Sony Screen Mirroring से फोन कैसे कनेक्ट करें

Sony BRAVIA स्मार्ट टीवी इनबिल्ट स्क्रीन मिररिंग (Screen Mirroring) विकल्प के साथ आते हैं. Sony Screen Mirroring वास्तव में एक अच्छी और आसान सुविधा है अपने फोन या लैपटॉप की स्क्रीन को अपने TV पर देखने के लिए. यह सुविधा आपको वाईफाई राउटर की आवश्यकता के बिना वायरलेस रूप से अपने सोनी स्मार्ट टीवी पर अपने मोबाइल से वेबसाइटों, फ़ोटो, वीडियो, YouTube और बहुत कुछ देखने देती है. Google chrome मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस की तरह, आपको अपने टीवी पर अपनी मोबाइल स्क्रीन डालने के लिए वाईफाई कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है. आपके लिए जानकारी, Google Chrome और Amazon Fire Stick जैसे मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस एक साधारण एलईडी टीवी को एक स्मार्ट टीवी बनाते हैं. जिनके पास स्मार्ट टीवी नहीं हैं वे मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस खरीद सकते हैं अपने टीवी को स्मार्ट टीवी बनाने के लिए. सोनी स्मार्ट टीवी पर अपनी मोबाइल स्क्रीन को मिरर करना बहुत आसान है. आपको बस इतना करना है कि बस अपने स्मार्टफोन के Screen Mirroring या Miracast फीचर को शुरू करना है.
आप अपने Sony BRAVIA टीवी पर सभी एंड्रॉइड डिवाइस (जिनके पास स्मार्ट स्क्रीन या स्क्रीन मिररिंग विकल्प है) और सोनी स्मार्टफोन (जिनके पास Miracast है) की स्क्रीन देख सकते हो.
यदि आपके स्मार्टफ़ोन में ये विकल्प नहीं हैं तो आप थर्ड पार्टी ऐप्स का उपयोग कर अपने टीवी पर अपने डिवाइस की स्क्रीन को दर्पण कर सकते हो.
मैं आपको कोई ऐप रेकमेंड नहीं करता लेकिन आप अपने डिवाइस के ऐप स्टोर पर कई भरोसेमंद स्क्रीन मिररिंग ऐप्स (Screen Mirroring apps) पा सकते हैं.iOS उपयोगकर्ता iOS स्क्रीन मिररिंग विकल्प का उपयोग कर अपने मोबाइल टीवी पर अपनी मोबाइल स्क्रीन मिरर नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह केवल iOS उपकरणों के साथ युग्मित करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है.
लेकिन परेशान ना हो, आप Apple App स्टोर पर थर्ड पार्टी स्क्रीन मिररिंग ऐप ढूंढ सकते हैं. जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल की स्क्रीन अपने सोनी स्मार्ट टीवी पर देख सकते हैं.सभी नवीनतम सैमसंग फोनों में ‘Smart View’ नामक इनबिल्ट स्क्रीन मिररिंग विकल्प है.
इसलिए, यदि आपके पास सैमसंग स्मार्टफोन है तो बस अपनी मोबाइल स्क्रीन को मिरर करने के लिए उस विकल्प का उपयोग करें. आप Quick Access मेनू में यह विकल्प पा सकते हैं.इसी तरह, Vivo स्मार्टफोन यूजर्स सेटिंग्स के तहत ‘WiFi Display’ विकल्प पा सकते हैं.
इसका उपयोग उसी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है.तो अब, यदि आपके डिवाइस में Screen Mirroring/Smart View/Miracast विकल्प है तो स्क्रीन मिररिंग विकल्प का उपयोग करके अपने मोबाइल को अपनेस्मार्ट टीवी पर कनेक्ट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

सोनी स्क्रीन मिररिंग सुविधा का उपयोग कैसे करें - How to use Sony Screen Mirroring Feature


अपने टीवी रिमोट कंट्रोल से ‘Input’ बटन दबाएं.
फिर, ↓ / ↓ बटन का उपयोग करें और ‘Screen Mirroring’ का चयन करें.
अब, अपने मोबाइल डिवाइस से Screen Mirroring/Smart View/Miracast/Wireless Display विकल्प सक्षम करें उदाहरण के लिए मैंने ऊपर स्क्रीनशॉट में ‘Smart View’ विकल्प सक्षम किया है.
अगर आपके पास भी Samsung का फोन है तो अपने मोबाइल होमस्क्रीन से नीचे की ओर स्वाइप करें जिससे Quick Access मैन्यू खुल जाएगा और वहां से आप ‘Smart View’ ऑप्शन को एक्टिवेट कर दें.
नोट: सैमसंग जैसे कुछ डिवाइस स्क्रीन मिररिंग विकल्प को सक्षम करने के बाद स्वचालित रूप से उपलब्ध स्मार्ट टीवी से कनेक्ट हो जाते हैं और कुछ में आपको कुछ सेटिंग्स मैन्युअल रूप से करने की आवश्यकता होगी.
यदि आपके डिवाइस के स्क्रीन मिररिंग विकल्प को आपके टीवी से कनेक्ट करने के लिए WPA Key की आवश्यकता है तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें.
  • अपने टीवी रिमोट कंट्रोल से ‘Home’ बटन दबाएं.
  • सेटिंग्स का चयन करें और फिर ‘System Settings’ चुने.
  • फिर Set up> Network > WiFi Direct Settings का चयन करें.
  • इसके बाद, अपने रिमोट कंट्रोल से 'Options' बटन दबाएं और Manual और Other Methods का चयन करें.
  • वहां आप 'WPA Key' देख पाएंगे जिसे आप अपने डिवाइस को कॉन्फ़िगर करने के लिए दर्ज कर सकते हैं.
ऊपर दिए गए चरणों का पालन करके, आप अपने सोनी स्मार्ट टीवी पर Sony Screen Mirroring फीचर का उपयोग करके अपनी मोबाइल स्क्रीन को मिरर कर पाओगे.