कैसे ऑनलाइन PNB बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करें

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बहुत सारी ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़ी हुई सेवाएं प्रदान करता है. PNB नेट बैंकिंग सेवा की मदद से आप अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हो, किसी को पैसे भेज सकते हो, ऑनलाइन बेनेफिशरी ऐड कर सकते हो, चेक बुक आर्डर कर सकते हो, और ऐसी बहुत सारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हो. यही नहीं आप पंजाब नेशनल बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा की मदद से ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट भी डाउनलोड कर सकते हो. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे ऑनलाइन PNB बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करें.
ऑनलाइन PNB बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करने के लिए, आपके बैंक खाते पर इंटरनेट बैंकिंग सर्विस एक्टिवेट होनी चाहिए. अगर आपने अभी तक पंजाब नेशनल बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा शुरू नहीं की है तो आप इसको ऑनलाइन घर से ही एक्टिवेट कर सकते हो. इसके लिए आपको PNB ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर सिर्फ रजिस्टर करना होगा.
अगर आप पहले से ही PNB ऑनलाइन बैंकिंग यूजर हो तो आगे के पोस्ट को पढ़कर आप जान सकते हो कि कैसे PNB अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड करते हैं.आपको बता दें यह सुविधा निशुल्क होती है इसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता.
लेकिन जब आप यही स्टेटमेंट बैंक में लेने जाते हो तो आपको ₹100 से लेकर ₹150 तक देने पड़ते हैं.पढ़े:

कैसे ऑनलाइन PNB बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करें - How to download PNB account statement online


ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपनी पंजाब नेशनल बैंक इंटरनेट बैंकिंग सेवा में लोगिन कर ले.
अपनी इंटरनेट बैंकिंग सर्विस में लोगिन करने के बाद, साइड में आपको “My Shortcuts” के नीचे “Account Statement” नाम का लिंक मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है.अभी “Transaction Date From” के आगे जो बटन है उसको सेलेक्ट कर दे और उसके बाद उसी कॉलम में अभी एक तारीख सेट करें जो तारीख से आप अपनी अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड करना चाहते हो.
इसी तरह “Transaction Date To” के आगे वह तारीख सेलेक्ट करें जिस तारीख तक आप अपनी बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करना चाहते हो.अभी “Search”  बटन पर क्लिक कर दें.
अगले पेज पर आपको आपकी PNB बैंक स्टेटमेंट दिख जाएगी. अकाउंट स्टेटमेंट को PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए, स्क्रॉल डाउन करके पेज के अंत में जाएं और “Download details as” के आगे जो बॉक्स है उस पर क्लिक करें और “PDF File” सेट कर दें.
उसके बाद “OK” पर क्लिक कर दें.OK बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके कंप्यूटर पर आपकी PNB अकाउंट स्टेटमेंट PDF फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगी.
अभी आप इस स्टेटमेंट को कहीं पर भी जमा करवा सकते हो या अगर आपने अपने अकाउंट की जानकारी के लिए इसको डाउनलोड किया है तो आप अपने अकाउंट की जानकारी देख सकते हो.
ऑनलाइन PNB बैंक अकाउंट स्टेटमेंट को बैंक की स्टंप की जरूरत नहीं होती आप इसको स्टंप के बिना ही कहीं पर भी जमा करवा सकते हो.