Samsung फोन को हार्ड रिसेट/फार्मेट कैसे करें

क्या आपका सैमसंग फोन क्रैश हो रहा है, अटक रहा है, या धीमा चल रहा है? फिर हार्ड या फ़ैक्टरी रीसेट आपके फोन की समस्याओं को हल कर सकता है. यदि सरल उपाय जैस फोन सेटिंग्स रीसेट करके फ़ोन समस्याएं नहीं जा रही हैं तो आप अपने फोन को रीसेट करने के बारे में सोच सकता है. इसके अलावा, अगर आप अपना फोन बेच रहे हैं तो आपको इसे किसी को सौंपने से पहले इसे रीसेट करना चाहिए. हम में से कई, अनावश्यक रूप से हमारे फोन रीसेट करते हैं इसलिए हम कुछ विकल्प भी देखेंगे जिनकी मदद से हम अपने फोन की समस्याएं फोन को फॉर्मेट किए बिना हल करने की कोशिश करेंगे.
मैं हार्ड या फ़ैक्टरी रीसेट की अनुशंसा नहीं करता जब तक कि आपके पास कोई अन्य विकल्प न हो क्योंकि यह आपके सभी फोन डेटा को तस्वीरें, वीडियो, संपर्क, ऐप्स, दस्तावेज़ों सहित हटा देता है.

इसलिए, अपने सैमसंग फोन को रीसेट करने से पहले इन सुधारों को आजमाएं; शायद उनमें से कोई भी आपके लिए काम कर जाए. यदि ये फिक्स काम नहीं करते हैं तो आप अपने फोन को रीसेट कर सकते हैं.इन चरणों का पालन एक-एक करके करें.
यदि ये छोटे फिक्स आपके फोन की समस्याओं को हल कर सकते हैं तो आपको अपने फोन को फ़ैक्टरी रीसेट करने की जरूरत नहीं है. हार्ड या फ़ैक्टरी रीसेट समय लेने वाला है और आप अपना सभी फोन डेटा और व्यक्तिगत सेटिंग्स खो देते हैं.
इसलिए मैं सलाह देता हूं कि आप चरण-दर-चरण जाएं. यदि ऊपर वर्णित अनुसार इनमें से कोई भी काम नहीं करता है तो आपके पास फ़ैक्टरी रीसेट विकल्प है.

उपाय 1: यदि आपका सैमसंग फोन धीमे चल रहा है या अटक के चल रहा है

यदि आपका फोन धीमे चल रहा है तो यह कम इंटरनल फोन मेमोरी की वजह से हो सकता है. यदि आपका फोन वास्तव में कम इंटरनल मेमोरी पर चल रहा है तो बस अपने फोन डेटा को अपने मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर कर दे या कुछ जगह खाली करने के लिए अपने फोन से कुछ डेटा डिलीट कर दें.
अपने फोन को चलाने के लिए हर समय अपने फोन स्टोरेज को 20 प्रतिशत खाली रखें उदाहरण के तौर पर अगर आपके फोन की इंटरनल मेमोरी 8GB है तो इसकी 1.6GB मेमोरी को हमेशा खाली रखें.
यहां पर ध्यान दें मैं मेमोरी कार्ड की मेमोरी के बारे में बात नहीं कर रहा हूं बल्कि फोन की अपनी मेमोरी के बारे में बात कर रहा हूं.आप कुछ जगह खाली करने के लिए अपने फोन से अनावश्यक डेटा भी हटा सकते हैं.
ऐसा करने के लिए, Settings में जाएं> Device Maintenance चुने> फिर Storage चुने > उसके बाद Clean Now पर टैप करें. इसी आपके फोन में से फालतू का डाटा डिलीट कर दिया जाएगा.
आपको समय-समय पर ऐसा करना चाहिए.नोट: फोन अपनी मेमोरी का उपयोग करता है न कि एसडी कार्ड की.

