25+ WhatsApp टिप्स एंड ट्रिक्स जो आपको पता होना चाहिए

WhatsApp एक मुफ्त मैसेजिंग ऐप है जो आपको संदेश भेजने, आवाज और वीडियो कॉल करने, तस्वीरें, वीडियो और दस्तावेज़ों को साझा करने देता है. WhatsApp के फीचर्स इसे मौजूदा सभी मैसेजिंग ऐप से अच्छा बनाते हैं. हां, आप कई अन्य मैसेजिंग ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं लेकिन अभी तक व्हाट्सएप्प सबसे अच्छा है (ओह! क्षमा करें अगर आपको ऐसा नहीं लगता है. ठीक है, सबसे अच्छे ऐप्स में से एक). जाहिर है, एक दिन इसे एक मजबूत प्रतियोगी मिलेगा लेकिन वर्तमान में यह सबसे पसंदीदा मैसेजिंग ऐप. आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं जो दिखाता है कि आप अक्सर WhatsApp का उपयोग करते हैं और इसके बारे में और अधिक जानना चाहते हैं. इस पोस्ट में मैं 25+ WhatsApp टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ आया हूं जो आपको निश्चित रूप से उपयोगी लगेंगी. यह स्पष्ट है कि आप इनमें से कुछ WhatsApp फीचर्स पहले ही जानते होंगे लेकिन मुझे यकीन है कि आपको कुछ नए WhatsApp फीचर्स भी देखने को मिलेगे.

25+ बेहद अनोखे WhatsApp टिप्स एंड ट्रिक्स जो आपको पता होने चाहिए - 25+ WhatsApp Tips and Tricks You Should Know


#1 किसी के फोन नंबर को सेव किए बिना चैट करें - Chat Without Saving Someone’s Phone Number

व्हाट्सएप्प ने अपने मोबाइल और वेब आधारित ऐप्स पर 'Click to chat' सुविधा शुरू की है. इस सुविधा से आप किसी के फोन नंबर को अपने कांटेक्ट लिस्ट में जोड़ें बिना उससे चैट कर सकते हैं. आम तौर पर, किसी के साथ चैट करने के लिए आपको उस व्यक्ति के फोन नंबर को एड्रेस बुक में जोड़ना पड़ता है लेकिन यह सुविधा आपको किसी के साथ चैट करने देती है बिना उसके फोन नंबर को ऐड किए हुए. कई बार हम किसी के साथ कुछ काम की वजह से सिर्फ एक बार चैट करते हैं तो ऐसे में उनका फोन नंबर अपनी फोन बुक में ऐड करना सही नहीं होता.
तो जब आपको लगे कि आप सिर्फ एक बार ही चैट कर रहे हैं तो आप इस WhatsApp फीचर का उपयोग कर सकते हैं.किसी के फोन नंबर को सहेजे बिना बात करने के लिए, दिए गए लिंक https://api.whatsapp.com/send?phone= को कॉपी करें और इसे किसी जगह पर पेस्ट कर दें जैसे कि मैसेज  ऐप में और उसके अंत में उस व्यक्ति का फोन नंबर ऐड कर दे कंट्री कोड के साथ पर उसमे '+' ना डालें उदाहरण के लिए https://api.whatsapp.com/send?phone=91700***0000.
लिंक बनाने के बाद उस पर टैप कर दें इससे आपके WhatsApp में एक नई चैट ओपन हो जाएगी और आप उस व्यक्ति से चैट कर पाओगे.

#2 भेजा गया मैसेज डिलीट करें -Delete a WhatsApp Message for Everyone

व्हाट्सएप्प ने  चैट को बेहतर बनाने के लिए एक नया ऑप्शन ऐड किया है जिसकी मदद से आप किसी को भेजा गया मैसेज डिलीट कर सकते हो. यह ऑप्शन पहले भी था लेकिन अगर आप मैसेज डिलीट कर देते तो वह सिर्फ आपके फोन से डिलीट होता था जिसको आपने भेजा था उसके फोन से डिलीट नहीं होता था और वह आपका मैसेज पढ़ पाता था.
लेकिन अब आप किसी WhatsApp मैसेज को अपने फोन से और जिसको आपने भेजा है उसके फोन से भी डिलीट कर सकते हो बशर्ते उसने आपका मैसेज पढ़ ना लिया हो. अपना भेजा गया मैसेज डिलीट करने के लिए उस मैसेज पर टैप करके रखें जब मैसेज हाईलाइट हो जाए तो डिलीट आइकॉन पर टैप करें और उसके बाद “Delete for Everyone” पर टैप करें.
इससे आपका मैसेज आपके फोन से और जिसको आपने भेजा है उसके फोन से भी डिलीट हो जाएगा.
पढ़ें: भारत की टॉप 10 ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट

