भारतीय स्टेट बैंक की बैंक स्टेटमेंट कैसे डाउनलोड करें

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को बहुत सारी ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध कराता है जैसे कि इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, SMS बैंकिंग, और ऑनलाइन पैसे भेजना आदि. अगर आप भारतीय स्टेट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा का प्रयोग करते हो तो आप अपनी इंटरनेट बैंकिंग की मदद से बहुत सारे बैंकिंग से संबंधित कार्य घर से ही कर सकते हैं जैसे कि किसी को पैसे भेजना, अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना, बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करना आदि. आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि कैसे भारतीय स्टेट बैंक की बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करते हैं बिना अपने बैंक में जाए.
अगर आपने अभी तक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की इंटरनेट बैंकिंग सेवा अपने खाते पर शुरू नहीं करवाई है तो आप इसे घर से ही एक्टिवेट कर सकते हो. इसके लिए आपको अपने बैंक में जाने की जरूरत नहीं होती. आप ऑनलाइन SBI की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हो और उसके बाद आप बहुत सारी ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का प्रयोग कर सकते हो.  हमारे अगले पोस्ट में हम आपको संक्षेप में बताएंगे कि कैसे भारतीय स्टेट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग को घर से ही शुरू करते हैं.
अगर आप भारतीय स्टेट बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग प्रयोग कर रहे हो तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप जान सकते हो कि कैसे भारतीय स्टेट बैंक की बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करते हैं.पढ़े:

भारतीय स्टेट बैंक की बैंक स्टेटमेंट कैसे डाउनलोड करें


भारतीय स्टेट बैंक की बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले SBI ऑनलाइन में अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड प्रयोग करके लॉगिन करें.
अपनी SBI ऑनलाइन ID में लॉगिन करने के बाद साइड में आपको अकाउंट स्टेटमेंट नाम का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें.
अगले पेज पर आपको चुनना होगा कि कितनी देर तक कि बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करना चाहते हो. आप बाय डेट (By Date) को सेलेक्ट कर सकते हो अगर आप मनचाही तारीख के हिसाब से अकाउंट स्टेटमेंट चाहते हो तो, अगर आप किसी एक महीने की अकाउंट स्टेटमेंट चाहते हो तो आप बाय मंथ (By month) को सेलेक्ट कर सकते हो, इसी तरह अगर आप पिछले 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करना चाहते हो तो लास्ट सिक्स मंथ (Last 6 months) सेलेक्ट कर दे.
समय अवधि सेलेक्ट करने के बाद, डाउनलोड इन PDF फॉर्मेट (Donwload in PDF format) को सेलेक्ट कर दे.अभी गो (Go) पर क्लिक कर दें.गो (Go) बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके कंप्यूटर पर आपके बैंक की अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड हो जाएगी PDF फॉर्मेट में.
आप उसको प्रिंट कर सकते हो या उसको अपने कंप्यूटर में ही सुरक्षित रहने दे सकते हो. ध्यान दें: ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट को बैंक की स्टैंप की जरूरत नहीं पड़ती. आप इस अकाउंट स्टेटमेंट को कहीं पर भी जमा करवा सकते हो ऐसी बैंक स्टेटमेंट को आप सेल्फ अटेस्टेड भी कर सकते हो.
अगर आपको भारतीय स्टेट बैंक की बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में मदद के लिए पूछ सकते हो.