15+ Samsung Galaxy J Series Mobiles टिप्स एंड ट्रिक्स

मोबाइल उपयोगकर्ताओं के बीच सैमसंग जे 7 प्राइम और जे सीरीज मिड-रेंज स्मार्टफोन बहुत ही लोकप्रिय हैं. यह फोन आपको कुछ उन्नत सुविधाएं प्रदान करते हैं जैसे कि आप डिवाइस पर Secure Folder ऑप्शन से अपने फोन में  एक सुरक्षित स्थान बना सकते हो जिसमें आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट सेव करके रख सकते हो और यह डॉक्यूमेंट आप की दूसरी ऐप्स की पहुंच से बाहर होंगे, इसी तरह फ्री एंटीवायरस सॉफ्टवेयर भी होता है आपके फोन में अपने फोन से वायरस को दूर करने के लिए, यही नहीं आप फ्री एंड एंटी थेफ्ट ऑप्शन को उपयोग करके अपने फोन को ढूंढ सकते हो अगर यह चोरी हो जाए तो इत्यादि. आपके Samsung के फोन में बहुत ज्यादा फीचर होते हैं और हम मे से बहुत सारे Samsung फोन यूजर को इन फीचर्स के बारे में पता नहीं होता. तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको Samsung गैलेक्सी जे 7 प्राइम, सैमसंग गैलेक्सी जे7 मैक्स,और Samsung Galaxy J Series Mobiles टिप्स एंड ट्रिक्स बताऊंगा जिनसे आप अपने फोन को और अच्छी तरह उपयोग कर पाओगे.
तो चलो शुरू करते है! मुझे यकीन है कि आपको पहली टिप बहुत पसंद आएगी.

15+ Samsung Galaxy J Series Mobiles टिप्स एंड ट्रिक्स

#1 किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल किए बिना अपने फोन में 3 व्हाट्सएप इंस्टॉल करें - Install Three WhatsApp Without Installing Third Party App
हाँ यह सच है. आप किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल किए बिना अपने सैमसंग डिवाइस पर कोई भी दो ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए यदि आप अपने स्मार्टफ़ोन पर दो व्हाट्सएप का उपयोग करना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं.
Google PlayStore पर कई प्रकार के ऐप्स उपलब्ध हैं जो आपको अपने Android डिवाइस पर दो व्हाट्सएप का उपयोग करने मे मदद करते हैं, लेकिन कुछ ऐप आपके फोन के लिए अच्छी नहीं होती यह आपके फोन का पर्सनल डाटा चोरी कर सकती हैं जैसे कि आपसे आपके बैंक से संबंधित जानकारी आपके फोन नंबर और यही नहीं आपके सभी मैसेज भी पढ़ सकती है.
इसलिए आपको ऐसी एप्स को अपने फोन में इंस्टॉल नहीं करना चाहिए.यदि आपके पास Samsung Galaxy J Series Mobile है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है कि आप किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल किए बिना 2 व्हाट्सएप, ट्विटर, वीचैट, इंस्टाग्राम, डिजिटल वॉलेट इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं. सैमसंग ने सैमसंग सिक्योर फ़ोल्डर नामक एक नई सेवा लॉन्च की है, जो आपको अपने डिवाइस पर एक सुरक्षित कार्य स्थान बनाने की अनुमति देती है जो आपके द्वारा चुने गए ऐप्स को छोड़कर अन्य ऐप्स द्वारा पहुंच योग्य नहीं होगी.
इसके अलावा, यह आपको अपने मोबाइल ऐप्स के क्लोन बनाने भी देती है जैसे आप एक ही एप को दो या तीन बार इंस्टॉल कर सकते हो.आप सैमसंग सिक्योर फ़ोल्डर सेवा का उपयोग कर अपने डिवाइस पर दो बार एक ऐप का उपयोग कर सकते हैं.  इस के लिए, सबसे पहले, आपको अपने डिवाइस पर सैमसंग सिक्योर फ़ोल्डर सेट अप करने की आवश्यकता होगी. सैमसंग सिक्योर फ़ोल्डर सेवा का उपयोग कर ऐप्स के क्लोन बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करें.
