Paytm BHIM UPI Address कैसे बनाते हैं

Paytm ने अपने मोबाइल वॉलेट ऐप में एक नई UPI सुविधा ऐड की है. इस Paytm BHIM UPI सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता अपने BHIM UPI ID को अपने मोबाइल वॉलेट से लिंक कर सकेंगे और सीधे अपने पेटीएम ऐप से पैसे भेजने या प्राप्त करने में सक्षम होंगे. मैंने व्यक्तिगत रूप से इस सुविधा का उपयोग किया है और मुझे कहना होगा कि यह एक अच्छी सुविधा है. लेकिन उपयोगकर्ताओं को इस सुविधा का ध्यानपूर्वक उपयोग करना होगा. आज हम देखेंगे कि Paytm BHIM UPI Address कैसे बनाते हैं या दूसरे शब्दों में, बैंक खाते को Paytm से कैसे लिंक करें.
फीचर जो मुझे Paytm UPI में सबसे ज्यादा पसंद आया वह यह है कि आपको पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए बेनेफिशरी ऐड करने की आवश्यकता नहीं है.
आम तौर पर, इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग सेवा में, यदि आप किसी को पैसा भेजना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस व्यक्ति को अपने ऑनलाइन बैंकिंग खाते में बेनेफिशरी के रूप में जोड़ना पड़ता है, जिसमें समय लगता है, लेकिन पेटीएम की बीएचआईएम यूपीआई सुविधा आपको किसी को भी पैसे भेजने देती है बिना बेनेफिशरी ऐड किए वह भी किसी भी समय, चाहे छुट्टी भी हो.

Paytm BHIM UPI सुविधा का उपयोग करने के लाभ:

  • Paytm BHIM UPI ऐप का उपयोग करके 1 लाख रुपए तक भेजें.
  • 24*7 पैसे भेजें या प्राप्त करें.
  • धनराशि प्राप्त करने की कोई सीमा नहीं है.
  • राशि सीधे आपके बैंक खाते से/में काट/जोड़ दी जाएगी.
  • लेनदेन शुल्क बहुत कम है.
  • बेनेफिशरी ऐड करने की जरूरत नहीं है.
अपने BHIM UPI ID को अपने Paytm वॉलेट से जोड़ने के लिए, सबसे पहले, आपके पास एक सक्रिय BHIM UPI ID होना चाहिए.
यदि आपने अभी तक बीएचआईएम ऐप पर रजिस्टर नहीं किया है तो मैंने बीएचआईएम ऐप पर पंजीकरण करने के तरीके पर एक अलग पोस्ट लिखा है.
इसमें केवल 5-10 मिनट लगेंगे, इसलिए पहले पोस्ट करें. यदि आप पहले ही बीएचआईएम ऐप पर पंजीकृत हैं तो बस अपनी Paytm UPI सुविधा को सक्रिय करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

Paytm BHIM UPI Address कैसे बनाते हैं - How to create UPI address in Paytm


नोट: पहले BHIM ऐप पर रजिस्टर करें. यहां पढ़ें कि बीएचआईएम ऐप पर रजिस्टर कैसे करें.
अपना Paytm ऐप खोलें और 'UPI' विकल्प पर टैप करें.अब, आपको लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा. नोट: रजिस्टर करने के लिए इस मोबाइल नंबर का उपयोग करें जो आपकी भीम ऐप या बैंक के साथ लिंक है. बस अपने पेटीएम खाते में लॉगिन करें या यदि आप Paytm पर रजिस्टर्ड नहीं हैं तो 'Create a New Account' पर टैप करें.
अगले चरण में, आपको अपने बैंक खाते से जुड़े सिम कार्ड का चयन करने के लिए कहा जाएगा. बस अपने बैंक खाते से जुड़े सिम कार्ड पर टैप करें.इसके बाद, आप बैंकों की सूची देख सकोगे. नोट: यदि आपका बैंक सूचीबद्ध नहीं है तो 'Select from all other banks' पर टैप करें.
सूची से अपने बैंक के नाम पर टैप करें.अपने बैंक के नाम पर टैप करने के बाद, Paytm आपके बैंक खाते के विवरण की पुष्टि करना शुरू कर देगा.सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन के बाद,
आप Paytm UPI सुविधा का उपयोग कर पाओगे.बस हो गया आपने सफलतापूर्वक अपना बैंक अकाउंट नंबर अपनी Paytm ऐप के साथ जोड़ दिया है. अब आप Paytm BHIM UPI सुविधा का उपयोग करके प्रति दिन 1 लाख तक भेज सकते हो और धन प्राप्त (अगर कोई आपको पैसे भेजता है) करने की कोई सीमा नहीं है.