ऑनलाइन HDFC बैंक की Customer ID कैसे ढूंढे

आप एचडीएफसी बैंक कस्टमर आईडी (HDFC customer ID) ऑनलाइन या ऑफलाइन ढूंढ सकते हो। अगर आप अपनी कस्टमर आईडी को भूल गए हो तो इस पोस्ट की मदद से आप अपनी कस्टमर आईडी आसानी से पा सकोगे। आपकी जानकारी के लिए यह आईडी आपकी इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी भी होती है।

HDFC बैंक भारत के मशहूर प्राइवेट सेक्टर बैंकों में से एक है। HDFC बैंक बहुत सारी डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है जैसे कि इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, फोन बैंकिंग, और मिस्ड कॉल बैंकिंग जैसी सेवाएं। जिनकी मदद से आप घर बैठे ही बहुत सारी बैंकिंग से संबंधित एक्टिविटीज कर सकते हो जैसे कि किसी को घर से ही पैसे भेजना, अपने बैंक अकाउंट की जानकारी प्राप्त करना आदि। 

आप बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा को घर से ही एक्टिवेट कर सकते हो। यह सेवा निशुल्क उपलब्ध है और इस सेवा को आप कभी भी और कहीं भी उपयोग कर सकते हो। 

इस सेवा को शुरू करने के लिए आपको HDFC बैंक की इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाना होता है और वहां पर सबसे पहले आपको एचडीएफसी कस्टमर आईडी भरनी पड़ती है। 

अगर आपकी वेलकम किट में आपकी एचडीएफसी कस्टमर आईडी नहीं आई है तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि कैसे ऑनलाइन HDFC Bank Customer ID को ढूंढते हैं।

आपकी HDFC Customer ID बहुत जगह पर लिखी हुई होती है जैसे कि आप अपनी बैंक पासबुक पर भी अपनी कस्टमर ID ढूंढ सकते हो, इसी तरह आप अपनी cheque book पर भी अपनी एचडीएफसी बैंक कस्टमर ID ढूंढ सकते हो और अगर आपके पास आपकी एचडीएफसी बैंक अकाउंट स्टेटमेंट पड़ी हुई है तो आप उस पर भी अपनी कस्टमर ID ढूंढ सकते हो।

पढ़िए: शेयर बाजार में कैसे निवेश करें

अगर आपके पास ऊपर दिए गए माध्यम उपलब्ध नहीं है तो आप ऑनलाइन भी अपनी HDFC बैंक customer ID ढूंढ सकते हो। ऑनलाइन एचडीएफसी बैंक कस्टमर आईडी ढूंढने के लिए नीचे दिए गए स्टेपस को फॉलो कर सकते हो।

एचडीएफसी कस्टमर आईडी कैसे ढूंढे - How to find HDFC Bank Customer ID

HDFC Customer ID ढूंढने के लिए, सबसे पहले HDFC बैंक की इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट (https://netbanking.hdfcbank.com/netbanking/) पर जाएं। आप Google पर इसको सर्च भी कर सकते हो या यहां पर क्लिक करके आप सीधा HDFC बैंक की वेबसाइट पर भी जा सकते हो।

find hdfc customer id

HDFC बैंक की इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट पर पहुंचने के बाद लॉगइन पेज के नीचे आपको "Forgot Customer ID" नाम का लिंक दिखेगा। आपको उस पर क्लिक करना है।

अगले पेज पर आपको एक फॉर्म दिखेगा। आपको उसको भरना है। सबसे पहले मोबाइल नंबर कॉलम में आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है जो आपने अपने बैंक अकाउंट के साथ लिंक किया हुआ है।

उसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि जो कि आपने अपने बैंक में लिखआई हुई है वह इंटर करनी है।

जन्मतिथि एड करने के बाद, आपको अपना पैन कार्ड नंबर पैन कार्ड कॉलम में दर्ज करना होगा।

पैन कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद, नीचे तस्वीर में आपको कुछ शब्द या नंबर दिख रहे होंगे आपको उनको नीचे दिए गए कॉलम में एंटर करना होगा। जैसे भी शब्द आपको दिख रहे हो वैसे ही आपको नीचे कॉलम में दर्ज करने हैं।

सारी जानकारी भरने के बाद आपको Continue बटन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगी जो आपको दिए गए कॉलम में दर्ज करनी होगी।

जैसे ही आपको OTP मैसेज आए उसको "One Time Password" कॉलम में दर्द कर दे और उसके बाद Continue बटन पर क्लिक कर दें।

बस हो गया! अगले पेज पर आपको आपकी HDFC Bank Customer ID दिख जाएगी। आप उसको कहीं पर नोट कर लें। अब इस कस्टमर ID को यूज करके आप इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर कर पाओगे।

हमारे अगले पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे HDFC बैंक इंटरनेट बैंकिंग सेवा में रजिस्टर करते हैं।

कृपया ध्यान दें: हमेशा HDFC बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जाएं। हमने यहां पर आपको HDFC बैंक की वेबसाइट का लिंक प्रदान किया है लेकिन हम इसकी पुष्टि नहीं करते। कृपया सीधा बैंक की वेबसाइट का लिंक अपने वेब ब्राउज़र के एड्रेस बार में भरे। यह सबसे सुरक्षित तरीका होता है इंटरनेट बैंकिंग को यूज करने का अन्यथा दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद वेबसाइट को वेरीफाई कर ले।