नोट: सिक्योर फ़ोल्डर केवल Android Nougat या उससे ऊपर के Android वर्जन में उपलब्ध है. यदि आपका सैमसंग फोन का Android वर्जन 6.0 Marshmallow या नीचे है तो आपको ऐसा करने के लिए Google Playstore से My Knox ऐप इंस्टॉल करें. My Knox सैमसंग का एक आधिकारिक ऐप है.
  • फोन सेटिंग्स मे जाए > Lock Screen and Security ऑप्शन पर टैप करें > Secure Folder ऑप्शन को खोलें. नोट: आपको यह विकल्प कहीं और मिल सकता है. यह आपके फोन ऊपर निर्भर करता है कि यह ऑप्शन कहां पर होगा.
  • आगे को स्वाइप करें और Start पर टैप करें. फिर Confirm बटन दबाएं.
  • Lock Type का चयन करें और फिंगरप्रिंट (Fingerprint) विकल्प भी शुरू करें. फिर Next पर टैप करें.
  • इंस्टॉलेशन पूर्ण होने तक प्रतीक्षा करें.
  • एक बार इंस्टॉल हो जाने पर, अपनी होम स्क्रीन पर जाएं और वहां आपको Secure Folder आइकन देखेगा. कई बार यह आइकॉन Samsung ऐप्स फोल्डर में भी चला जाता है आप वहां पर भी ढूंढ सकते हैं.  जब आप Secure Folder ऐप को ढूंढ ले तो उस पर टैप करें.
  • सिक्योर फोल्डर के अंदर ऊपर की और आपको “+ Add Apps” आइकन दिखेगा उस पर टैप करें.
  • अब नीचे की ओर स्वाइप करें और व्हाट्सएप और अन्य ऐप चुनें जिन्हें आप क्लोन बनाना चाहते हैं और फिर Add बटन पर टैप करें.
  • बस हो गया. आपने अपने डिवाइस पर दो व्हाट्सएप सफलतापूर्वक इंस्टॉल कर लिए हैं.
अगर आपके लिए इन निर्देशों का पालन करना मुश्किल है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं या आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं.
#2 Apps नोटिफिकेशन बंद करें - Stop App Notifications

कुछ एप्स बहुत ज्यादा नोटिफिकेशन भेजती हैं जिनकी वजह से बहुत परेशानी होती है. आप अपनी सेटिंग्स का उपयोग करके इन ऐप्स की नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं.
किसी ऐप की नोटिफिकेशन को बंद करने के लिए सेटिंग्स में जाएं और फिर Apps ऑप्शन पर टैप करें. उसके बाद लिस्ट में से उस ऐप में टाइप करें जिसकी नोटिफिकेशन आप बंद करना चाहते हो. स्क्रॉल डाउन करें नीचे आपको Notifications ऑप्शन दिखेगा उस पर टाइप करें. अभी Allow Notifications को बंद कर दें.
अभी आपको इस ऐप के द्वारा कोई भी नोटिफिकेशन नहीं आएगी ऐसे ही करके आप दूसरी ऐप्स की नोटिफिकेशन भी बंद कर सकते हो.
#3 ड्रैग और ड्रॉप से तस्वीरें और वीडियो एक फोल्डर से दूसरे फोल्डर में भेजें - Drag and Drop Images and Videos to Other Folders

सैमसंग स्मार्टफोन में एक फ़ोल्डर से दूसरे फ़ोल्डर में तस्वीरें और वीडियो को भेजने के लिए ड्रैग और ड्रॉप नाम का ऑप्शन होता है जिससे आप बहुत सारी तस्वीरें और वीडियो एक बार में ही एक फोल्डर से दूसरे फोल्डर में भेज सकते हो. आपको बस इतना करना है कि अपनी फोन गैलरी खोलें और किसी तस्वीर या वीडियो पर टैप करके रखें और फिर उन सभी छवियों और वीडियो को सेलेक्ट करें जिन्हें आप किसी अन्य फ़ोल्डर में ले जाना चाहते हैं.
सभी फ़ाइलों को सेलेक्ट करने के बाद, किसी भी चयनित तस्वीर या वीडियो पर फिर से टैप करके रखें और फिर आप को साइड में फोल्डर की लिस्ट आ जाएगी. अब तस्वीरों को उस फ़ोल्डर की ओर खींचें जिसमें आप अपनी तस्वीरें या वीडियो को स्थानांतरित करना चाहते हैं.