#3 जिनसे आप ज्यादा चैट करते हैं उन्हें हमेशा ऊपर रखें - PIN WhatsApp Chat

WhatsApp में आपके बहुत ज्यादा सुविधाएं मिलती हैं. WhatsApp PIN chat एक और आसान सुविधा है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं. यदि आपका व्हाट्सएप्प हमेशा संदेशों के साथ भरा रहता है तो पिन चैट सुविधा आपको उन फोन कॉन्टेक्ट्स को ऊपर रखने देती है जिनसे आप ज्यादा चैट करते हैं इससे आपको चाहे जितने भी मैसेज आए आपके सेलेक्ट किए हुए कॉन्टेक्ट्स हमेशा ऊपर ही रहेंगे.
यह सुविधा आपको तीन कॉन्टेक्ट्स पिन करने देती है जो हमेशा ऊपर रहेंगे. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अन्य उपयोगकर्ताओं से कितने संदेश प्राप्त करते हैं.
WhatsApp chat PIN करने के लिए, सूची में से किसी एक कांटेक्ट पर बस टैप करके रखें और फिर पिन आइकन पर टैप करें और कांटेक्ट पिन करने के लिए प्रक्रिया दोहराएं. आप तीन कांटेक्ट पिन कर सकते हैं.

#4 चैट मैसेज छिपाएं - Hide WhatsApp Messages

आप WhatsApp Archive सुविधा का उपयोग कर अपने चैट संदेशों को छुपा सकते हैं. ऐप की archive सुविधा आपको अपनी चैट को संग्रहित करने देती है. आप अपनी चैट को छिपाने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं. एक बार जब आप चैट को संग्रहीत कर लेते हैं तो यह चैट में दिखाई नहीं देती है, यह archive फ़ोल्डर में  चली जाती है जिसे चैट के नीचे स्वाइप करके एक्सेस किया जा सकता है.
आप जब WhatsApp पर पेज के अंत में जाते हैं तो वहां पर आपको Archived Chats का ऑप्शन दिखता है. चैट को संग्रहीत (Archive) करने के लिए, चैट पर लंबे समय तक टैप करें और फिर archive आइकन पर टैप करें.

#5 महत्वपूर्ण WhatsApp संदेशों को स्टार फोल्डर में भेजें - Star Important WhatsApp Messages

जब भी कोई WhatsApp के माध्यम से आपके साथ कुछ महत्वपूर्ण साझा करता है तो आपको उस जानकारी को स्टार फ़ोल्डर में भेजना चाहिए क्योंकि चैट में उन्हें ढूंढने के बजाय सीधे स्टार फ़ोल्डर से महत्वपूर्ण संदेशों तक पहुंचना आसान होता है.
मुझे इसे समझाएं दे मान लीजिए कि आपको अपने दोस्त से चैट संदेश प्राप्त हुआ है जिसमें कुछ महत्वपूर्ण है. उस संदेश को प्राप्त करने के बाद, आपने अपने मित्र के साथ एक लंबी बातचीत की है जिसमें आप दोनों ने 300 चैट संदेश का आदान-प्रदान किया है.
तो अब कुछ दिनों के बाद, आपको उस महत्वपूर्ण संदेश को फिर से ढूंढना है. आप क्या करेंगे? जाहिर है, आप फिर से WhatsApp चैट खोलेंगे और चैट में उस संदेश को खोजने का प्रयास करेंगे. लेकिन अगर आपने उस संदेश को स्टार फोल्डर में भेजा होता तो आप स्टार फोल्डर में जाकर आसानी से उस महत्वपूर्ण संदेश तक पहुंच सकते थे.
तो हमेशा एक महत्वपूर्ण WhatsApp संदेश को स्टार फोल्डर में भेजें.
एक संदेश को स्टार फोल्डर में भेजने के लिए, किसी संदेश पर टैप करके रखें और फिर शीर्ष से स्टार आइकन दबाएं. स्टार संदेश देखने के लिए, दाएं कोने पर दिखाई देने वाले तीन बिंदुओं पर टैप करें, और 'Starred Messages’' को चुनें.

#6 अपनी WhatsApp गतिविधि लोगों से छिपाएं - Hide WhatsApp Last Seen

डिफ़ॉल्ट रूप से WhatsApp आपके कॉन्टेक्ट्स को दिखाता है की आपने WhatsApp अंतिम बार कब उपयोग किया था उदाहरण के तौर पर जब आप किसी कांटेक्ट को ओपन करते हो तो आपको वहां टाइम दिख जाता है कि उसने कितनी देर पहले WhatsApp ओपन किया था.
हालांकि, यह आपको नियंत्रित करने देता है कि आपका last seen कौन देख सकता है. अपनी WhatsApp गतिविधि लोगों से छुपाने के लिए, सेटिंग में जाए > Account पर टैप करें > फिर Privacy > Last Seen > Nobody सिलेक्ट कर दें या पसंदीदा विकल्प का चयन करें.
यदि आप last seen में 'Everyone' करते हैं तो कोई भी यह देख सकता है कि आपने WhatsApp पिछली बार कब खोला था. यदि आप 'My Contacts' का चयन करते हैं तो केवल कॉन्टेक्ट्स आपकी last seen देख सकते हैं. अंतिम विकल्प, Nobody, हर किसी से आपकी WhatsApp गतिविधियां छुपा देगा.
नोट: यदि आप हर किसी से अपना Last Seen छिपाते हैं तो आप दूसरों के भी last seen नहीं देख पाओगे.
पढ़ें: 12 आम ऑनलाइन शॉपिंग सावधानियां ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए

#7 मैसेज में खाली जगह बनाएं - Create Blank Space

क्या आपने कभी सोचा है कि किसी ने आपको एक खाली चैट संदेश कैसे भेजा? मैं आपको बताता हूं कि यह कैसे  करते है. यह व्हाट्सएप्प ट्रिक (WhatsApp Trick) आपको संदेशों में कुछ खाली स्थान जोड़ने में मदद करेगी. चैट संदेश टाइप करते समय, बस तीन backticks or Grave accents जोड़ें जहां से आप खाली स्थान शुरू करना चाहते हैं और फिर खाली जगह बनाने के लिए एंटर प्रेस करते रहे और तब तक करते रहे जितनी खाली जगह आप बनाना चाहते हैं.
खाली जगह को समाप्त करने के लिए फिर से तीन backticks जोड़ें और फिर अपना संदेश टाइप करना प्रारंभ करें. यह और अगली WhatsApp की जानकारी आपको अपने संपर्कों में अधिक अनुकूलित टेक्स्ट संदेश भेजने में मदद करेगी.

#8 अच्छी तरह से स्वरूपित चैट संदेश भेजें - Format Your Message

यह देखा गया है कि अधिकांश WhatsApp यूजर्स आधिकारिक संचार के लिए WhatsApp का उपयोग करते हैं. तो यदि आप उनमें से एक हैं तो आप इस सुविधा का उपयोग करें. अपने चैट संदेशों को अच्छी तरह संयोजित करने के लिए इस WhatsApp ट्रिक को उपयोग करें.
आप अपनी चैट में महत्वपूर्ण बिंदुओं को हाइलाइट करने के लिए अपने चैट टेक्स्ट को बोल्ड (bold), इटैलिकिस (italic) और स्ट्राइकथ्रू (strikethrough) कर सकते हैं. आप विशेष पाठों का उपयोग करके महत्वपूर्ण WhatsApp टेक्स्ट को बोल्ड या इटैलिकिस कर सकते हैं.
स्ट्रोकथ्रू (Strikethrough) करने के लिए किसी शब्द के पहले और बाद में बस (~) tilde जोड़ें, टेक्स्ट बोल्ड करने के लिए शब्द के पहले और बाद में (*) asterisk जोड़ें, और अंडरस्कोर के लिए शब्द से पहले और बाद में (_) underscore जोड़ें.

#9 अपने ग्रुप में और सदस्य ऐड करने के लिए ग्रुप लिंक भेजें - Add Members to WhatsApp Group via Group Link

WhatsApp ग्रुप सुविधा हमें एक साथ कई लोगों के साथ चैट करने के लिए लोगों का समूह बनाने में मदद करती है. हालांकि कुछ समूह हमें परेशान करते हैं और कुछ नहीं करते हैं, लेकिन वे वास्तव में हमें अपने मित्रों और परिवार से जुड़े रहने में मदद करते हैं.
यदि आप किसी WhatsApp ग्रुप के एडमिन हैं तो किसी को उसकी अनुमति के बिना अपने समूह में जोड़ने की बजाय आपको ग्रुप लिंक भेजकर उसे अपने समूह में शामिल होने का अनुरोध करना चाहिए. यह अच्छा लगता है!
अपना ग्रुप लिंक क्रिएट करने के लिए, अपना WhatsApp ग्रुप खोलें, फिर सूची मेनू खोलने के लिए तीन बिंदुओं पर टैप करें और फिर 'Group Info' को चुनें.
अब ‘Add participant’ पर टैप करें और फिर ‘Invite to group via link’ पर टैप करें. अगले पृष्ठ पर आप अपने ग्रुप लिंक को देख सकेंगे जिसे आप अन्य WhatsApp उपयोगकर्ताओं के साथ साझा कर सकते हैं. आप इस लिंक को ईमेल या टेक्स्ट संदेश के माध्यम से भी साझा कर सकते हैं.

#10 अपनी मर्जी का WhatsApp वॉलपेपर लगाएं - Set WhatsApp Wallpaper

आप अपनी मर्जी का Whatsapp वॉलपेपर लगा सकते हैं. ऐसा करने के लिए सेटिंग्स में जाएं फिर Chats पर टैप करें. उसके बाद Wallpaper पर टैप करके अपनी मर्जी की तस्वीर अपने WhatsApp वॉलपेपर पर लगाएं.

