जियो ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करे - Jio Online Recharge

रिलायंस जियो बहुत ही कम समय में भारत की सबसे मशहूर टेलीकॉम कंपनी बन गई है. कंपनी ने भारत में आज तक के सबसे सस्ते 4जी प्लान लॉन्च करके हर भारतीय की पहुंच में इंटरनेट को कर दिया.  शुरू में जियो ने मुफ्त इंटरनेट सेवा प्रदान करके लोगों को 4G इंटरनेट का आनंद उठाने दिया. और बाद में कंपनी ने बहुत सस्ते इंटरनेट प्लेन लॉज कर के ग्राहकों को इंटरनेट सेवाओं के साथ अनलिमिटेड कॉल और SMS जैसी सेवाएं प्रदान की है.



आप अपनी रिलायंस जियो सिम का रिचार्ज घर से ही कर सकते हो और अगर आपने 3 महीने पहले जियो का रिचार्ज किया होगा तो आपके पास 8 जियो डिस्काउंट कूपन पढ़े हुए होंगे. एक डिस्काउंट कूपन कीमत ₹50 है. जिसका मतलब है कि आप जब भी रिचार्ज करोगे तो आपको ₹50 की छूट मिलेगी.
आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कैसे जियो ऑनलाइन रिचार्ज करे (Jio Online Recharge) साथ ही में मैं आपको बताऊंगा कि कैसे अपने डिस्काउंट कूपन को उपयोग करके ₹50 की छूट पाएं.
रिलायंस जियो ने बहुत सारे आकर्षक इंटरनेट डाटा प्लान लॉन्च किए हैं और कंपनी ने रोजाना डाटा की मात्रा भी बढ़ा दी है उदाहरण के तौर पर जियो रिचार्ज 399 में आपको पहले 1GB रोजाना इंटरनेट मिलता था लेकिन अब जियो  399 रिचार्ज में आपको 1.5 GB डाटा रोजाना मिला करेगा.
अगर आपको नहीं पता है कि कौन सा जियो रिचार्ज करें तो नीचे मैंने जियो के 5 सबसे आकर्षक प्लान बताएं हैं आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनमें से कोई भी प्लेन चुन हो सकते हो.

Jio Prepaid Plans 2020 - रिलायंस जियो रिचार्ज प्लान 2020

Jio 555 Plan - ₹555 पैक 1.5GB प्रतिदिन डाटा के लिए

मेरी राय में यह जियो रिचार्ज प्लान सबसे किफायती पैक है जिसमें आपको 555 रुपए में 1.5 जी बी इंटरनेट प्रतिदिन (126जी बी 84 दिन के लिए), अनलिमिटेड कॉल Jio से Jio (3000 minutes other), 100 एस एम एस प्रतिदिन, और फ्री जियो एप्स 84 दिन के लिए मिलते हैं. यह प्लान आपकी सभी आपके फोन की सभी जरूरतों को पूरी कर देता है.
इसमें आपको सब कुछ अनलिमिटेड मिलता है और आपकी मोबाइल संबंधित प्रति दिन की जरूरतों को पूरा करता है.
अगर आपके पास कोई जियो डिस्काउंट कूपन पड़ा हुआ है तो आपको ₹50 का रिलायंस जियो मनी के द्वारा डिस्काउंट भी मिल सकता है इससे आप इस प्लेन को ₹349 में पा सकते हो.

Jio 599 Plan - ₹599 पैक 2GB प्रतिदिन डाटा के लिए

पहले इस जियो रिचार्ज प्लान में आपको 1.5 जी बी प्रतिदिन डाटा मिलता था. लेकिन अभी रिलायंस जियो ने अपने डाटा पैक में बदलाव किया है और अभी आपको इसमें प्रतिदिन 2 जी बी इंटरनेट 84 दिन मिलता है.
अगर आप इंटरनेट बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हो या आप YouTube पर बहुत सारे वीडियो देखते हो तो आप यह पैक चुन सकते हो.
इससे आपकी इंटरनेट की प्रतिदिन की जरूरतें पूरी हो जाएंगी और साथ ही साथ में आपको अन्य सुविधाएं जैसे कि अनलिमिटेड कॉल Jio से Jio (3000 minutes other), 100 एसएमएस प्रतिदिन, और जियो ऐप्स जैसे कि जियो म्यूजिक; जिसमें आप मुफ्त में हाई क्वालिटी म्यूजिक सुन सकते हो, मिलेंगी.

