4 आसान तरीके अपना SBI CIF नंबर ढूंढने के लिए

भारतीय स्टेट बैंक भारत के सबसे मशहूर बैंकों में से एक है. SBI बैंक आपको हर तरह की ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है जिनको उपयोग करके आप घर से ही लगभग सारे बैंकिंग से संबंधित काम कर सकते हो. भारतीय स्टेट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग की सेवा को उपयोग करके आप घर से ही अपने बैंक अकाउंट की जानकारी जैसे कि अकाउंट बैलेंस चेक करना, मिनी स्टेटमेंट पाना, और किसी को भी पैसे भेज सकते हो किसी भी समय. अगर आप भारतीय स्टेट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग सेवा को शुरू करने जा रहे हो तो आपको वहां पर आपका CIF नंबर (CIF Number) पूछा जाता है. जैसे आपका अकाउंट नंबर सबसे अलग होता है वैसे ही CIF नंबर हर कस्टमर के लिए अलग होता है. आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि कैसे SBI Account का CIF नंबर जानते हैं. आप नीचे दिए गए चार तरीकों के माध्यम से अपना SBI CIF नंबर जान सकते हो.
CIF नंबर क्या होता है?
CIF (Customer Information File) नंबर कस्टमर के लिए कोई ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं होता लेकिन यह बैंक के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. इससे बैंक अपने ग्राहकों का अच्छी तरह से रिकॉर्ड रख पाता है.

इसमें आपकी सभी लेनदेन का रिकॉर्ड, आपका अकाउंट किस तरह का है करंट या सेविंग, आपके बैंक अकाउंट की जानकारी होती है. CIF नंबर से आपका बैंक आपके बारे में सारी जानकारी देख सकता है बिना आपके अकाउंट को देखे.
इससे बैंक को बहुत मदद होती है; अगर किसी कस्टमर का रिकॉर्ड चेक करना हो तो. सीआईएफ नंबर हर दिन अपडेट होता है जिससे कि बैंक को बिल्कुल ताजा रिकॉर्ड मिल जाता है कस्टमर से संबंधित बिना उसके अकाउंट को देखें. बैंक CIF रिकॉर्ड कागज पर या इलेक्ट्रॉनिककली सेव करता है.
पढ़े: बैंक चेक कैसे भरे – चेक भरते समय भूलकर भी ना करें यह गलतियां

4 तरीकों से अपना SBI CIF नंबर जाने -

#1 अपनी SBI बैंक पासबुक के द्वारा अपना SBI CIF नंबर जाने

यह सबसे आसान तरीका है SBI CIF नंबर ढूंढने का. जब आप अपनी बैंक की पासबुक को देखोगे तो आपको पहले पेज पर ही आपका सीआईएफ नंबर लिखा हुआ मिलेगा. आप ऊपर दी गई तस्वीर की मदद से देख सकते हो कि CIF नंबर पासबुक पर कहां पर लिखा होता है.

#2 SBI बैंक अकाउंट स्टेटमेंट के माध्यम से अपना SBI CIF नंबर जाने -

अगर आपने कभी अपने भारतीय स्टेट बैंक की अकाउंट स्टेटमेंट निकलवाई है या इंटरनेट बैंकिंग से डाउनलोड की हुई है तो आपको वहां पर भी आपका CIF नंबर लिखा हुआ मिलता है. आपकी अकाउंट स्टेटमेंट के पहले पेज पर आपके अकाउंट से जुड़ी हुई सारी जानकारी लिखी हुई होती है उसके बीच आपका SBI CIF नंबर भी लिखा हुआ होता है. अगर आपके पास अकाउंट स्टेटमेंट पड़ी हुई है तो आप उसको भी देख सकते हो अपने बैंक का सीआईएफ नंबर ढूंढने के लिए.
ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में CIF नंबर को हाइलाइट किया गया है. ऐसा ही नंबर आपको आपकी बैंक अकाउंट स्टेटमेंट पर दिखेगा. आप इस लिंक पर क्लिक करके जान सकते हो कि कैसे भारतीय स्टेट बैंक की अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड करते हैं इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा.

#3 SBI इंटरनेट बैंकिंग में लोगिन करके अपना SBI CIF नंबर जाने -

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग की सेवा का प्रयोग करते हो तो आप अपने ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट में जाकर भी अपना SBI CIF नंबर ढूंढ सकते हो. इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से सीआईएफ नंबर ढूंढने के लिए नीचे दिए गए स्टेपस को फॉलो करें.
इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से SBI CIF नंबर जानने के लिए, सबसे पहले अपनी SBI इंटरनेट बैंकिंग में लोगिन कर ले. उसके बाद आपको आपकी होम स्क्रीन पर "View Nomination and PAN Details" नाम का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक कर दें.
क्लिक करने के बाद, आपको आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आपका बैंक CIF नंबर दिख जाएगा.

#4 SBI Anywhere ऐप के माध्यम से अपना SBI CIF नंबर जाने -

अगर आप SBI Anywhere मोबाइल बैंकिंग को प्रयोग करते हैं तो आप ऐप में जाकर भी अपना सीआईएफ नंबर ढूंढ सकते हो. इसके लिए नीचे दिए गए स्टेपस को फॉलो करें.
सबसे पहले SBI Anywhere मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉग इन कर ले. उसके बाद Services आप्शन को सेलेक्ट करें.अगले पेज पर Online Nomination को सेलेक्ट करें.
उसके बाद आपको आपकी मोबाइल स्क्रीन पर आपका SBI CIF नंबर दिखेगा.ऊपर दिए गए चारों माध्यमों में से आप किसी को भी फॉलो करके अपने SBI अकाउंट का CIF नंबर ढूंढ सकते हो.
अगर आपको फिर भी अपने बैंक का सीआईएफ नंबर ढूंढने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप कमेंट बॉक्स में हमें पूछ सकते हैं.
अगर आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, Twitter,  या WhatsApp पर शेयर करें. और ऐसे अच्छे पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना ना भूलें!