#11 जो ग्रुप आपको परेशान करते हैं उन्हें म्यूट करें - Mute WhatsApp Group

यदि आप कई WhatsApp ग्रुप में शामिल हो गए हैं (वास्तव में आपको कई समूहों द्वारा अपहरण कर लिया जाता है) लेकिन कुछ कारणों से आप उनसे बाहर नहीं निकल सकते हैं. फिर यहां एक समाधान है, उन ग्रुप को बस म्यूट कर दें जिससे आपको उनसे नोटिफिकेशन नहीं आएंगी. जब आप किसी ग्रुप को म्यूट करते हैं तो आपका फ़ोन उस ग्रुप से अधिसूचनाएं दिखनी बंद हो जाती है, हालांकि आप उस ग्रुप के संदेशों को पढ़ने में सक्षम होंगे.
आप समूह को 8 घंटे, 1 सप्ताह या 1 वर्ष के लिए म्यूट कर सकते हैं. किसी समूह को म्यूट करने के लिए, व्हाट्सएप्प ग्रुप खोलें (जिसे आप म्यूट करना चाहते हैं) फिर तीन बिंदुओं पर टैप करें और ‘Mute notifications’ का चयन करें और फिर अवधि का चयन करें.

#12 खास चैट संदेश का जवाब दें - Replay to Specific WhatsApp Chat Message

आप विशिष्ट चैट संदेशों का जवाब देकर अपनी चैट को और अधिक आकर्षक बना सकते हैं. आम तौर पर, यदि आप कुछ और चैट संदेशों के बाद किसी पिछले संदेश का उत्तर भेजते हैं तो दूसरी तरफ के व्यक्ति को समझने में मुश्किल आ सकती है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं.
उदाहरण के लिए (ऊपर दिया गया स्क्रीन शॉट देखें)  यदि मैं अब हाइलाइट किए गए संदेश का जवाब देता हूं तो मेरा दोस्त समझ नहीं सकता कि मैं क्या कर रहा हूं. इसके विपरीत, अगर मैं WhatsApp Reply सुविधा का उपयोग कर जवाब देता हूं तो वह आसानी से समझ सकता है.
तो जब आप किसी विशिष्ट चैट संदेश का उत्तर भेजना चाहते हैं तो बस उस संदेश पर टैप करके रखें और फिर रिप्लाई (reply) आइकन पर टैप करें.
पढ़ें: क्या Facebook, WhatsApp बीमार लोगों को पोस्ट शेयर करने पर पैसे देता है?

#13 ऑटो डाउनलोड सेटिंग्स बदलें - Stop WhatsApp Auto-download

व्हाट्सएप्प, डिफ़ॉल्ट रूप से, छवियों, वीडियो और दस्तावेज़ों सहित सभी मीडिया फ़ाइलों को स्वचालित रूप से डाउनलोड करता है जो आपके संपर्क आपको भेजते हैं. यदि आप असीमित डेटा पर हैं तो यह एक आसान सुविधा है. लेकिन अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन महंगा है (महंगा है?
मुझे अभी भी याद है जब मैंने केवल 1 एमबी लगभग डेटा का उपयोग करने के लिए 400 रुपये का भुगतान किया था) तो अपने इंटरनेट डाटा को सेव करने के लिए WhatsApp ऑटो डाउनलोड सेटिंग को बदल कर मैन्युअल डाउनलोड कर दे. इससे आप जो फाइल पर टैप करोगे वही आपके फोन में डाउनलोड होगी दूसरी फाइल डाउनलोड नहीं होंगी.
इस तरह आप अपने डेटा उपयोग को नियंत्रित कर सकते हैं. साथ ही, यदि आप असीमित डेटा पर हैं, तो भी मैं आपको ऑटो-डाउनलोड सक्षम रखने की सलाह नहीं देता जब तक कि आपने अपने फोन को सुरक्षा पासवर्ड से सुरक्षित नहीं किया है और कोई भी आपको उस पासवर्ड को नहीं जानता है (मुझे लगता है कि आप पहले ही जानते हैं कि मैं इसका उल्लेख क्यों कर रहा हूं.)
बस, सेटिंग में जाएं > Data and Storage Usage चुनें और Media Auto-download के नीचे सबसे पहले “When using mobile data” पर टैप करें और सभी बक्स अनचेक करें. इसी तरह “When connected on Wi-Fi” और “When roaming” पर टैप करके सभी सभी बक्स अनचेक कर दे.
बस.अब आपके डिवाइस पर कोई भी मीडिया स्वचालित रूप से डाउनलोड नहीं होगा. अब आप मैन्युअल रूप से तय कर सकते हैं कि कौन सी मीडिया फ़ाइल डाउनलोड करें.

