Myntra आर्डर रिटर्न कैसे करें - How to Return Product on Myntra

Myntra एक बहुत प्रसिद्ध ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है जिसके लाखों में ऑनलाइन कस्टमर है. मिंत्रा पर आप फैशन से संबंधित शॉपिंग कर सकते हैं. यहां पर आपको हर कीमत के प्रोडक्ट मिलते हैं जो हर तरह के ग्राहक की जरूरत को पूरा कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर आपको Myntra पर महंगा से महंगा और सस्ते से सस्ता प्रोडक्ट मिल जाएगा. Myntra ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर अपनी ग्राहक सेवा से भी जाना जाता है. Myntra अपने ग्राहकों को किसी भी प्रोडक्ट को रिटर्न करने की सुविधा प्रदान करता है. यही नहीं अगर आपको अपने प्रोडक्ट का साइज बदलना है तो भी Myntra आपको इसमें मदद करता है. अगर आपने Myntra से कोई आर्डर किया है और अब आप ऑर्डर को वापस करना चाहते हैं तो आप यह आसानी से कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा. Myntra आपके पैसे आपके बैंक अकाउंट में वापस कर देगा. अगर आपने अपने डेबिट कार्ड से पेमेंट की होगी तो आर्डर कैंसिल करने के बाद पैसे अपने आप आपके बैंक अकाउंट में वापिस आ जाएंगे. तो आज के इस पोस्ट में  हम देखेंगे कि कैसे मिंत्रा पर आर्डर रिटर्न (Myntra Return Order) करें.

मिंत्रा पर आर्डर रिटर्न कैसे करें - Myntra Return Order


Myntra पर ऑर्डर रिटर्न करने के लिए सबसे पहले अपनी Myntra app को ओपन करें. उसके बाद कोने पर आपको मेनू बटन दिख रहा होगा आपको उस पर टैप करना है.
अभी आपको  नीचे की ओर स्क्रॉल  करता है और Orders पर टैप करना है.अभी अगले पेज पर आपको आपके Myntra Order  दिख जाएंगे जो आपने मिंत्रा पर किए होंगे.
अभी आपके  द्वारा ऑर्डर किए गए प्रोडक्ट के नीचे आपको दो ऑप्शन: 1. Return 2. Exchange, दिख रहे होंगे. आप रिटर्न पर टैप कर सकते हैं अगर आप अपने आर्डर को वापस करके अपने पैसे वापस लेना चाहते हैं तो.
इसी तरह आप एक्सचेंज पर टैप कर सकते हैं अगर आप अपने प्रोडक्ट का साइज बदलना चाहते हैं अगर आपको साइज  बड़ा या छोटा आया है वह आप उसको बदल सकते हैं.
जैसे कि मैंने बताया आपके पास दो ऑप्शन है आप ऑर्डर को या तो वापस कर सकते हो या उसका साइज़ बदल सकते हो. Myntra order रिटर्न करने के लिए, Return पर टैप कर दें.
अभी अगले पेज पर स्क्रॉल डाउन करें और सबसे पहले एक कारण सेलेक्ट करें जिसकी वजह से आप प्रोडक्ट को वापस कर रहे हैं. इसी तरह दूसरा कारण भी सेलेक्ट करें.
अभी “Additional Remarks” फील्ड में  कुछ लिख दे जैसे कि आप ऑर्डर क्यों वापस कर रहे हैं. आप हिंदी या इंग्लिश में कुछ लिख सकते हैं.
अभी थोड़ा और स्क्रॉल डाउन करें  और पिकअप एड्रेस सेलेक्ट करें. आप वही एड्रेस सेलेक्ट रहने दे सकते हैं जहां पर प्रोडक्ट डिलीवर किया गया है डिलीवरी बॉय आपके पास आकर प्रोडक्ट को ले जाएगा.
उसके बाद आपको  बैंक कॉलम को सिलेक्ट करना है अगर आपने ATM कार्ड से पेमेंट की होगी तो आपको अपना अकाउंट नंबर नहीं देना पड़ेगा आपके डेबिट कार्ड में अपने आप पैसे आ जाएंगे लेकिन अगर आपने कैश ऑन डिलीवरी  के माध्यम से पेमेंट की थी तो आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर, IFSC code, बैंक का नाम जैसी जानकारी भरने के लिए पूछा जाएगा आप वह जानकारी दिए के कॉलम में भर दे.
उसके बाद अंत में आपको पुष्टि करने के लिए किया अपने प्रोडक्ट को उपयोग नहीं किया है दिए गए  बॉक्स को टिक करना है. बस अभी Confirm बटन पर टैप कर दें.बस हो गया आप ने सफलतापूर्वक मिंत्रा पर आर्डर रिटर्न (Myntra Return Order)  कर दिया है.
अभी एक या 2 दिन के बीच में डिलीवरी बॉय आपके पास प्रोडक्ट लेने के लिए आएगा आप उसको प्रोडक्ट वापस कर दे.
प्रोडक्ट वापस करने के बाद आपका रिफंड प्रोसेस शुरू कर दिया जाएगा और आपके अकाउंट में 7 से 8 दिन के बीच में पैसे आ जाएंगे.अगर आपको Myntra order return  करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में  सहायता के लिए पूछ सकते हैं.