ऑनलाइन खरीदारी करते समय, हम में से कुछ रिफंड पॉलिसी को अनदेखा करते हैं और हम में से कुछ सिर्फ यह मानते हैं कि यह वापस हो सकता है. आपकी जानकारी के लिए, ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर मिलने वाले प्रत्येक उत्पाद की अलग-अलग रिटर्न पॉलिसी हो सकती है,
इसलिए ऑनलाइन उत्पाद खरीदने से पहले इसकी रिफंड पॉलिसी पढ़ें.आम तौर पर, ऑनलाइन उत्पादों में तीन प्रकार की रिफंड पॉलिसी होती हैं: केवल केवल एक्सचेंज (only exchange), केवल रिफंड (only refund), एक्सचेंज और धनवापसी (exchange and refund) दोनों ही. यदि उत्पाद केवल एक्सचेंज पॉलिसी के साथ आता है तो आप केवल अपने प्रोडक्ट को एक्सचेंज कर सकते हैं. यदि उत्पाद केवल रिफंड पॉलिसी के साथ आता है तो आप प्रोडक्ट को वापिस करके अपने पैसे वापस ले सकते हैं.
लेकिन आप उस प्रोडक्ट को एक्सचेंज नहीं कर सकते  उदाहरण के तौर पर अगर आपको साइज़ फिट नहीं आता है तो विक्रेता आपको नया प्रोडक्ट नहीं भेजेगा वह सिर्फ आपको प्रोडक्ट के पैसे वापस कर सकता है. यदि उत्पाद में एक्सचेंज और रिटर्न पॉलिसी दोनों हैं तो आप सीमित अवधि के भीतर एक्सचेंज या रिफंड चुन सकते हैं. प्रोडक्ट की रिफंड पॉलिसी 10 दिन, 30 दिन या उससे अधिक हो सकती है.
अभी तक, किसी भी विक्रेता के पास ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के लिए रिटर्न पॉलिसी नहीं है. अगर आप प्रोडक्ट को किसी लोकल दुकान से खरीदते हैं तो भी आपको यह सुविधा नहीं मिलती. लेकिन अगर आपको क्षतिग्रस्त या दोषपूर्ण उत्पाद मिलता है तो आप एक्सचेंज या रिफंड प्राप्त करने के हकदार हैं.
तो, हमेशा उत्पाद की रिटर्न और रिफंड पॉलिसी देखें.

#6 बस कीमत ही ना देखें - Don't Just See Online Product Price

हां, हमें कुछ पैसे बचाने का अधिकार है और छूट हमारा जन्मजात अधिकार है (बस मजाक है!) लेकिन केवल कीमत ही ना देखें, उन सभी बिंदुओं पर ध्यान दें जिन्हें मैं यहां बता रहा हूं. यदि किसी उत्पाद पर कुछ ज्यादा ही छूट है तो यह नकली उत्पाद का एक चेतावनी संकेत है. लेकिन अगर एक प्रतिष्ठित विक्रेता उत्पाद बेच रहा है तो वह विज्ञापन के लिए ऐसा कर सकता है.
उस मामले में  जल्दी करें और प्रोडक्ट को खरीद लें. ऐसे मौके बहुत कम आते हैं.

#7 संदिग्ध वेबसाइट्स से कभी भी कुछ ना खरीदें - Don't Buy From Suspicious Online Sites

कुछ स्पैमर हैं जो आपको अविश्वसनीय मूल्य पर उत्पाद दिखाते हैं, जो आपकी पर्सनल जानकारी एकत्र करने या आपको धोखा देने के लिए $ 0.5, $ 1  ऐसा करते हैं. वे आपको उत्पाद भेजने नहीं जा रहे हैं. इसलिए, हमेशा वेबसाइट के यूआरएल (URL) को देखें. इसे हमेशा "https" (http नहीं) से शुरू होना चाहिए.
यह दिखाता है कि आपका कनेक्शन एन्क्रिप्ट किया गया है और जो भी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी आप वेबसाइट पर साझा करते हैं उसे तीसरे पक्ष या स्पैमर द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता है. इसके अलावा, अज्ञात वेबसाइटों से खरीदने से बचें. किसी वेबसाइट के बारे में और जानने के लिए, बस Google पर पहले वेबसाइट का नाम  लिखें और बाद में उसके साथ review लिख दे उदाहरण के लिए Amazon review.
इस तरह आप उन ग्राहकों को पा सकते हैं, जिन्होंने अतीत में आपकी खोजी गई वेबसाइट का उपयोग किया है. आप रिव्यु और ग्राहकों के अनुभव पढ़ सकते हैं. विश्वसनीय वेबसाइटों से रिव्यू पढ़ें.