#14 WhatsApp चैट संदेश पढ़ें बिना भेजने वाले को डबल ब्लू टिक दिखाए - Read Messages Without Showing Blue Ticks to Sender

किसी मित्र को जवाब ना देने के लिए आपने कितनी बार बहाना बनाया है? ठीक है, इसे गुप्त रखते हैं! लेकिन अब से आपको बहाने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब इस व्हाट्सएप्प टिप का उपयोग करके आप संदेश भेजने वाले को डबल ब्लू टिक दिखाए बिना उसके चैट मैसेज को पढ़ सकते हैं.
ऐसा करने के लिए, आपको केवल अपनी मोबाइल होम स्क्रीन पर WhatsApp विजेट जोड़ने की ज़रूरत है. व्हाट्सएप्प होम विजेट आपको ऐप खोलने और संदेश भेजने वाले को नीली टिक दिखाए बिना चैट संदेशों को पढ़ने देता है.
WhatsApp विजेट को अपनी मोबाइल होम स्क्रीन पर जोड़ने के लिए, अपने फोन के विजेट सेक्शन पर जाएं और ऐप का विजेट जोड़ें.

#15 किसी को ब्लॉक करें - Block Someone on WhatsApp

अगर कोई आपको परेशान कर रहा है और आप और नहीं सह सकते तो उसे बस ब्लॉक करें. WhatsApp पर किसी को ब्लॉक करने के लिए, उसकी चैट खोलें और कोने पर दिख रहे तीन बिंदुओं पर टैप करें और फिर उसको ब्लॉक करने के लिए Block विकल्प चुनें और ब्लॉक कर दे.
जब भी आप चाहें  उस व्यक्ति को अनब्लॉक कर सकते हैं. उस उद्देश्य के लिए, सेटिंग में जाएं > Account > Privacy > स्वाइप करें और Blocked Contacts पर टैप करें.

#16 WhatsApp पर अपनी लाइव लोकेशन शेयर करें - Share LIve Location on WhatsApp

मुझे कहना होगा कि यह वास्तव में एक सराहनीय WhatsApp फीचर है. व्हाट्सएप्प ने अपने एप्लिकेशन में 'Live Location' सुविधा ऐड की है जो आपके विश्वसनीय संपर्कों के साथ लाइव लोकेशन को साझा करने में मदद करेगी.
यह WhatsApp सुविधा आपको अपने दोस्तों से मिलने में मदद करेगी; जब आप उनके सटीक स्थान को नहीं जानते हैं. मान लीजिए अगर आप कहीं पर खो जाते हैं तो आप WhatsApp लाइव लोकेशन फीचर का उपयोग  करके अपनी लोकेशन अपने प्रियजनों के साथ शेयर कर सकते हैं और वह आसानी से आपके पास पहुंच सकते हैं.
साथ ही, इस सुविधा का उपयोग आपातकालीन स्थितियों में अपना स्थान साझा करने के लिए किया जा सकता है. आपको इस सुविधा का प्रयोग करना चाहिए. कौन जानता है कि यह वास्तव में आपकी मदद कर दे?
आप इन चरणों का पालन करके अपने लाइव लोकेशन को किसी के साथ साझा कर सकते हैं: उस व्यक्ति से चैट खोलें जिसके साथ आप अपना स्थान साझा करना चाहते हैं > attachment आइकन पर टैप करें > Location पर टैप करें > फिर "Share Live Location" पर टैप करें > Live Location अवधि चुनें 15 मिनट, 1 घंटा, या 8 घंटे.

#17 WhatsApp टू स्टेप वेरिफिकेशन शुरू करें - Enable WhatsApp Two-step Verification

यदि आप अपने WhatsApp सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं तो इस WhatsApp की जानकारी का उपयोग करके आप अपना WhatsApp सुरक्षित कर सकते हैं. यह सुविधा आपके WhatsApp खाते में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है. जब आप अपने डिवाइस पर ऐप को दोबारा इंस्टॉल करने का प्रयास करते हैं तो आपको अपना खाता सत्यापित करने के लिए केवल ओटीपी नंबर दर्ज करना पड़ता है.
यह अच्छा नहीं है क्योंकि अगर किसी के पास आपके फोन नंबर तक पहुंच है तो वह आसानी से अपने डिवाइस पर आपके WhatsApp खाते को आसानी से इंस्टॉल कर सकता है.
दूसरी तरफ, यदि आपने व्हाट्सएप्प टू स्टेप वेरिफिकेशन शुरू की हुई है तो आपको अपने खाते को पुनर्स्थापित करने के लिए ओटीपी और टू स्टेप वेरिफिकेशन पिन दर्ज करनी पड़ेगी. इस तरह दूसरों के लिए आपके खाते का दुरुपयोग करना बहुत मुश्किल हो जाता है.
WhatsApp Two-step Verification सेट करने के लिए सेटिंग में जाएं फिर Account पर टैप करें और Two-step verification पर टैप करके सेटिंग करें.