Jio 98 Plan - ₹98 पैक 2GB डाटा 1 महीने के लिए

पहले इस पैक की अवधि 14 दिन की थी लेकिन अभी रिलायंस जियो ने इस प्लान की वैलिडिटी 14 दिन से बढ़ाकर 28 दिन कर दी है.
जिससे यह एक बहुत किफायती जियो रिचार्ज प्लान बन जाता है उन लोगों के लिए जो बहुत कम फोन यूज करते हैं. आप 98 रुपए खर्च करके 2 जी बी डाटा, 124 minutes कॉल, जियो ऐप्स, और 300 एसएमएस 28 दिन के लिए पा सकते हो.

Jio 349 Plan - ₹349 पैक 3GB प्रतिदिन डाटा के लिए

इस प्लान को आप चुन सकते हो अगर आप रिलायंस जियो को इंटरनेट यूज करने के लिए ही रखना चाहते हो तो. इस पिक में आपको ₹349 में 28 दिन के लिए 3 जी बी डाटा प्रतिदिन, अनलिमिटेड कॉल्स Jio से Jio (1000 minutes other), 100 एस एम एस प्रतिदिन, और जियो ऐप्स मिलते हैं.
हालांकि यह पैक महंगा है पर यह उन लोगों के लिए सही है जो कुछ ज्यादा ही इंटरनेट यूज करते हैं.

Jio 1299 Plan - ₹1299 पैक 2GB प्रतिदिन डाटा के लिए

इस जियो रिचार्ज पैक में आपको 24 जीबी इंटरनेट मिलता है, Jio से Jio अनलिमिटेड कॉल्स (12000 minutes other) और 3600 SMS दूसरे पैकस मिल रही सेवाएं सेवाएं भी मिलती है. इस प्लान की वैधता 365 दिन होती है.
अगर आपके पास पहले से रिलायंस जियो का कोई डिस्काउंट वाउचर पड़ा हुआ है तो आप 1299 रुपए वाले प्लान का रिचार्ज करना चाहिए.
पढ़ें: रिलायंस जियो रिचार्ज प्लान 2020

Jio ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करे - Jio Online Recharge