तस्वीरों को उस फोल्डर पर जाकर छोड़ दें जिसमें आप उनको भेजना चाहते हो. एक बार जब आप अपनी तस्वीरें या वीडियो को किसी भी फ़ोल्डर में छोड़ देते हैं, तो आपको दो विकल्प मिलेंगे: Copy या Move करें, बस एक उपयुक्त विकल्प चुनें और आपकी फ़ाइल नए फ़ोल्डर में स्थानांतरित हो जाएगी.
#4 अपने फोन में वायरस के लिए स्कैन करें - Use Free Anti-virus to Remove Virus from Samsung Mobile
Samsung अपने सभी फोन में फ्री एंटीवायरस सॉफ्टवेयर देता है जिससे आपका फोन वायरस से मुक्त रहता है. अपने फोन में वायरस है या नहीं यह जानने के लिए आप अपने फोन में एंटीवायरस स्कैन कर सकते हो.
अपने फोन में वायरस की जांच करने के लिए सेटिंग में जाएं > Deivce Maintenance में जाएं > अभी Device Security पर टैप करें > उसके बाद Scan Phone बटन दबाएं. उसके बाद आपके फोन में एंटीवायरस कैन ऑन हो जाएगा और आपको रिजल्ट में दिख जाएगा कि आपके फोन में कोई वायरस है या नहीं.
#5 स्क्रीन पर टैप करके सेल्फी ले या Float बटन का उपयोग करें - Tap on Screen or Use Float Camera
 Button to Take Selfies
अक्सर जब हम सेल्फी खींचने लगते हैं अपने फोन से तो हमें अपनी उंगलियों को कैमरा बटन तक ले जाने में तकलीफ होती है जिसकी वजह से कई बार फोटो ब्लर हो जाती है. अगर आप बहुत ज्यादा सेल्फी लेते हो आप और अच्छी सेल्फी लेने के लिए अपने फोन पर एक ऑप्शन शुरू कर सकते हो जिससे आप स्क्रीन पर टैप करके फोटो खींच सकते हो आपको कैमरा बटन पर टाइप करने की जरूरत नहीं होगी.
इसी तरह आप Float बटन भी स्क्रीन पर ला सकते हो जिसको आप स्क्रीन पर कहीं भी सेट कर सकते हैं अपनी जरूरत के हिसाब से.स्क्रीन पर करके सेल्फी लेने के लिए, कैमरा को ओपन करें और फिर कोने में दिख रहे Settings आइकन को दबाएं. अभी Shooting Methods ऑप्शन पर प्रेस करें.
उसके बाद Tap Screen ऑप्शन को ऑन कर दें. ध्यान दें: आप Show Palm ऑप्शन को भी एक्टिवेट कर सकते हो. इस इसकी मदद से आप अपनी हथेली दिखाकर सेल्फी ले सकते हो हथेली दिखाने के 5 या 10 सेकंड के बाद कैमरा अपने आप फोटो खींच देगा.किसी तरह कैमरा स्क्रीन पर Float बटन लाने के लिए कैमरा सेटिंग में जाकर क्रॉल डाउन करें और Floating Camera Button ऑप्शन को ऑन कर दें.
Floating Camera Button को आप अपनी जरूरत के हिसाब से स्क्रीन पर कहीं भी सेट कर सकते हो.

#6 कीबोर्ड का आकार अपनी जरूरत के हिसाब से बदलें - Adjust Samsung Keyboard Size
अगर आपको अपने फोन के कीबोर्ड का उपयोग करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है और आपको लगता है कि यह आपके लिए बड़ी या छोटी हो तो आपकी जानकारी के  लिए आप अपने फोन के कीबोर्ड आकार को अपनी जरूरत के हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं.
ऐसा करने के लिए, बस अपने फोन सेटिंग्स मैं जाएं > General Management > Language and Input पर टैप करें > On-screen Keyboard > Samsung Keyboard पर टैप करें (सुनिश्चित करें कि डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड सैमसंग कीबोर्ड हो) > नीचे स्क्रॉल करें और Keyboard Size and Layout पर टैप करें > अब अपने कीबोर्ड का आकार अपनी जरूरत के हिसाब से कम या ज्यादा कर ले.