#18 किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल किए बिना एक मोबाइल पर दो WhatsApp इंस्टॉल करें - Install Two WhatsApp on One Android Device

मैंने एक लेख लिखा है कि सैमसंग स्मार्टफोन पर दो WhatsApp को थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल किए बिना कैसे स्थापित किया जाए, जिससे मुझे बड़ी अच्छी फीडबैक आई. मैं आपको बताना चाहता हूं कि आपको दो WhatsApp खातों का उपयोग करने के लिए किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को अपने डिवाइस पर इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है.
मुझे अपने फोन के ऐप स्टोर पर कई ऐप्स दिखाई देते हैं जो आपको ऐप्स के क्लोन बनाने में मदद करते हैं लेकिन मैं उन पर भरोसा नहीं करता (शायद वे अच्छे हैं).एक और बात, यदि आपका डिवाइस आपको क्लोन बनाने की अनुमति देता है (इसका मतलब है कि एक ऐप को दो बार उपयोग करना) तो आप यह काम करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स क्यों इंस्टॉल करेंगे?
लगभग सभी नवीनतम स्मार्टफ़ोन Clone App फीचर के साथ आते हैं (नाम भिन्न हो सकता है) और आप उस सुविधा का उपयोग अपने डिवाइस पर WhatsApp जैसे दो समान ऐप्स का उपयोग करने के लिए कर सकते हैं. सैमसंग पहले "My Knox" ऐप के माध्यम से इस फीचर को प्रधान कर रहा था लेकिन अभी यह सर्विस बंद कर दी गई है. निराश मत हो, क्योंकि सैमसंग ने 'Secure Folder’' के साथ My Knox को प्रतिस्थापित कर दिया है.
यदि आपके पास एक सैमसंग स्मार्टफोन है जिसका एंड्रॉइड वर्जन Nougat या अधिक है तो आप यह काम करने के लिए Secure Folder (आप सेटिंग में यह विकल्प पा सकते हैं) का उपयोग कर सकते हैं.
अन्य स्मार्टफोन ब्रांड ऐसे फीचर प्रदान करते हैं जो आपको ऐप्स के क्लोन बनाने में मदद कर सकते हैं उदाहरण के लिए Oppo and Vivo स्मार्टफोन में क्लोन ऐप सुविधा है. बस यह पता लगाएं कि आपके फोन में यह सुविधा है या नहीं.जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सैमसंग उपयोगकर्ता Secure Folder सुविधा का उपयोग कर सकते हैं दो व्हाट्सएप्प इंस्टॉल करने के लिए.
आपको Samsung फोन की सेटिंग में Secure Folder नाम का ऑप्शन मिलेगा जिसको उपयोग करके आप अपने फोन में दो WhatsApp चला सकते हो. Samsung फोन में Dual Messenger नाम का ऑप्शन भी  होता है जिसको प्रयोग करके आप अपने फोन में 3 WhatsApp तक इस्तेमाल कर सकते हैं.
अधिक जानकारी के लिए, इस पोस्ट "कैसे Samsung फोन पर दो WhatsApp चलाएं?" को पढ़े.

#19 जांचें कि आपके संदेश एन्क्रिप्ट किए गए हैं या नहीं - Check Encryption Status of Your WhatsApp Messages

यदि आप व्हाट्सएप्प पर गोपनीय या संवेदनशील जानकारी का आदान-प्रदान करते हैं तो आप जांच सकते हैं कि आपके संदेश अच्छी तरह से एन्क्रिप्टेड हैं या नहीं. हालांकि WhatsApp नवीनतम अपडेट सभी चैट संदेशों को स्वचालित रूप से एन्क्रिप्ट कर देता है, फिर भी, यह आपको जांचने की अनुमति देता है कि आपके संदेश एन्क्रिप्ट किए गए हैं या नहीं.
किसी कांटेक्ट के साथ अपनी एन्क्रिप्शन स्थिति जांचने के लिए, उस कांटेक्ट के साथ चैट खोलें, फिर तीन बिंदुओं पर टैप करें और "view contact" चुनें. उसके बाद, Encryption पर टैप करें. अगले चरण में मित्र के मोबाइल के साथ QR कोड स्कैन करें (अपने दोस्त के मोबाइल पर अपनी चैट खोल कर view contact  में जाकर Encryption में जा कर, फिर Scan Code पर टैप करें).
कोड स्कैन करने के बाद अगर स्क्रीन पर हरे रंग की टिक दिखाई देती है तो इसका मतलब है कि आपके संदेश अच्छी तरह से एन्क्रिप्टेड हैं और कोई भी उन्हें एक्सेस नहीं कर सकता है.
पढ़ें: 5 सबसे अच्छे रिलायंस जियो रिचार्ज प्लान