जियो सिम रिचार्ज करने के लिए, आप बहुत सारी ऐपस जैसे कि Paytm, Freecharge, Mobikwik, Jio money उपयोग कर सकते हो. लेकिन अगर आपके पास जियो डिस्काउंट कूपन पड़े हुए हैं तो आपको My Jio ऐप के द्वारा अपना जियो रिचार्ज करना होगा.
अगर आप My Jio से रिचार्ज करते हो तो आप अपना जियो डिस्काउंट वाउचर उपयोग कर पाओगे और आपको ₹50 की छूट मिल जाएगी.
तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे My Jio ऐप से अपना मोबाइल रिचार्ज करें.सबसे पहले अगर आपने अभी तक My Jio ऐप अपने फोन में इंस्टॉल नहीं की है तो अपने फोन के ऐप स्टोर में जाकर इस ऐप को इंस्टॉल करें.
जियो ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए, My Jio ऐप को ओपन करें. उसके बाद नीचे की ओर स्वाइप करें. उसके बाद My Recharge सेक्शन के नीचे “Recharge” आइकॉन पर टैप करें.
अगले पेज पर आपको अलग-अलग प्लेन दिखेंगे जैसे कि 1.5GB, 2GB, 3GB, 5GB  रोजाना डाटा वाले प्लान. अभी आपको किसी प्लेन पर टैप करना है जैसे कि अगर आप 2GB रोजाना इंटरनेट वाले प्लान देखना चाहते हो तो 2GB/Day Packs  पर टैप कर दें. टैप करने के बाद,
आपको अलग-अलग मूल्य के प्लेन दिख जाएंगे. अभी आपको अपनी जरूरत के हिसाब से एक प्लेन को सेलेक्ट करना है.ध्यान दें: अगर आप जियो का ₹399 रिचार्ज करना चाहते हो तो 1.5 GB/Day Packs पर टैप करें और ₹399 वाला प्लेन सेलेक्ट कर ले.
प्लेन को सेलेक्ट करने के बाद, आपको Buy बटन के ऊपर एक हरे रंग की टिक दिखाई देगी, आपको उसको हटा देना है.
अगर आप उसको नहीं हटाते तो जब भी आपका प्लान खत्म होगा तो एक नया रिचार्ज अपने आप ही हो जाएगा.अभी Buy बटन पर टैप कर दें.
अगले पेज पर अगर आपके पास कोई जियो डिस्काउंट वाउचर पढ़ा हुआ होगा तो वह अपने आप ही अप्लाई हो जाएगा. जैसे आप ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में देख सकते हो मैंने ₹448 का जियो रिचार्ज प्लेन सेट किया है और मुझे ₹50 डिस्काउंट मिलने के बाद 398 रुपए  देने है.
अभी  आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है अपने जियो ऑनलाइन रिचार्ज की पेमेंट करने के लिए. हम यहां पर सबसे आसान तरीका चुनते हैं जो कि डेबिट कार्ड है.
हम डेबिट कार्ड जिसको हम ATM कार्ड भी कहते हैं से अपने जियो रिचार्ज की पेमेंट करेंगे. हर किसी का बैंक खाता होता है और स्वाभाविक है कि उनके पास ATM कार्ड भी होता है तो इसीलिए हमने यह ऑप्शन चुना है.
ATM कार्ड या डेबिट कार्ड की मदद से पेमेंट करने के लिए “Debit Card” पर टैप कर दें.
अभी अगले पेज पर पेमेंट करने के लिए, आपको अपने ATM कार्ड की जानकारी दिए गए फॉर्म में भरनी होगी. सबसे पहले अपने ATM कार्ड का नंबर जो कि 16 अक्षर का होता है उसको दर्ज करें.
उसके बाद अपने कार्ड की “Expiry Date”  दर्ज करें एक्सपायरी डेट आपके कार्ड के ऊपर ही लिखी हुई होती है.उसके बाद अपने कार्ड का CVV नंबर दर्ज करें. यह भी आपके कार्ड के ऊपर ही लिखा हुआ होता है.
इसको ढूंढने के लिए आपको अपने ATM कार्ड को उल्टा करना होगा और आपको काली पट्टी के नीचे अंत में लिखे हुए तीन अक्षर देखने होगे. काली पट्टी के नीचे जो अक्षर लिखे हुए हैं अंत के तीन अक्षर आपका CVV नंबर होता है.
अभी आपको जिसके नाम पर ATM कार्ड है उसका नाम वहां पर लिखना है. याद रखें अपना नाम नहीं लिखना है उसका नाम लिखना है जिसके नाम पर ATM कार्ड है.
अगर आपके नाम पर ही ATM कार्ड है तो आपको अपना नाम ही वहां पर लिखना है.अभी सारी जानकारी भरने के बाद Make Payment बटन पर टैप कर दें.
अभी आपके मोबाइल नंबर पर (जो नंबर आपके बैंक खाते के साथ जुड़ा हुआ है) एक OTP मैसेज आएगा. जिसमें एक कोड होगा जो आपको पेमेंट करने के लिए दिए गए बॉक्स में भरना होगा.
OTP मैसेज आने का इंतजार करें और जब मैसेज आता है तो उसको दिए गए बॉक्स में भर दे.
फिर Submit बटन पर टैप कर दे.
ध्यान दें: अगर आपको ओटीपी मैसेज नहीं आता है तो आप Resend OTP बटन पर टैप कर सकते हो दोबारा ओटीपी मैसेज भेजने के लिए.बस हो गया.
आपने सफलतापूर्वक अपना जियो ऑनलाइन रिचार्ज कर लिया है. अभी जब भी आपका मौजूदा प्लेन खत्म होगा तो आपका नया प्लान अपने आप ही शुरू हो जाएगा.
आपको आपके मोबाइल पर मैसेज भी आ जाएगा.