#7 फ़ॉन्ट आकार बदलें - Change Samsung Mobile Font and Size
यदि आपको छोटे या बड़े फ़ॉन्ट आकार के कारण मैसेज या डॉक्यूमेंट को पढ़ने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है तो आप अपनी ज़रूरत के अनुसार अपने फोन के फ़ॉन्ट आकार को कम या ज्यादा कर सकते हैं.

उस उद्देश्य के लिए, सेटिंग में जाएं > Accessibility पर टैप करें > फिर Vision > फिर Screen Zoom and Font > अभी मनचाहा फ़ॉन्ट आकार प्राप्त करने के लिए पॉइंटर को आगे या पीछे करें जिससे आपके फ़ॉन्ट का आकार बड़ा या छोटा होगा जितना भी अगर आपको चाहिए उसके हिसाब से सेट कर ले.
उसी के नीचे आपको एक और ऑप्शन मिलेगा जिससे आप अपने फ़ॉन्ट को चेंज कर सकते हो. अगर आपको मौजूदा फ़ॉन्ट स्टाइल पसंद नहीं है तो आप उनमें से कोई नई फ़ॉन्ट अपने फोन के लिए सेलेक्ट कर सकते हो.
#8 रंग उलटा - Color Inversion
यह उन लोगों के लिए एक उपयोगी ऑप्शन है  जिनको आंखों से संबंधित समस्याएं हैं जैसे कि रंग अंधापन या चमक की संवेदनशीलता. इस ऑप्शन को आप अपने फोन इस स्क्रीन को अच्छी बनाने के लिए भी उपयोग कर सकते हो. यह सुविधा स्क्रीन रंगों में काफी सुधार करती है ताकि आप आसानी से स्क्रीन पढ़ सकें.
यह फीचर स्क्रीन रंगों को बदल देती है उदाहरण के लिए  बैकग्राउंड काला हो जाती है और फ़ॉन्ट सफेद हो जाता है जो आपको आसानी से अपनी स्क्रीन को पढ़ने में मदद करता है.
इस सुविधा को एक्टिवेट करने के लिए सेटिंग में जाए > Accessibility > Vision > Color Inversion ऑन करें. इस ऑप्शन को आप अपने फोन इस स्क्रीन को अच्छी बनाने के लिए भी उपयोग कर सकते हो.
#9 कीबोर्ड की कंट्रास्ट बढ़ाएं - Increase Samsung Keyboard Contrast

यह ऑप्शन आपके फोन के कीबोर्ड के कंट्रास्ट में काफी वृद्धि करती है. आप ऑप्शन को अपने फोन के कीबोर्ड के बैकग्राउंड और keys अच्छी तरह देखने के लिए उपयोग कर सकते हैं. यह सुविधा कीबोर्ड के स्वरूप और अनुभव को बदलने के लिए भी उपयोग की जा सकती है.
कंट्रास्ट कीबोर्ड एक्टिवेट करने के लिए, सेटिंग मैं जाएं > Accessibility > Vision > High Contrast Keyboard को ऑन कर दें.
#10 फिंगरप्रिंट के साथ अपने फोन को अनलॉक करें - Unlock Samsung Mobile Using Fingerprint Scanner
यदि आपके पास सैमसंग जे सीरीज का फोन है जिसमें कि फिंगरप्रिंट स्केनर है तो आप अपने डिवाइस को अनलॉक करने के लिए अपने डिवाइस पर फिंगरप्रिंट स्कैनर सक्षम कर सकते हैं. हालांकि, यह Samsung Galaxy J Series Mobiles का एक मशहूर ऑप्शन है और शायद ही किसी को इसके बारे में बताने की आवश्यकता है. फिर भी शायद आप में से कुछ को इसके बारे में पता नहीं हो.
इसलिए, मैंने इसे इस पोस्ट में इसे जोड़ा है. सैमसंग जे सीरीज फोन पर फिंगरप्रिंट स्कैनर को शुरू करने के लिए, सेटिंग्स में जाए > Lock Screen and Security > Fingerprint Scanner > Add Fingerprint > अपने फ़िंगरप्रिंट को अपलोड करने के लिए स्क्रीन निर्देशों का पालन करें > फिंगरप्रिंट टाइप करने के बाद एक स्टेप पीछे जाए > फ़िंगरप्रिंट के साथ डिवाइस अनलॉक करने के लिए Fingerprint Unlock ऑप्शन को ऑन कर दें.
