Flipkart पर आर्डर कैंसिल कैसे करें

यदि आपने फ्लिपकार्ट पर एक प्रोडक्ट ऑर्डर किया है और अब आपका इरादा बदल गया है और आप उस उत्पाद को नहीं चाहते हैं तो आप आसानी से अपने फ्लिपकार्ट ऑर्डर को रद्द कर सकते हैं और अपने पैसे वापिस (यदि ऑनलाइन भुगतान किया है) प्राप्त कर सकते हैं. यदि आप फ्लिपकार्ट में नए हैं और स्टोर पर ऑर्डर को रद्द करने और रिफंड की प्रक्रिया के बारे में नहीं जानते हैं तो इस संक्षिप्त ट्यूटोरियल में, मैं आपके फ्लिपकार्ट ऑर्डर को कैंसिल (Flipkart order cancel) करने में आपकी सहायता करूंगा.
अगर आपको पता नहीं है कि ऑर्डर रद्द करने के बाद, आपको अपना धन कैसे वापस मिलेगा, तो आपकी जानकारी के लिए फ्लिपकार्ट स्वचालित रूप से आपके डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग खाते (जो भी आपने भुगतान के लिए उपयोग किया है) में आपका पैसा भेज देगा.
यदि आपने COD (Cash on Delivery) चुना है तो कोई धनवापसी नहीं दी जाएगी लेकिन आप अपना ऑर्डर रद्द कर पाएंगे.फ्लिपकार्ट आर्डर कैंसिल (Flipkart order cancel) करने के लिए, आप Flipkart के टोल फ्री नंबर 1800-208-9898 पर कॉल भी कर सकते हैं.
तो चलिए शुरू करते हैं. अपना फ्लिपकार्ट आर्डर कैंसिल करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

Flipkart पर आर्डर कैंसिल कैसे करें - How to cancel order on Flipkart app


फ्लिपकार्ट ऐप खोलें, और तीन समांतर रेखाएं या हैमबर्गर आइकन स्पर्श करें. फिर 'My Orders' का चयन करें.
इसके बाद, आप अपने ऑर्डर की सूची देख पाएंगे. अब, ऑर्डर रद्द करने के लिए ‘Cancel' पर टैप करें.अगले पृष्ठ पर, 'Reason for Cancellation' के आगे दिखने वाली तीर पर टैप करें और अपना आर्डर कैंसिल करने का एक कारण चुने.
नोट: यदि आपका कारण सूचीबद्ध नहीं है तो 'My Reason is Not Listed' का चयन करें और  दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना कारण बताएं.कमेंट बॉक्स एक वैकल्पिक फील्ड है. आप वहां कुछ लिख सकते हैं या उसको खाली छोड़ सकते हैं.
सभी फ़ील्ड चुनने के बाद, 'Confirm Cancellation' बटन आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा, बस आगे बढ़ने के लिए बटन पर टैप करें.आपने फ्लिपकार्ट ऐप पर अपना ऑर्डर सफलतापूर्वक रद्द कर दिया है.
Flipkart पर आर्डर कैंसिल करने के बाद,  7 से 8 दिन के बीच में आपके पैसे आपके बैंक अकाउंट में आ जाएंगे.Flipkart वेबसाइट पर किसी आर्डर को कैंसिल कैसे करें यह जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़ते रहें.

Flipkart वेबसाइट पर किसी आर्डर को कैंसिल कैसे करें - How to cancel order on Flipkart website

यदि आप फ्लिपकार्ट वेबसाइट का उपयोग करके अपना ऑर्डर रद्द करने जा रहे हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.
फ्लिपकार्ट ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर जाएं और अपने फ्लिपकार्ट खाते में लॉगिन करें. लॉग इन करने के बाद, नेविगेशन अनुभाग में दिखाई देने वाले अपने यूज़रनेम पर क्लिक करें.
फिर 'Orders' पर क्लिक करें.
इसके बाद, आप ऑर्डर किए गए सभी आइटम देख पाएंगे. अब, प्रत्येक आदेश के बगल में आप 'Cancel' विकल्प देख सकते हैं. उस आइटम के बगल में ‘Cancel’ पर क्लिक करें जिसे आप रद्द करना चाहते हैं.
'Reason for Cancellation' के आगे दिखने वाली तीर पर क्लिक करें और अपने आर्डर को कैंसिल करने का एक कारण चुनें.अगला कमेंट फ़ील्ड वैकल्पिक है.
आप इसे खाली छोड़ सकते हैं.अपने रद्दीकरण अनुरोध की पुष्टि करने के लिए, 'Confirm Cancellation' बटन दबाएं.
उपर्युक्त कदम आपको फ्लिपकार्ट ऑर्डर को रद्द करने में मदद करेंगे, यदि आपका कोई प्रश्न हैं तो  आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.
अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो कृपया इस पोस्ट को शेयर करें और हमारे ब्लॉक को सब्सक्राइब करना ना भूले!