#8 मूल्य की तुलना करें - Compare Online Product Price

हमेशा जो उत्पाद आप खरीद रहे हैं उसकी कीमत की तुलना करें. जैसा ऊपर बताया गया है, कई ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर हैं जो खरीदारों के लिए अच्छी बात है लेकिन ऑनलाइन स्टोर के लिए बुरा है क्योंकि उनकी  प्रतियोगिता में वृद्धि हुई है. ऐसी कई संभावनाएं हैं कि यदि आपको एक स्टोर पर 40 प्रतिशत छूट मिल रही है तो आपको दूसरे स्टोर से 50 प्रतिशत की छूट मिल सकती है.
तो इसका लाभ उठाएं. 3-4 ऑनलाइन स्टोर पर उत्पाद की कीमत की जांच करें और फिर उसे उस स्टोर से ऑर्डर करें जो सबसे कम कीमत पर  आपको प्रोडक्ट बेच रहा है (नई, नवीनीकृत या फर्स्ट कापी अवधारणा को न भूलें).ऑनलाइन ऑर्डर करने से पहले, एक भौतिक स्टोर पर भी जाएं और अपने उत्पाद की ऑफ़लाइन कीमत देखें. ऑफ़लाइन विक्रेता भारी छूट देकर ऑनलाइन स्टोर को हराने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

#9 स्पैम ईमेल से दूर रहे - Don't Trust Spam Emails

अक्सर, स्पैमर कुछ प्रसिद्ध ब्रांडों के नाम पर आकर्षक छूट प्रस्ताव ईमेल भेजते हैं. लालसा मत करो! यदि वे वास्तविक ब्रांड या स्टोर से नहीं हैं तो हमेशा ईमेल पते की जांच करें (उदाहरण के लिए यदि आपने अमेज़ॅन न्यूज़लेटर की सदस्यता ली है तो उनके ईमेल के अंतिम अक्षर @amazon.com या देश विशिष्ट  जैसे @amazon.in होना चाहिए) तो किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या संलग्न होने पर, कोई फ़ाइल डाउनलोड न करें.
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना आकर्षक प्रस्ताव है यदि यह असली व्यक्ति से नहीं है तो बस इसे  डिलीट कर दें.

#10 सार्वजनिक वाईफाई कनेक्शन का उपयोग ना करें - Don't Shop Online Using Public WiFi Connection

जब आप सार्वजनिक वाईफाई कनेक्शन पर हों तो कभी भी अपने व्यक्तिगत या वित्तीय विवरण दर्ज न करें. इस प्रकार के कनेक्शन हैक हो सकते हैं और आपका व्यक्तिगत डेटा चोरी हो सकता है. यह भी एक बहुत आम ऑनलाइन शॉपिंग गलती है जो लोग करते हैं.
वे सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग करते समय अपनी गोपनीय जानकारी दर्ज करने में संकोच नहीं करते हैं जो सामान्य वेब ब्राउज़िंग के लिए उपयुक्त है (कुछ विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि किसी भी उद्देश्य के लिए ऐसे कनेक्शन का उपयोग न करें).

#11 वित्तीय जानकारी ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर सेव ना करें - Don't Save Personal or Finanacial Data on Online Shopping Sites

सभी ऑनलाइन शॉपिंग साइटें आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे आपका पता, ईमेल, फोन नंबर इत्यादि  सेव करती हैं और यह जानकारी चोरी हो सकती है. अगर फेसबुक का डेटा चुराया जा सकता है तो अन्य  का भी चुराया जा सकता है. आपकी जानकारी के लिए, इन साइटों की प्राइवेसी पॉलिसी बहुत सरल है.
हालांकि ये साइटें आपके व्यक्तिगत डेटा का उच्चतम स्तर की सुरक्षा  से संभाल कर रखती हैं, लेकिन अगर चोरी हो जाती है तो आप उन्हें दोष नहीं दे सकते हैं या मुकदमा नहीं कर सकते हैं, केवल एक चीज जो आपको यह साइट दे सकती है वह यह है कि वह आपसे माफी मांग सकती है. इसी तरह, भुगतान के समय, ये साइटें आपको भविष्य में भुगतान के लिए कार्ड या बैंक विवरण  सेव करने का विकल्प देती हैं और हमारी आलस्य हमें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करती है.
लेकिन, आपकी जानकारी के लिए, यह बहुत जोखिम भरा है. दोबारा, ये साइटें आपके डेटा को सहेजने के लिए अपनी पूरी कोशिश करती हैं लेकिन अगर आपका डाटा चोरी हो जाए तो यह साइट जिम्मेदारी नहीं लेती. तो यहां सरल नियम, अपने पते को डिलीट कर दे (यदि संभव हो) और भविष्य के ऑर्डर के लिए अपने कार्ड को सेव ना करें.

#12 अनबॉक्स न करें (केवल उन इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए जिन्हें इंस्टॉलेशन की आवश्यकता है) -Don't Unbox Product (Only for Electronic Products Those Require Installation)

यह एक बहुत ही आम ऑनलाइन शॉपिंग गलती है. यहां ज्यादातर लोग उत्सुक हो जाते हैं. जैसे ही वे  अपने प्रोडक्ट को प्राप्त करते हैं, वे बस बॉक्स को खोल लेते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए, वारंटी लागू होगी यदि केवल एक अधिकृत सेवा / वितरण व्यक्ति पैकेजिंग खोलता है. साइट या ब्रांड आपकी सुविधा के समय आपसे संपर्क करेगा और इंस्टॉलेशन और डेमो की सुविधा देगा.
तो, पैकेजिंग नहीं खोलें. नोट: यह केवल उन उत्पादों पर लागू होता है जिन्हें इंस्टॉलेशन की आवश्यकता होती है.क्या यह पोस्ट (सामान्य ऑनलाइन शॉपिंग गलतियों) सहायक था? मैं आपकी प्रतिक्रिया जानने के लिए उत्सुक हूं और यदि आपके आज हमारे पाठकों के लिए कुछ और सुझाव हैं तो उन्हें  हमारे साथ साझा करें.आप इस पोस्ट को शेयर करके हमें और लोगों तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं.
ऐसा करने के लिए आपका धन्यवाद!