#11 लॉक एप्स - Lock Apps on Samsung Galaxy J Series Mobiles
यह एक और उपयोगी उज्जैन है जिसे आपको अपने डिवाइस पर एक्टिवेट करना चाहिए. आम तौर पर, हम अपने मोबाइल एप्लिकेशन कॉल लॉक करने के लिए थर्ड पार्टी के ऐप्स इंस्टॉल करते हैं, लेकिन यदि आपके पास Samsung Galaxy J Series Mobile है तो आप इस सुविधा का उपयोग किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल किए बिना अपने फोन ऐप्स को लॉक करने के लिए कर सकते हैं.
इस सुविधा को सक्षम करने के लिए, सेटिंग ले जाए > Advanced Features > Lock and Mask Apps > ऑप्शन को ऑन कर दें > ऐप्स लॉक करने के लिए एक विधि का चयन करें जैसे कि फिंगरप्रिंट और पैटर्न लॉक > अभी Lock Apps पर टैप करें > Add पर टैप करें > अभी उन ऐप्स को सेलेक्ट करें जिन्हें आप लोग करना चाहते हैं.

बस हो गया अभी जब भी आप अपनी सेलेक्ट की हुई ऐप को ओपन करोगे तो आपको उनको अनलॉक करने के लिए पासवर्ड या अपना फिंगरप्रिंट यूज़ करना होगा.
#12 अनावश्यक डेटा फ़ाइलों को डिलीट करके अपने फोन में  स्पेस बढ़ाएं - Free Space on Samsung Galaxy J Series Mobiles
अनावश्यक डेटा फ़ाइलों के कारण आपके डिवाइस  मेमोरी फुल हो जाती है. आप अपने डिवाइस से बेकार फ़ाइलों को हटाकर उस स्थान को खाली कर सकते हैं.
अपने डिवाइस पर स्पेस बनाने के लिए सेटिंग में जाएं> फिर Device Maintenance > Storage पर टैप करें > अब आपका फोन यह चेक करेगा कि आपके फोन में कितनी बेकार फाइलें पड़ी हुई है.
जब स्कैन पूरा हो जाएगा तब आपको Clean Now बटन के साथ बताया जाएगा कि कितना स्पेस आप खाली कर सकते हो > अभी अपने फोन की बेकार फाइलों को डिलीट करने के लिए Clean Now बटन पर टैप कर दें (See Step 4 Screenshot).
ऐसा करने से आपके फोन में बहुत ज्यादा स्पेस बढ़ जाता है और आप उस स्पेस में कुछ और स्टोर कर सकते हो.
#13 जब कॉल शुरू होता है या समाप्त होता है तो फोन वाइब्रेट करें - Vibrate on Call Answer and End
यह एक चेतावनी सुविधा है जो आपको यह जानने में मदद करती है कि कॉल का उत्तर दिया गया है या समाप्त हो गया है या नहीं.
कॉल शुरू होने या समाप्त होने पर आपका डिवाइस थोड़ा कंपन करता है. इस ऑप्शन को शुरू करने के लिए, अपने फोन डायलर को खोलें, जैसे सामान्य रूप से आप कॉल करने के लिए नंबर डायल करते हैं और उसके बाद कोने मैं जो तीन बिंदिया दिख रही है उन पर टैप करें.
अब, Settings पर टैप करें और फिर नीचे स्क्रॉल करें और Call Alerts पर टैप करें. इसके बाद, Vibrate when answered और Vibrate when ends दोनों विकल्पों को आन करें.
अभी जब भी आपको कोई फोन आएगा और आप उसको उठाओगे या काटोगे तो आपका फोन हल्का-सा वाइब्रेट करेगा.
#14 Home Key दबाकर कॉल उठाएं - Press Home Key to Pick-up Calls
यह एक और आसान विकल्प है. आमतौर पर अपनी कॉल का जवाब देने के लिए आपको अपनी फोन स्क्रीन पर स्वाइप करने की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर आपने यह  ऑप्शन ऑन की है तो आप Home Key बटन दबाकर अपनी कॉल का जवाब दे सकते हैं.
इस ऑप्शन को एक्टिवेट करने के लिए, फिर से फोन डायलर खोलें ( जैसी हमने टिप दसवीं किया है) > उसके बाद कोने  मैं जो तीन बिंदिया दिख रही है उन पर टैप करें > अब, Settings पर टैप करें > अब Answering and Ending Calls को ओपन करें > अभी पहले ऑप्शन “Press Home Key to Answer Calls” को ऑन कर दें.