#20 चुनें कि आपका स्टेटस कौन देख सकता है -  WhatsApp Status Privacy

यदि आप WhatsApp पर स्टेटस साझा करते हैं और चाहते हैं कि सिर्फ आपके चुनिंदा कॉन्टेक्ट्स ही आपका स्टेटस देखें तो आप ऐसा कर सकते हैं. यह चुनने के लिए कि आपका WhatsApp स्टेटस कौन देख सकता है, Status टैब चुनें और तीन बिंदुओं पर टैप करके सेटिंग मेनू खोलें, फिर Status Privacy पर टैप करें.
वहां आप तीन विकल्प देख सकते हैं: My Contacts, My Contacts Except, और Only Share With. ज्यादा जानकारी के लिए आगे की कुछ लाइनें पढ़ें:
  • My Contacts: यह विकल्प आपके सभी कॉन्टेक्ट्स को आपका स्टेटस दिखाएगा.
  • My Contacts Except: यह विकल्प आपके द्वारा चुने गए कुछ कॉन्टेक्ट्स को छोड़कर सभी को आपका स्टेटस दिखाएगा. आपके चुने हुए कॉन्टेक्ट्स आपका WhatsApp स्टेटस नहीं देख पाएंगे.
  • Only Share With: इस ऑप्शन में आप कुछ लोगों को चुन सकते हैं जो सिर्फ आपका स्टेटस देख पाएंगे बाकी कोई भी आपका स्टेटस नहीं देख पाएगा. केवल आपके द्वारा चुने गए कॉन्टेक्ट्स ही आपका WhatsApp स्टेटस देख पाएंगे.

#21 अपने चैट मैसेज का बैकअप लें - Backup WhatsApp Chat

बैकअप रखना हमेशा अच्छा होता है. आप किसी भी समय उन्हें पुनर्स्थापित करने के लिए WhatsApp चैट मैसेज का बैकअप ले सकते हैं. व्हाट्सएप्प आपके चैट मैसेज का बैकअप Google ड्राइव पर सेव कर सकता है.

यह उपयोगी हो सकता है यदि आप गलती से अपने सारे चैट मैसेज डिलीट कर देते हैं या अपना WhatsApp पुनः इंस्टॉल करते हैं. अपने WhatsApp चैट मैसेज का बैकअप लेने के लिए सेटिंग में जाएं > Chats > Chats Backup > Back up पर टैप करें.
आपको अपना बैकअप ऑनलाइन सेव करने के लिए एक Google ईमेल ID ऐड करनी होगी.

#22 WhatsApp चैट बैकअप करने का एक और तरीका - Email WhatsApp Chat

यदि आप एक व्यक्ति विशेष की चैट बैकअप लेना चाहते हैं तो आप उससे की गई चैट को अपने ईमेल पते पर भेजकर ऐसा कर सकते हैं. हां, आप अपनी चैट ईमेल कर सकते हैं.
बस एक चैट खोलें जिसे आप ईमेल करना चाहते हैं और फिर तीन बिंदुओं पर टैप करें और फिर "More" पर जाएं और "Email Chat" विकल्प चुनें.

#23 अपनी मोबाइल होम स्क्रीन पर कांटेक्ट शॉर्टकट जोड़ें - Add WhatsApp Contact Shortcut

कभी-कभी हम व्यक्ति विशेष के चैट मैसेज पढ़ने के लिए बार-बार व्हाट्सएप्प खोलते हैं. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको उस कांटेक्ट को सीधे अपने डिवाइस की होम स्क्रीन पर जोड़ना चाहिए. WhatsApp Contact Shortcut सुविधा आपको सीधा डिवाइस की होम स्क्रीन पर WhatsApp को खोलें बिना किसी से चैट करने देती है और उस शॉर्टकट पर टैप करके आप सीधे उस कांटेक्ट के साथ चैट खोल सकते हैं.
व्हाट्सएप्प कांटेक्ट शॉर्टकट बनाने के लिए, कांटेक्ट पर लंबे समय तक टैप करें, फिर तीन बिंदुओं पर टैप करें और फिर "Add chat shortcut" चुनें. अब एक शॉर्टकट आपके मोबाइल होम स्क्रीन में जोड़ा जाएगा.

#24 क्या आपका WhatsApp हैक किया गया है? - Is Your WhatsApp Hacked?

Google Playstore पर कई ऐप्स उपलब्ध हैं जो आपको अपने मोबाइल पर एक साथ दो WhatsApp उपयोग करने देते हैं; डिफ़ॉल्ट रूप से आप एक समय पर केवल एक डिवाइस पर एक WhatsApp का उपयोग कर सकते हैं. ऐसे ऐप्स आपको WhatsApp Web सुविधा का उपयोग करके दो व्हाट्सएप्प का उपयोग करने में मदद करते हैं.
लेकिन कई उपयोगकर्ता (विशेष रूप से आपके मित्र, परिवार के सदस्य या जिन लोगों के पास आपके डिवाइस तक पहुंच है) उस प्रकार के ऐप्स का दुरुपयोग करते हैं. यह एक प्रकार का हैक है जो लोग दूसरों के खातों में झांकने के लिए उपयोग करते हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका ऐप सुरक्षित है, आप नियमित सुरक्षा जांच कर सकते हैं.
यह जांचने के लिए कि क्या आपको हैक किया गया है या नहीं, सेटिंग्स (तीन बिंदु) पर टैप करें और WhatsApp Web का चयन करें. आप वहां देख सकते हैं कि आपके डिवाइस का उपयोग अन्य उपकरणों पर किया जा रहा है या नहीं.
यदि आप देखते हैं कि कोई आपके ऐप का उपयोग कर रहा है तो बस log out of all devices पर टैप कर दे और अगली बार किसी को अपना फोन न दें (जिस पर आप भरोसा नहीं कर सकते).
पढ़ें: बैंक चेक कैसे भरे – चेक भरते समय भूलकर भी ना करें यह गलतियां

