यह है Xiaomi - Mi Mobiles Online Sale का सच!

मोबाइल फोन की दुनिया में एक तरह की नई क्रांति आ गई है हर दिन एक नया मोबाइल लांच होता है और हर दिन एक नई कंपनी नया स्मार्टफोन लेकर आती है. ज्यादा प्रतियोगिता की वजह से मोबाइल फोन कंपनियां नए-नए तरह के तरीके आजमाती है अपने फोन भेजने के लिए जैसे कि आजकल मोबाइल फोन सेल का ट्रेंड चल रहा है. बहुत सारी नई कंपनियां लांच होती हैं और वह अपने फोन ऑनलाइन स्टोर जैसे कि Flipkart, Amazon, पर डालती है.



लेकिन उनके फोन की सेल इतनी नहीं होती जितनी की सप्ताह में एक बार सेल करने वाली कंपनियों की होती है. इसके पीछे एक मानसिकता भी है जो यह है कि जो चीज हमें आसानी से मिलती है हम उसको कम महत्व देते हैं और जो चीज हमें मुश्किल से मिलती है हम उसे किसी भी कीमत पर पाना चाहते हैं.
सप्ताहिक मोबाइल फोन सेल में Mi Mobiles और Honor Mobiles बहुत अच्छी सेल कर रहे हैं. क्या यह दोनो कंपनियां जानबूझकर मार्केट में कम फोन दे रही है जिससे कि हर कोई इनको लेना चाहे?
तो इस पोस्ट में हम यही देखेंगे की क्या Xiaomi - Mi Mobiles कंपनी जानबूझकर कम फोन बेच रही है?

क्या Xiaomi - Mi Mobiles कंपनी जानबूझकर कम फोन बेच रही है?