अभी जब भी आपको अपने कॉल का उत्तर देना हो तो आप स्क्रीन पर स्वाइप कर सकते हो या अपने फोन की Home Key को दबा सकते हो.
नोट: आप “Press Power Key to End Calls”' भी चालू कर सकते हैं लेकिन मैं इसका सुझाव नहीं देता क्योंकि कई बार कॉल के दौरान फोन स्क्रीन चालू करने का प्रयास करते समय कॉल डिस्कनेक्ट हो जाता है.
#15 ऐप्स छुपाएं - Hide Apps on Samsung Galaxy J Series Mobiles
यह विकल्प सैमसंग जे सीरीज फोन में उपलब्ध है. अपने सैमसंग फोन पर ऐप्स छुपाने के लिए, अपने ऐप मेनू खोलें और ऊपरी दाएं कोने में दिखाई देने वाले तीन बिंदु टैप करें.
इसके बाद, Settings पर टैप करें और फिर Hide Apps पर टैप करें. अब उन ऐप्स का चयन करें जिन्हें आप छिपाना चाहते हैं. उसके बाद Apply बटन दबा दें.
अब आपकी सेलेक्ट की गई ऐप्स हाइड हो जाएंगी.
#16 Samsung फोन की स्क्रीन को दो हिस्सों में बांटकर एक ही समय पर स्क्रीन पर दो ऐप्स चलाएं - Split Screen on Samsung Galaxy J Series Mobiles
सैमसंग नया सॉफ्टवेयर अपडेट आपको अपनी मोबाइल स्क्रीन को विभाजित करके एक साथ दो ऐप्स का उपयोग करने देता है. जब आप चैट करना और Youtube वीडियो एक साथ देखना चाहते हैं तो यह एक आसान सुविधा है.  Samsung Galaxy J Series Mobiles पर मल्टी-विंडो विकल्प सक्षम करने के लिए, आगे दिए गए फॉलो करें सेटिंग > Advanced Features > Multi Window > दोनों विकल्पों को चालू करें: Split screen view action और Pop-up view action.Split screen view action आपको अपनी स्क्रीन को दो बराबर भागों में विभाजित करने देता है ताकि आप एक ही समय में दो ऐप्स का उपयोग कर सकें.
इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, Youtube की तरह एक ऐप खोलें और फिर Recent button पर टैप करके रखें. अभी आपकी डिवाइस की स्क्रीन दो भागों में बंट जाएगी और आप एक साथ दो ऐप चला सकोगे. जब आपको स्प्लिट स्क्रीन से बाहर जाना हो तो आप फिर से Recent button को दबाकर रखें.
Pop-up view action आपको ऐप के आकार को अनुकूलित करने देता है. इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, एक ऐप खोलें और किसी भी कोने से तिरछे नीचे स्वाइप करें. इससे आप की ऐप स्क्रीन पर छोटी या बड़ी हो जाएगी.
#17 Dual Messenger ऐप का बनाने के लिए  या तीसरा WhatsApp चलाने के लिए - Use Dual Messenger to Use Two Accounts on Same App Like WhatsApp, Facebook, Twitter
Dual Messenger सैमसंग की एक और उपयोगी विशेषता है जो आपको व्हाट्सएप, फेसबुक, स्काइप, ट्विटर इत्यादि जैसे एक ही ऐप के लिए दो अलग-अलग खातों का उपयोग करने देता है. Dual Messenger  ऑप्शन को एक्टिवेट करने के लिए, आगे दिए गए स्टेप फॉलो करें: सेटिंग > Advanced Features > Dual Messenger पर जाएं और फिर ऐप को सक्षम करें जिसके आप दो खातों का उपयोग करना चाहते हैं.
उसके बाद आपके डिवाइस की ऐप में दो WhatsApp क्यों होंगे जिनमें आप अलग-अलग अकाउंट नंबर उपयोग कर सकते हो.अगर आपको यह Samsung Galaxy J Series Mobiles टिप्स एंड ट्रिक्स पोस्ट अच्छा लगा हो तो कृपया इसे शेयर करके हमें इसे और लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें करें और हमारे ब्लॉक को सब्सक्राइब करना ना भूलें!