उपाय 2: सैमसंग फोन की सेटिंग्स रीसेट करें

यदि आप सेटिंग से संबंधित समस्या का सामना कर रहे हैं तो फ़ैक्टरी रीसेट की बजाय अपनी फोन सेटिंग्स रीसेट करें. उस उद्देश्य के लिए, Settings मे जाए> General Management > Reset > Reset Settings करें.
अपने सैमसंग फोन की सेटिंग्स को रीसेट करने के बाद, इसे बंद करें और इसे 2-3 मिनट के बाद चालू करें. यह फिक्स आपके फोन की सेटिंग्स से संबंधित समस्याओं को हल कर सकता है.
नोट: यह आपकी सभी व्यक्तिगत सेटिंग्स को हटा देगा.
पढ़ें: 12 आम ऑनलाइन शॉपिंग सावधानियां ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए

उपाय 3: फोन में इंटरनेट स्लो चल रहा है या बिल्कुल नहीं चल रहा है

यदि फोन में इंटरनेट स्लो चल रहा है या बिल्कुल नहीं चल रहा है तो आप इस फिक्स को आजमा सकते हैं. इंटरनेट से संबंधित मुद्दों में, हार्ड रीसेट एक विकल्प नहीं होना चाहिए.
नेटवर्क सेटिंग्स को रीसेट करने से ऐसी समस्याएं ठीक हो सकती हैं. अपने सैमसंग इंटरनेट सेटिंग्स को रीसेट करने के लिए, Settings मे जाए > General Management > Reset > Network Reset Settings रीसेट करें.

उपाय 4: सैमसंग गैलेक्सी फोन बार-बार रीस्टार्ट हो रहा है

यदि आपका फोन स्वचालित रूप से रीस्टार्ट होता है तो आप इस समस्या को हल करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं.
  • बैकग्राउंड में चलने वाले कुछ ऐप्स या थर्ड पार्टी ऐप्स इसका कारण हो सकते हैं जिसके कारण आपका फ़ोन स्वचालित रूप से रीस्टार्ट हो रहा है. इस समस्या को हल करने के लिए अपने फोन से संदिग्ध ऐप्स अनइंस्टॉल करें. खास करके जिनके इंस्टॉल करने के बाद फोन में यह प्रॉब्लम शुरू हुई है. साथ ही, जांचें कि कौन से ऐप्स बैकग्राउंड में चल रहे हैं विशेष रूप से जो एप्स मैसेजिंग, लोकेशन और कॉलिंग इत्यादि को संभालते हैं.
  • साथ ही, यदि आपने किसी थर्ड पार्टी थीम को इंस्टॉल किया है तो उसे हटाएं और डिफ़ॉल्ट फ़ोन थीम का उपयोग करें.
  • ऐसे कुछ ऐप्स हैं जिन्हें हमारे फोन को चलाने के लिए हर समय आवश्यकता होती है यदि आपने गलती से उनमें से किसी को अक्षम कर दिया है तो यह समस्या हो सकती है. बस Settings मे जाए> Applications or Apps पर जाएं > नीचे स्वाइप करें और वहां आप सभी डिसएबल ऐप्स देख सकते हैं. आपके द्वारा अक्षम किए गए सभी पूर्व-स्थापित एंड्रॉइड ऐप्स सक्षम करें.
  • कभी-कभी फोन ज्यादा गर्म होने के कारण करने से अपने आप बंद हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका फोन एक निर्धारित तापमान के बाद खराब हो सकता है तो इसीलिए फोन में ऐसी सेटिंग होती है जो फोन का तापमान अधिक बढ़ने पर फोन को बचाने के लिए इसको बंद कर देता है. इस समस्या के हल के लिए सबसे पहले अगर आपने अपने फोन पर कोई कवर चढ़ा कर रखा है तो उसे उतार दें और फिर फोन को उपयोग करके देखें की समस्या हल हुई है या नहीं. साथ ही में सेटिंग्स में जाएं> Device Maintenance चुने> Battery पर टैप करें > वहां आप विभिन्न ऐप्स के बैटरी उपयोग देख सकते हैं उस मोबाइल एप मोबाइल एप को अनइनस्टॉल या डिसएबल करें जो सबसे ज्यादा बैटरी खा रही है. उन ऐप्स को अक्षम करें जो बहुत अधिक बैटरी का उपयोग कर रहे हैं. अगर फिर भी समस्या हल नहीं होती है तो नजदीक के सैमसंग केयर सेंटर में जाकर अपने फोन को दिखाएं.
पढ़ें: कैसे लैपटॉप को टीवी से जोड़ें