सबसे पहले हमें यह मानना होगा की Xiaomi - Mi Mobiles कंपनी बहुत अच्छे स्मार्टफोन बहुत अच्छी कीमत में दे रही है. ऐसी बहुत कम कंपनियां होती है जो अच्छी कीमत में अच्छे प्रोडक्ट बेजती हैं.
लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि Mi के फोन से बढ़िया फोन मार्केट में उपलब्ध नहीं है. Mi के फोन मध्यम रेंज के मोबाइल फोन उपभोक्ताओं के लिए बहुत अच्छे हैं लेकिन कुछ और तरह के मोबाइल फोन यूजर भी होते हैं जिनकी मोबाइल की जरूरतें कुछ अलग होती है और इसी वजह से वह ज्यादा कीमत वाले मोबाइल फोन खरीदते हैं.
नीचे दिए गए कारणों की वजह से यह लगता है कि Mi मोबाइल कंपनी जानबूझकर मार्केट में कम फोन बेच रही है.
कारण 1: पिछले एक साल में Mi फोन की सेल में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हुई है जिसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हो कि Xiaomi - Mi Mobiles Online Sale शुरू होने के कुछ सेकंड बाद ही यह फोन खत्म हो जाते हैं और ज्यादातर लोगों को यह फोन नहीं मिलता.
मैंने खुद 3 बार Mi फोन बुक करने की कोशिश की है लेकिन सेल शुरू होने के कुछ सेकेंड बाद ही फोन खत्म हो जाता है. यहां पर एक प्रश्न उठता है कि जब किसी कंपनी की सेल बढ़ती है तो कंपनी मार्केट डिमांड के हिसाब से अपनी प्रोडक्शन को भी बढ़ा देती है तो Mi अपने फोन की प्रोडक्शन को क्यों नहीं बढ़ा रहा?
क्या वह यह जानबूझकर कर रहा है? हो सकता है कि वह यह जानबूझकर ना कर रहा हो. यह भी हो सकता है कि वह यह जानबूझ कर रहा हो मार्केट में अपने फोन की डिमांड बनाए रखने के लिए.
इसको हम हीरों के व्यापार से जोड़कर भी देख सकते. क्या आप जानते हैं कि हीरो की कीमत कम हो सकती है अगर हीरो के व्यापारी  हीरो की खुदाई में बढ़ोतरी कर दें?
पर हीरो के व्यापारी जानबूझकर हीरो की कीमत को ज्यादा रखने के लिए और हीरो की डिमांड को बनाए रखने के लिए कम खुदाई करवाते हैं और मार्केट में जितनी डिमांड होती है उससे कम सप्लाई करते हैं.
जिससे लोगों की मानसिकता इसको खरीद में लगी रहती है और एक तरह यह व्यापारी आपके दिमाग के साथ खेलते हैं. यही अगर हीरो की खुदाई ज्यादा करनी शुरू कर दें तो कुछ समय बाद लोगों की दिलचस्पी हीरो को खरीदने में कम हो जाएगी जिससे हीरो की कीमत भी कम हो जाएगी.
तो यहां पर शायद Xiaomi भी ऐसा ही कर रहा हो. अगर ऐसा नहीं है तो क्यों सभी ग्राहकों को Mi Sale में फोन नहीं मिलते?
कुछ समझ में आया?
कारण 2: Xiaomi भारत में अपने फोन कुछ चुनिंदा Sellers  के द्वारा बेचता है तो यहां पर यह भी हो सकता है की यह Sellers गलत तरीके से फोन बेच रहे हो.
हालांकि इसकी पुष्टि कोई नहीं कर सकता लेकिन यह कारण भी हो सकता है. मैंने यह खुद अनुभव किया है कि कुछ मोबाइल फोन उपभोक्ता जिनको Xiaomi - Mi Mobiles Online Sale मोबाइल नहीं मिलता वह ₹500 से लेकर ₹2000 तक ज्यादा देखकर Mi फोन ले लेते हैं. जैसे कि मैंने कहा Mi के फोन की कीमत बहुत वाजिब होती है जैसे कि Mi 5A स्मार्टफोन ऑनलाइन सेल में आपको ₹5999 का मिलता है जो कि इस फोन के फीचर्स के हिसाब से बहुत अच्छी कीमत है लेकिन अगर आप यही फोन बाजार से ₹1000 या ₹2000 ज्यादा देकर खरीद रहे हो तो आपको बता दें यह फोन इतना भी अच्छा नहीं है कि आप इसके ₹2000 तक ज्यादा दें.
माना कि इसमें आपको सब कुछ मिलता है लेकिन उन चीजों की क्वालिटी सीमित होती है. अगर आप Mi 5A फोन के लिए ₹7000 दे रहे हो तो आपको इसी कीमत में बाजार में और अच्छे फोन भी मिल जाएंगे जिनकी क्वालिटी और फीचर्स इससे ज्यादा होंगे.
हां अगर आपको यह फोन ऑनलाइन सेल पर मिल जाता है तो आपको यह लेना चाहिए इसकी कीमत अच्छी है.
हालांकि आपको ऐसी वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन और सॉफ्टवेयर अपने कंप्यूटर पर या मोबाइल पर इंस्टॉल नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे आपकी निजी जानकारी जैसे कि बैंक से संबंधित जानकारी चोरी हो सकती है लेकिन फिर भी कुछ लोग थोड़े से मुनाफे के लिए ऐसा करते हैं.
कारण 3: इंटरनेट पर बहुत सारी वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन और सॉफ्टवेयर उपलब्ध है जिनकी मदद से आप बहुत जल्दी Mi फोन ऑर्डर कर सकते हो. इन वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन और सॉफ्टवेयर को उपयोग करके बहुत सारे लोग एक से ज्यादा Mi फोन ऑर्डर कर लेते हैं और बाद में इनको Online Marketplace पर ज्यादा कीमत पर बेच देते हैं. यह भी एक कारण है जिसकी वजह से हर किसी को MI का फोन नहीं मिलता.
कारण 4: बहुत सारे दुकानदार एक से ज्यादा अकाउंट बनाकर Mi के फोन ऑर्डर कर लेते हैं और बाद में उनको अपनी दुकान पर ज्यादा कीमत पर बेच देते हैं. जिनको Xiaomi - Mi Mobiles Online Sale में फोन नहीं मिलता वह किसी लोकल रिटेलर से थोड़े पैसे ज्यादा देकर फोन खरीद लेते हैं.
यह भी एक बहुत बड़ा कारण है जिसकी वजह से हर किसी को ऑनलाइन सेल में Mi फोन नहीं मिलता.

तो क्या अभी आपको Mi फोन खरीदना चाहिए?

जी हां आपको यह खरीदना चाहिए. यह फोन सच में बहुत अच्छे हैं और इनकी कीमत भी बहुत वाजिब है. लेकिन इनको Mi ऑनलाइन सेल में ही खरीदें किसी लोकल रिटेलर या किसी व्यक्ति को ज्यादा पैसे  देकर यह फोन ना खरीदें.
अगर आप ज्यादा पैसे देकर फोन खरीद रहे हो तो आपको उसी कीमत में और अच्छे फोन मिल जाएंगे.
Mi को भी इन बातों को साफ करना चाहिए:
  • क्यों वह सेल में ही अपने फोन भेजता है?
  • क्यों सभी ग्राहकों को फोन नहीं मिलते?
  • जब फोन की डिमांड बढ़ चुकी है तो इतने समय से क्यों इन फोन की प्रोडक्शन नहीं बढ़ाई गई?
आपकी क्या राय है कमेंट बॉक्स में बताएं?
अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें.
ध्यान दें: ऊपर दी गई जानकारी मेरी निजी राय है जरूरी नहीं है कि आप इससे सहमत हो.
इस पोस्ट का मकसद किसी की बुराई करना नहीं है बल्कि यह जानना है कि यह सब क्यों हो रहा है?