15+ Best YouTube Tricks Android और IOS के लिए


इंटरनेट उपयोग करने वाले सभी लोगों में से लगभग एक-तिहाई YouTube का उपयोग करते है. YouTube के एक अरब से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और यह हर रोज लगभग अरबों घंटों के वीडियो देखते हैं. क्या ये आंकड़े आपके लिए हैरान करने वाले हैं? क्यों भी ना हो YouTube है ही इतना इतना प्रचलित कि हर रोज हर तरह के लोग इसे किसी न किसी वजह से उपयोग करते हैं. इंटरनेट बहुत तेजी से बदल रहा है और अब ऐसी कई अन्य कंपनियां हैं जो YouTube को हराने के लिए संपन्न हैं लेकिन अभी तक, YouTube वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्मों के शिखर पर है.

YouTube ऐप में कई सुविधाजनक सुविधाएं हैं जो आपके वीडियो देखने का अनुभव अधिक सुखद बना सकती हैं. यहां हम आपको कुछ बेहतरीन YouTube App Tricks बताएंगे जिनका उपयोग करके आप अपने YouTube ऐप को और अच्छी तरह उपयोग कर पाओगे.

15+ Best YouTube Tricks Android और IOS के लिए



ध्यान दें: यह Youtube Tricks Andriod यूजर और IOS यूजर दोनों के लिए है.

#1 YouTube कमेंट मैसेजेस को अच्छी तरह फॉर्मेट करें - Format YouTube comment text


हो सकता है कि आप पहले ही जानते हों कि व्हाट्सएप संदेशों में टेक्स्ट कैसे फॉर्मेट किया जाए. उसी तरीके का उपयोग करके, आप अपने YouTube कमेंट मैसेजेस को अच्छी तरह फॉर्मेट कर सकते हैं. आप YouTube कमेंट टेक्स्ट बोल्ड, इटैलिक, या स्ट्राइकथ्रू बना सकते हैं.YouTube कमेंट मैसेजेस को अच्छी तरह फॉर्मेट करने का तरीका है:

  • YouTube पर जब आप कोई कमेंट लिख रहे हो तो अपने टेक्स्ट को बोल्ड करने के लिए अक्षर के पहले और बाद में *Asterisk* जोड़ें.

  • इटालिक के लिए, टेक्स्ट के दोनों ओर _underscore_ डाल दें.

  • स्ट्राइकथ्रू के लिए, टेक्स्ट के दोनों ओर -hyphen- रखो.


#2 YouTube वीडियो को आगे या पीछे करने के लिए स्क्रीन पर दो बार टैप करें - Fast-forward or rewind YouTube videos


यह वास्तव में एक बहुत ही आसान सुविधा है जो आपको स्क्रीन पर डबल टैप करके वीडियो को आगे या रिवाइंड करने देती है. आप अपनी मोबाइल स्क्रीन के बाईं तरफ दो बार टैप करोगे तो आप का वीडियो 10 सैकेंड आगे चला जाएगा.
इसी तरह, आप विपरीत करने के लिए दाएं तरफ टैप कर सकते हैं. आप YouTube Seekbar का उपयोग भी कर सकते हो लेकिन मेरी राय में, यह सुविधा मैन्युअल मूविंग लुक बार की तुलना में अधिक सुविधाजनक है.

यह ऑप्शन पहले से ही एक्टिवेट होता है आपको सिर्फ अपनी स्क्रीन पर टाइप करके अपने वीडियो को आगे या पीछे करना होता है. फिर भी, आप कुछ बदलाव कर सकते हैं.
उस उद्देश्य के लिए, अपने YouTube ऐप से अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें, फिर Settings फिर General चुनें और फिर 'Double tap to seek' पर टैप करें.
वहां पर समय अवधि चुन सकते हैं कि आपके डबल टैप करने पर वीडियो कितनी देर आगे जाए यहां पीछे जाए.

#3 अन्य देशों के ट्रेंडिंग वीडियो देखें - Watch other countries trending videos


अपने देश के ट्रेंडिंग वीडियो देखने से थक गए? फिर YouTube ऐप में अपनी लोकेशन बदलें और अन्य देशों के ट्रेंडिंग वीडियो देखें. ऐसा करने के लिए सेटिंग्स में जाएं और Location पर टैप करें और एक देश चुने जिसके ट्रेंडिंग वीडियो आप देखना चाहते हैं.