Samsung फोन को हार्ड रिसेट/फार्मेट कैसे करें


क्या ऊपर दिए गए उपायों में से किसी ने भी आपके फोन की समस्या को हल नहीं किया? तो फिर आप इस अंतिम समाधान, हार्ड रीसेट या फ़ैक्टरी रीसेट को आजमा सकते हैं, अगर यह भी काम नहीं करता है तो आपको सैमसंग कस्टमर केयर से संपर्क करना होगा.सैमसंग फोन को फैक्टरी रीसेट करने के दो तरीके हैं: 1) सेटिंग्स के माध्यम से और 2) बूट मेनू के माध्यम से.
मुझे आपको एक-एक करके दोनों तरीकों दिखाने दो.चेतावनी: अगर आप अपने फोन को हार्ड रिसेट या फैक्ट्री रिसेट करते हो तो आपका फोन फॉर्मेट कर दिया जाएगा. जिसका मतलब है क्या आपके फोन से तस्वीरें वीडियो आपके फोन नंबर मैसेज और जो भी तरह के डॉक्यूमेंट हो गए सब डिलीट कर दिए जाएंगे.
तो इसीलिए आगे की विधि को फॉलो करने से पहले अपने फोन के डाटा को किसी और फोन या कंप्यूटर में ट्रांसफर कर ले. फोन फॉर्मेट करने के बाद आप अपने डेटा को दोबारा प्राप्त नहीं कर पाओगे तो इसके लिए अपने डाटा का बैकअप जरूर ले लें.

1. कैसे सैमसंग फोन को फैक्टरी रीसेट (सेटिंग्स के माध्यम से)

सैमसंग फोन सेटिंग को ओपन करें और फिर General Management पर जाएं.फिर Reset पर टैप करें.
उसके बाद Factory Data Reset पर टैप करें.नीचे स्वाइप करें और Reset बटन दबाएं.Delete all पर टैप करें.अब, आपको अपने सैमसंग अकाउंट पासवर्ड को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. अपना सैमसंग खाता पासवर्ड दर्ज करें और Confirm बटन दबाएं.
या यदि आपने फिंगरप्रिंट सक्षम किया है तो आप प्रमाणीकरण के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर पर उंगली रख सकते हैं.बस. अब आपका फोन रीसेट हो जाएगा. फ़ॉर्मेटिंग खत्म होने तक बस प्रतीक्षा करें.
इस प्रक्रिया के दौरान, आपको बस इंतजार करना है जब तक आपका फोन सैमसंग वेलकम स्क्रीन ना दिखा दे. इस प्रतिक्रिया के दौरान आपका फोन बार-बार रीस्टार्ट हो सकता है.

2. बूट मेनू के माध्यम से सैमसंग फोन को रीसेट कैसे करें

आप बूट मेनू के माध्यम से अपने सैमसंग फोन को रीसेट कर सकते हैं. उस उद्देश्य के लिए, नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें.थोड़ी देर के लिए पावर बटन दबाकर अपने फोन को बंद करें.
इसके बाद, वॉल्यूम अप + होम + पावर बटन को एक साथ दबाकर रखें और बूट मेनू प्रकट होने तक उन्हें रिलीज़ न करें.
नोट: यदि आपके फोन में भौतिक होम बटन नहीं है तो केवल वॉल्यूम अप + पावर बटन दबाकर रखें.
एक बार एंड्रॉइड रिकवरी मेनू प्रकट होने पर, वॉल्यूम अप और डाउन बटन का उपयोग करें और Wipe Data/Factory Reset को हाइलाइट करें.फिर हाईलाइट किए गए मैन्यू को सेलेक्ट करने के लिए पावर बटन दबाएं.
फिर वॉल्यूम कुंजियों को ऊपर / नीचे उपयोग करें और Yes हाइलाइट करें और फिर आगे बढ़ने के लिए पावर बटन दबाएं.बहुत बढ़िया! आपने सफलतापूर्वक हार्ड रीसेट किया है.
अब, Reboot System Now को हाइलाइट करें और पावर बटन दबाएं.आपके डिवाइस को सेटअप करने के लिए आपके फोन में 15-20 मिनट लगेंगे.
बस धैर्य रखें! सैमसंग स्वागत स्क्रीन दिखाई देने तक किसी भी बटन को स्पर्श या दबाएं ना.