ज्यादा पानी पीना है खतरनाक! जानिए कितना पानी पीना चाहिए?

पानी सबसे जरूरी चीज है हमारे शरीर के लिए. हमारे शरीर में 75% से ज्यादा पानी होता है. हम खाने के बिना 2 से 3 महीने तक जिंदा रह सकते हैं पर पानी के बिना हम 2 से 7 दिन तक ही जिंदा रह सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि ज्यादा पानी पीने से आपकी त्वचा गोरी होती है और आपका शरीर तंदुरुस्त रहता है. डॉक्टर भी आपको ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं. ज्यादातर यह माना जाता है कि हमें 12 से 13 गिलास पानी 1 दिन में पीना चाहिए जो कि लगभग 2 से 3 लीटर बनता है पर यह कुछ हद तक ही सही है. 12 से 13 गिलास पानी उस इंसान को पीना चाहिए जिसका वजन लगभग 90 से 95 किलो है या उन लोगों को पीना चाहिए जो बहुत गर्म वातावरण में रहते हैं या बहुत मेहनत का काम करते हैं जिससे बहुत पसीना निकलता है.
अगर किसी का वजन 50 से 60 किलो है और वह 15 से 16 गिलास पानी पी रहा है तो यह बहुत हानिकारक होता है सेहत के लिए क्योंकि ज्यादा पानी पीने से आपकी किडनी को ज्यादा काम करना पड़ता है और जिसके कारण आपकी किडनी खराब भी हो सकती हैं.
कुछ भी ज्यादा मात्रा में हो तो वह हानिकारक ही होता है. ज्यादा खाने से मोटापा होता है और ज्यादा पानी पीने से आपकी सेहत खराब होती है. आइए जानते हैं कि ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं:
    • ज्यादा पानी पीने से शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है. सोडियम इलेक्ट्रोलाइट्स को काम करने में मदद करता है. इलेक्ट्रॉनिक जो कि हमारे शरीर की बहुत सारी गतिविधियों को कंट्रोल करते हैं सोडियम की कम मात्रा के कारण उनके काम करने की क्षमता कम हो जाती है और जिसकी वजह से बहुत सारी बीमारियां जैसे कि Hyponatremia हो सकता है.
    • ज्यादा पानी पीने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा भी कम हो जाती है जिसके कारण आपको छाती में दर्द जैसी तकलीफ हो सकती हैं.
  • जब आप ज्यादा पानी पीते हो तो उस पानी को पाचने के लिए आपकी किडनी को ज्यादा काम करना पड़ता है और ज्यादा काम करने की वजह से आपकी किडनी पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है इसकी वजह से वह काम करना बंद कर सकती हैं.
  • अगर आप सोने से पहले ज्यादा पानी पीते हो तो आपको अच्छी नींद नहीं आती.
  • यह सच है कि संतुलित मात्रा में पानी पीने से आपके दिमाग की क्षमता बढ़ती है लेकिन अगर आप ज्यादा पानी पीते हो तो आपके दिमाग पर इसका उल्टा असर पड़ता है और आप के दिमाग की काम करने की क्षमता कम होती है.
  • ज्यादा पानी पीने से आपकी पाचन शक्ति अच्छी तरह काम नहीं कर पाती.
जैसे ज्यादा पानी पीना नुकसानदाई है उसी तरह कम पानी पीना भी  बहुत नुकसानदाई है. इसीलिए आपको यह जानना चाहिए कि आपको असल में कितना पानी पीना चाहिए. कम पानी पीने वालों को अक्सर एसिडिटी और कब्ज  जैसी परेशानियां रहती है.

तो आप को 1 दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

जैसे कि मैंने पहले बताया आपको आपके शरीर के वजन के हिसाब से ही पानी पीना चाहिए तो आप नीचे दिए गए चार्ट को देख सकते हो जानने के लिए कि अंदाजन आपको एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए.
ज्यादा पानी पीना है खतरनाक! जानिए कितना पानी पीना चाहिए

अस्वीकरण: ऊपर दिया गया चार्ट सिर्फ जानकारी के लिए है इसकी हम पुष्टि नहीं करते. सही जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह ले.
हर इंसान की पानी की जरूरत अलग-अलग होती है जैसे कि मैंने पहले बताया कि अगर आप ज्यादा मेहनत का काम करते हैं तो स्वभाविक है कि आपको ज्यादा पानी पीना पड़ेगा और इसी तरह अगर आप AC कमरे में काम करते हैं तो आपको अपने वजन के हिसाब से ही पानी पीना चाहिए.