#25 दूसरों से छुपाए कि आपने मैसेज कब पढ़ा - Hide WhatsApp Read Receipts

आप WhatsApp Read Receipts फीचर का उपयोग करके जान सकते हैं कि आपका भेजा गया मैसेज कब पढ़ा गया है. बस चैट मैसेज (आपके द्वारा भेजा गया) पर टैप करें और फिर delivery report पढ़ने के लिए "i" आइकन दबाएं.
इस सुविधा का उपयोग ग्रुप चैट में भी किया जा सकता है यह देखने के लिए कि कितने सदस्यों ने आपका संदेश पढ़ा है.इस WhatsApp ट्रिक का उपयोग करके दूसरे लोग भी आपकी डिटेल देख सकते हैं. आप चाहें तो WhatsApp Read Receipts को बंद करके दूसरों से यह छुपा सकते हैं कि आपने उनके मैसेज कब पढ़े हैं.
ऐसा करने के लिए सेटिंग में जाएं > Account > Privacy > नीचे की ओर स्वाइप करें और Read Receipts को अनचेक कर दे. नोट: यदि आप इस सुविधा को बंद करते हैं तो आप दूसरों की डिलीवरी रसीद भी नहीं पढ़ सकते हैं.

#26 संदेशों को अपठित के रूप में चिह्नित करें - Mark WhatsApp Chat As Unread

यदि आप सोचते हैं कि कुछ चैट मैसेज को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है या आपके पास जवाब देने का समय नहीं है और आप सोचते हैं कि बाद में इन पर ध्यान दूंगा तो आप कुछ पढ़े हुए चैट मैसेज को अपठित के रूप में चिह्नित कर सकते हैं.
संदेश जो आप अपठित के रूप में चिह्नित करेंगे, आपके चैट इतिहास पर एक हरे रंग के बिंदु (आपका ध्यान खींचने के लिए) के साथ दिखाई देंगे.
ऐसा करने के लिए आप एक चैट पर लंबे समय तक टैप करके रखें, फिर तीन बिंदुओं पर टैप करके "Mark as unread" का चयन करें.

#27 WhatsApp से अच्छी क्वालिटी के फोटो और वीडियो भेजें - Send High Quality Images and Videos

जब भी हम एक खूबसूरत तस्वीर खींचते हैं तो हम उत्सुकता से उसे व्हाट्सएप्प के माध्यम से दूसरों के साथ साझा करते हैं. लेकिन अन्य लोगों (जिन्हें आपने चित्र भेजा है) को कम गुणवत्ता वाली तस्वीर प्राप्त होती है और उनमें से अधिकतर प्रतिक्रिया भी नहीं देते हैं और कुछ प्रतिक्रिया को अनिच्छुक रूप से देते हैं.
ऐसा इसलिए होता है क्योंकि WhatsApp आपके भेजे गए फोटो और वीडियो को कंप्रेस करके डाटा सेव करता है जिससे आपकी भेजी गई  फाइल कम साइज की हो जाती है लेकिन उसकी क्वालिटी भी कम हो जाती है. इस WhatsApp ट्रिक की मदद से आप अपने फोन से अच्छी क्वालिटी की तस्वीरें और वीडियो भेज सकते हैं.
अपने डिवाइस से उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीर भेजने के लिए, Gallery आइकन पर टैप न करें, Document के माध्यम से अपनी तस्वीर भेजें. इस तरह आप तस्वीर की गुणवत्ता के साथ समझौता किए बिना चित्र भेज सकते हैं.मैंने आपको WhatsApp ऐप का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए 25+ WhatsApp टिप्स एंड ट्रिक्स बताएं हैं. मुझे यह जानकर खुशी होगी कि आपको यह पोस्ट पसंद आया या नहीं.यदि आपको यह WhatsApp टिप्स एंड ट्रिक्स (WhatsApp tips and tricks) पसंद आई है तो कृपया मेरे शब्दों को फैलाने में मेरी सहायता के लिए इस पोस्ट को शेयर करें.
ऐसा करने के लिए आपका धन्यवाद! और अच्छे पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले.