कैसे Samsung फोन पर दो WhatsApp चलाएं

WhatsApp एक बहुत अच्छा माध्यम है अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़े रहने का. आजकल की व्यस्त जिंदगी में हम समय की कमी होने के कारण अपने दोस्तों को या रिश्तेदारों को फोन नहीं कर पाते लेकिन WhatsApp की वजह से हम हर रोज एक दूसरे से जुड़े रहते हैं बिना बात किए और हमें पता चल जाता है कि हमारे दोस्तों और रिश्तेदारों की जिंदगी में क्या चल रहा है. आजकल बहुत सारे लोग WhatsApp को बिजनेस कम्युनिकेशन के लिए भी प्रयोग करते हैं. हालांकि WhatsApp बहुत अच्छा है पर इस पर इसमें कुछ कमियां भी है जैसे कि ग्रुप. WhatsApp ग्रुप कुछ लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गए हैं. जब आप दिन में उठते हो तो आपको बहुत सारे WhatsApp पर मैसेज आए होते हैं जो कि कई बार परेशान कर देते हैं. WhatsApp पर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो 1 दिन में 10 से ज्यादा तस्वीरें या मैसेज शेयर करते हैं जिसकी वजह से यह होता है कि आपको अपने WhatsApp को बार-बार ओपन करना पड़ता है यह देखने के लिए कि किसी ने कोई इंपोर्टेंट मैसेज तो नहीं भेजा है. WhatsApp पर हम कुछ खास लोगों से चैट करना पसंद करते हैं पर ग्रुप मैसेजेस हमें परेशान करते हैं उन से चैट करने में. हम कई बार यह सोचते हैं कि काश हम दो WhatsApp इंस्टॉल कर पाते अपने फोन में. जिससे कि एक को हम अपने खास दोस्तों के लिए रखते और एक को हम सभी के लिए रख पाते. आज के इस पोस्ट में मैं आपको यही बताने जा रहा हूं कि कैसे आप अपने Samsung फोन पर दो WhatsApp इंस्टॉल कर सकते हो बिना किसी ऐप को इंस्टॉल किए हुए
Google Play Store पर आप बहुत सारी ऐप ढूंढ सकते हो जो आपको दो WhatsApp इंस्टॉल करने में मदद कर सकती हैं. लेकिन ऐसी एप्स को इंस्टॉल करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि अगर कोई गलत ऐप आपने इंस्टॉल कर लिया अपने फोन में तो आपका पर्सनल डाटा यूज चोरी हो सकता है. खासकर अगर आप मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग यूज़ करते हो अपने फोन पर तो ऐसी वैसी ऐप्स आपके पासवर्ड को चोरी कर सकती हैं.बहुत सारे Samsung यूजर्स को यह नहीं पता होता कि वह अपने फोन में बिना कोई ऐप इंस्टॉल किए हुए ही दो WhatsApp चला सकते हैं. दो ही नहीं आप बिना कोई ऐप इंस्टॉल किए हुए 3 WhatsApp चला सकते हो अपने Samsung फोन पर. तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि कैसे आप अपने फोन में दो WhatsApp चला सकते हो आप चाहो तो 3 भी इंस्टॉल कर सकते हो.
पढ़े: बैंक चेक कैसे भरे – चेक भरते समय भूलकर भी ना करें यह गलतियां

कैसे Samsung फोन पर दो WhatsApp इंस्टॉल करें


पहला WhatsApp कैसे इनस्टॉल करें

पहला WhatsApp आप जैसे आप अपने फोन पर यूज करते हो सीधा प्ले स्टोर से WhatsApp इंस्टॉल करें और उसे यूज़ करें.

दूसरा WhatsApp कैसे इनस्टॉल करें

दूसरा WhatsApp इंस्टॉल करने के लिए आप Samsung ड्यूल मैसेंजर फीचर का प्रयोग कर सकते हो. ड्यूल मैसेंजर फीचर आपको एक ही ऐप दो बार यूज़ करने में मदद करता है. यह पहले ऐप का क्लोन बनाकर आपको दो ऐप यूज करने देता है. ड्यूल मैसेंजर की मदद से दूसरा WhatsApp इंस्टॉल करने के लिए Samsung सेटिंग्स में जाएं और नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.Samsung फोन की सेटिंग्स मैन्यू को ओपन करें.फिर वहां से एडवांस फीचर्स (Advanced Features) नाम के ऑप्शन को ढूंढे और उसे ओपन करें.फिर स्क्रॉल डाउन करके ड्यूल मैसेंजर (Dual Messenger) फीचर को खोलें. नोट करें: कुछ Samsung फोन में ड्यूल मैसेंजर मैसेंजर का ऑप्शन कहीं और पर होता है इसीलिए आपको अपने फोन में इस ऑप्शन को ढूंढना पड़ेगा.उसके बाद आपको लिस्ट में WhatsApp दिखेगा आपको उसके सामने दिए गए बटन को ऑन करना होगा.उसके बाद आपको WhatsApp इंस्टॉल करने के लिए पूछा जाएगा तो सिर्फ इंस्टॉल (Install) पर प्रेस कर दे दूसरा WhatsApp इंस्टॉल करने के लिए.WhatsApp इंस्टॉल होने के बाद आप अपनी ऐप्स की लिस्ट में दो WhatsApp देख पाओगे. आप दूसरे WhatsApp पर दूसरा नंबर ऐड कर सकते हो और उसकी सेटिंग करके दो WhatsApp चला सकते हो.

तीसरा WhatsApp कैसे इनस्टॉल करें

अपने Samsung के फोन पर तीसरा WhatsApp इंस्टॉल करने के लिए आप सिक्योर फोल्डर (Secure Folder) नाम की ऑप्शन को एक्टिवेट कर सकते हो. जिससे आप अपने फोन पर एक सुरक्षित जगह  बना सकते हो जो कि आपके फोन की ऐप्स की पहुंच से बाहर होगा. वैसे तो यह ऑप्शन फोन में डाटा स्टोर करने के लिए होता है लेकिन आप इस ऑप्शन को तीसरा WhatsApp इंस्टॉल करने के लिए भी यूज़ कर सकते हो. नीचे दिए गए हुए स्टेप्स को फॉलो करें.फोन सेटिंग्स में जाएं.स्क्रॉल डाउन करके लॉक स्क्रीन एंड सिक्योरिटी (Lock Screen and Security) को ओपन करें.
आपको लिस्ट में सिक्योर फोल्डर (Secure Folder) नाम का ऑप्शन मिलेगा उसको ओपन करें. नोट करें: कुछ Samsung फोन में यह ऑप्शन कहीं और पर होता है तो इसीलिए अगर आपको यह ऑप्शन लॉक स्क्रीन एंड सिक्योरिटी में नहीं दिख रहा तो अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर सिक्योर फोल्डर को कहीं और पर ढूंढे.अब स्क्रीन इंस्ट्रक्शंस को पढ़ कर सिक्योर फोल्डर को सेट अप करें.सेट अप करने के बाद आपके मोबाइल पर सिक्योर फोल्डर नाम की एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगी. यह ऐप आपके मोबाइल की होम स्क्रीन पर दिखेगी या आपके मोबाइल पर जो Samsung Apps नाम का फोल्डर होगा उसमें दिखेगी दिखेगी.
अब Samsung ऐप्स फोल्डर को ओपन करें और उसमें सिक्योर फोल्डर ऐप को ओपन करें.
सिक्योर फोल्डर ऐप को ओपन करने के बाद ऐड ऐप्स (Add Apps) बटन पर प्रेस करें और लिस्ट में WhatsApp को टिक करके कोने पर दिए गए ऐड (Add) बटन पर प्रेस करें अब आपके फोन में तीसरा WhatsApp इंस्टॉल हो चुका है. अभी जब भी आप सिक्योर फोल्डर ऐप को ओपन करोगे तो वहां पर आपको आपका तीसरा WhatsApp भी दिखेगा. आप उसमें भी एक अलग से नंबर ऐड कर सकते हो. इस तरह आप अपने Samsung मोबाइल फोन पर तीन WhatsApp चला सकते हो.आप इस पोस्ट पर यह देखने आए थे कि कैसे एक ही फोन पर दो WhatsApp चलाते हैं लेकिन मैंने आपको यहां पर बताया है कि कैसे आप तीन WhatsApp चला सकते हो अपने फोन पर वह भी बिना थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल किए हुए. इससे आपके फोन का डाटा भी सेफ रहेगा और आप अपने फोन पर एक से ज्यादा WhatsApp भी चला पाओगे.
अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. पोस्ट को शेयर करने के लिए हम आपके बहुत ज्यादा धन्यवादी हैं. ऐसे और अच्छे पोस्ट के लिए हमारी साइट को सब्सक्राइब करना ना भूलें.