#4 ऑटोप्ले डिसेबल करें - Disable YouTube Autoplay


वीडियो देखते समय आप रेकमेंडेड वीडियो भी देख सकते हैं और ये वीडियो अपने आप एक दूसरे के बाद प्ले होने शुरू हो जाते. YouTube ऑटोप्ले सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से एक्टिवेट होती है। आप इसे डिसेबल कर सकते हैं.
YouTube ऑटोप्ले को डिसेबल करने के लिए, 'Up next' विकल्प के आगे दिखाई देने वाले 'Autoplay' विकल्प को टॉगल करें.आप सेटिंग > Autoplay पर जाकर भी ऐसा कर सकते हैं.

#5 सर्च और वॉच हिस्ट्री को रोकने के लिए Incognito मोड सक्षम करें - Enable Incognito mode


कभी-कभी हम किसी प्रकार के वीडियो देखते हैं जिन्हें हम अपनी सर्च ओर वॉच हिस्ट्री में दिखाना नहीं चाहते. उस उद्देश्य के लिए, YouTube ऐप ने Incognito मोड नामक एक नई सुविधा को एकीकृत किया है जो आपको अपनी सर्च ओर वॉच हिस्ट्री में कुछ स्टोर किए बिना वीडियो देखने देता है.
हो सकता है कि आपने पहले से ही इस सुविधा का उपयोग अपने वेब ब्राउज़र में किया हो लेकिन अब आप इसका उपयोग अपने YouTube ऐप में कर सकते हैं.
Incognito मोड को सक्षम करने के बाद, आपकी सर्च ओर वॉच हिस्ट्री में आपके देखेंगे वीडियो नहीं दिखाई देंगे. आप इस मोड को किसी भी समय सक्षम या अक्षम कर सकते हैं.Incognito मोड को सक्षम करने के लिए, अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर को स्पर्श करें और ‘Turn on Incognito' मोड का चयन करें.

#6 YouTube वीडियो पर सब-टाइटल सक्षम करें - Enable subtitle on YouTube videos


कभी-कभी हम वीडियो देखते हैं और समझ या अपरिचित उच्चारण की कमी के कारण, हम वीडियो सब-टाइटल पसंद करते हैं. आपकी जानकारी के लिए, YouTube में चुनिंदा भाषाओं के लिए एक इनबिल्ट ऑटो कैप्शन सुविधा है और कई YouTube निर्माता मैनुअल अपने वीडियो में वीडियो कैप्शन जोड़ते हैं ताकि उनके दर्शक आसानी से वीडियो को समझ सकें.
आप अपने YouTube Android ऐप पर स्वचालित वीडियो कैप्शन सक्षम कर सकते हैं. उस उद्देश्य के लिए, सेटिंग्स के तहत आप 'Captions' विकल्प पा सकते हैं, बस उस विकल्प को स्पर्श करें और इसे चालू करने के लिए टॉगल करें.
विकल्प सक्षम करने के बाद, वीडियो कैप्शन स्वचालित रूप से आपके वीडियो पर दिखाई देंगे. आप वीडियो कैप्शन को मैन्युअली भी चालू कर सकते हैं बस वीडियो देखते समय, वीडियो के ऊपरी दाएं कोने पर तीन बिंदुओं पर टैप करें और 'Captions' का चयन करें.
फिर आप सभी वीडियो कैप्शन विकल्पों को देख पाएंगे. बस अपनी पसंद का चयन करें


#7 आपत्तिजनक वीडियो छुपाएं - Hide Mature Content


आप पहले ही जानते हैं कि आजकल YouTube पर किस प्रकार के वीडियो चलते हैं यदि आपके बच्चे YouTube देखते हैं तो वे इन वीडियो को भी देख सकते हैं इसलिए आपको अपने डिवाइस में YouTube Kids मोबाइल ऐप इंस्टॉल करना चाहिए.
हालांकि आपके YouTube ऐप में, आप आपत्तिजनक वीडियो छुपा सकते हैं. अपने YouTube ऐप पर वयस्क वीडियो को अवरुद्ध करने के लिए, सेटिंग्स पर जाएं और ‘General’ का चयन करें और फिर 'Restricted Mode’ टॉगल करें.
अपने YouTube Android ऐप पर प्रतिबंधित मोड को सक्षम करने के बाद, आपको कोई आपत्तिजनक वीडियो दिखाई नहीं देगी.
पढ़ें: भारत की टॉप 10 ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट


#8 वीडियो की गुणवत्ता सेट करें - Set video quality on YouTube


डिफ़ॉल्ट रूप से YouTube आपको आपकी इंटरनेट स्पीड के हिसाब से सबसे अच्छा वीडियो रिज़ॉल्यूशन दिखाता है उदाहरण के लिए 1080p वीडियो उच्च रिज़ॉल्यूशन बेहतर अनुभव के लिए. आपको हमेशा अधिकतम रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो देखने चाहिए.
लेकिन अगर आप एक मीट्रिक कनेक्शन पर हैं और आप 1080p के वीडियो देख रहे हैं तो आपका इंटरनेट डाटा बहुत जल्दी खत्म हो जाएगा. इसलिए जब आप सीमित डेटा कनेक्शन पर हैं तो आपको वीडियो की क्वालिटी कम कर देनी चाहिए इससे आपका इंटरनेट डाटा बचता है.
वीडियो देखते समय, कोने में दिखाई देने वाले तीन बिंदुओं पर टैप करें और ‘Quality’ विकल्प स्पर्श करें और फिर कम वीडियो गुणवत्ता रिज़ॉल्यूशन जैसे कि 240p, 360p चुनें.इसी प्रकार, यदि आप असीमित डेटा कनेक्शन पर हैं लेकिन आप कम गुणवत्ता वाले वीडियो देख रहे हैं तो आप बेहतर अनुभव के लिए उच्च रिज़ॉल्यूशन चुन सकते हैं.


#9 YouTube वीडियो डाउनलोड करें और ऑफ़लाइन देखें - Download YouTube videos


YouTube आपको वीडियो ऑफ़लाइन देखने के लिए वीडियो डाउनलोड करने देता है. लेकिन आप केवल अपने YouTube ऐप के माध्यम से अपने डाउनलोड वीडियो तक पहुंच सकते हैं. आप सभी वीडियो के नीचे डाउनलोड बटन पा सकते हैं.
आप अपनी YouTube वीडियो लाइब्रेरी में अपने डाउनलोड किए गए वीडियो को ऑफ़लाइन देख सकते हैं.जैसा कि पहले बताया गया है, YouTube आपकी इंटरनेट डेटा की गति के आधार पर आपकी वीडियो गुणवत्ता सेट करता है. हालांकि यह आपको अपनी पसंदीदा वीडियो गुणवत्ता चुनने देता है.
इसी तरह आप अपने डाउनलोड किए गए वीडियो के लिए वीडियो गुणवत्ता भी चुन सकते हैं. अपने डाउनलोड किए गए वीडियो के लिए वीडियो गुणवत्ता सेट करने के लिए, सेटिंग्स पर जाएं और फिर 'Download' चुनें और अपनी पसंदीदा वीडियो गुणवत्ता सेट करें.


#10 YouTube सर्च हिस्ट्री डिलीट करें - Delete YouTube search history


जब आप अपने Youtube ऐप के सर्च बॉक्स को खोलते हैं तो Youtube स्वचालित रूप से आपको आपके द्वारा किए गए वीडियो सर्च दिखाता है ताकि आप आसानी से उनमें से एक को दोहरा सकें. किसी भी कारण से, आप अपना Youtube सर्च हिस्ट्री हटा सकते हैं. ऐसा करने के लिए, बस उस सर्च को टैप करके रखें जिसे आप अपनी सर्च हिस्ट्री से हटाना चाहते हैं और ‘Remove’ चुनें.
यदि आप अपनी सारी Youtube सर्च हिस्ट्री हटाना चाहते हैं तो सेटिंग पर जाएं और 'History and privacy' चुनें और 'Clear Search History' पर टैप करें.


#11 YouTube वॉच हिस्ट्री डिलीट करें - Delete YouTube watch history


आप अपनी YouTube वॉच हिस्ट्री भी डिलीट कर सकते हैं; जहां आप हाल ही के वीडियो देख सकते हैं जिन्हें आपने देखा है. उस उद्देश्य के लिए, 'History and privacy' के तहत आपको 'Clear watch history' विकल्प मिलेगा.वहां आपको 'Pause search history' और 'Pause watch history' टॉगल बटन भी मिलेंगे.
आप उनको एनिबल कर सकते हैं अपनी सर्च हिस्ट्री और वॉच हिस्ट्री को कुछ समय के लिए रोकने के लिए.

पढ़ें: 12 आम ऑनलाइन शॉपिंग सावधानियां ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए


#12 वॉच लेटर लिस्ट में वीडियो ऐड करें - Add videos to watch later list


कई बार हम कुछ वीडियो देखते हैं जिन्हें हम देखना चाहते हैं लेकिन किसी कारण से हम उन्हें नहीं देखते हैं और बाद में जब हमें उन्हें देखने के लिए कुछ समय मिलता है तो हम उन्हें नहीं ढूंढ पाते. इसलिए, आपको 'Watch later' सूची में वीडियो जोड़ना चाहिए.
इस तरह आप आसानी से उन वीडियो को ढूंढ सकते हैं जिन्हें आप बाद में देखना चाहते हैं. वॉच लेटर लिस्ट में एक वीडियो जोड़ने के लिए, उस वीडियो को चलाएं और प्लेलिस्ट आइकन में जोड़ने पर शीर्ष पर जाएं और 'Watch later' चुनें.
आप Library में जाकर अपनी 'Watch later' सूची तक पहुंच सकते हैं.


#13 वीडियो Play Speed सेट करें - Adjust video play speed


YouTube आपको विभिन्न गति पर वीडियो चलाने देता है. आप सेटिंग या तीन बिंदुओं पर टैप करके और 'Playback speed' चुनकर ऐसा कर सकते हैं.


#14 Stats for nerds एनिबल करें - Enable stats for nerds


अधिकांश उपयोगकर्ताओं को इस सुविधा की आवश्यकता नहीं है. मुझे समझ में नहीं आता कि YouTube ने इस ऑप्शन को अपने ऐप में क्यों जोड़ा है. अगर आप वीडियो फॉर्मेट, ऑडियो फॉर्मेट जैसे वीडियो विवरणों को जानना चाहते हैं, तो आप 'Stats for nerds' विकल्प एक्टिवेट कर सकते हैं.
आप General में यह विकल्प पा सकते हैं.विकल्प चालू करने के बाद, एक वीडियो चलाएं और तीन बिंदुओं पर टैप करें और फिर 'Stats for nerds' चुनें. इसके बाद आप वीडियो विवरण देख पाएंगे.


#15 YouTube नोटिफिकेशन रोकें - Stop YouTube notifications


YouTube आपको बहुत तरह की नोटिफिकेशन भेजता है जैसे कि अगर किसी ने नया वीडियो पब्लिश किया है तो उसका नोटिफिकेशन, आपके कमेंट का नोटिफिकेशन, और ऐसे बहुत तरह के नोटिफिकेशन. यदि YouTube नोटिफिकेशन आपको परेशान करती हैं तो आप उन्हें ऐसा करने से रोक सकते हैं.
बस सेटिंग्स पर जाएं और 'Notification' चुनें और फिर अधिसूचनाएं चुनें जिन्हें आप YouTube से प्राप्त करना चाहते हैं और अन्य को बंद कर दे.


#16 रेकमेंडेड वीडियो देखने के लिए ऊपर स्वाइप करें - Swipe up to see recommended videos


फुल स्क्रीन पर एक वीडियो देखते समय, आप रेकमेंडेड वीडियो देखने के लिए ऊपर की ओर स्वाइप कर सकते हैं.इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद! अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो हमें और लोगों तक पहुंचने में मदद करें. आप इस पोस्ट को शेयर करके हमारी मदद कर सकते हैं.
ओर अच्छी पोस्ट के लिए हमारे ब्लॉक को सब्सक्राइब करना ना भूले.