कैसे HDFC बैंक की मोबाइल बैंकिंग ऑनलाइन एक्टिवेट करें

HDFC बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है जिनकी मदद से ग्राहक बिना अपने बैंक में जाए अपने बैंकिंग से संबंधित कार्य जैसे की अकाउंट बैलेंस चेक करना, मिनी स्टेटमेंट चेक करना, किसी को पैसे भेजना आदि कर सकते हैं. अगर आपका बैंक अकाउंट HDFC बैंक में है तो आप घर बैठे ही अपने मोबाइल पर HDFC मोबाइल बैंकिंग को एक्टिवेट कर सकते हो. उसके बाद आप घर बैठे ही अपने बैंक अकाउंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हो और किसी को भी पैसे भेज सकते हो. यह सेवा निशुल्क उपलब्ध है और आप इसको किसी भी समय प्रयोग कर सकते हो. तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूं की कैसे HDFC बैंक की मोबाइल बैंकिंग ऑनलाइन एक्टिवेट करते हैं.
HDFC मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए आपका नंबर मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते के साथ जुड़ा हुआ होना चाहिए और आपके पास आपकी HDFC कस्टमर ID होनी चाहिए. अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक के साथ अभी तक लिंक नहीं है तो आप अपने बैंक में जाकर अपना नंबर रजिस्टर कर सकते हो.

इसी तरह अगर आपके पास आपकी कस्टमर ID नहीं है तो आप इसको अपनी बैंक पासबुक बैंक या बैंक स्टेटमेंट पर ढूंढ सकते हो. आप अपनी HDFC कस्टमर ID ऑनलाइन भी ढूंढ सकते हो. हमारे पिछले पोस्ट में हमने बताया था कि कैसे एचडीएफसी बैंक की कस्टमर ID को ऑनलाइन ढूंढते है.
आप उस पोस्ट को यहां पर क्लिक करके पढ़ सकते हो और जान सकते हो की कैसे अपने बैंक की कस्टमर ID को ढूंढते हैं.
अगर आपके पास ऊपर दी गई चीजें उपलब्ध है तो आप आगे के स्टेपस फॉलो कर सकते हो HDFC बैंक की मोबाइल बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट करने के लिए.

कैसे HDFC बैंक की मोबाइल बैंकिंग ऑनलाइन एक्टिवेट करें - How to activate HDFC mobile banking online

HDFC बैंक की मोबाइल बैंकिंग ऐप IOS और Android दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है. अगर आपके पास iPhone है तो आप अपने iPhone ऐप स्टोर में जाकर HDFC मोबाइल बैंकिंग ऐप को इंस्टॉल करें.
इसी तरह अगर आपके पास Android फोन है तो आप Google PlayStore में जाकर अपनी HDFC बैंक मोबाइल बैंकिंग ऐप को इंस्टॉल करें. अपने संबंधित ऐप स्टोर को ओपन करने के बाद, वहां पर "HDFC Mobile Banking App" लिखकर सर्च करें.
आपको वहां पर एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल बैंकिंग है ऐप दिख जाएगी. आपको उसको अपने फोन में  इंस्टॉल करना है. याद रखें की अपने फोन में सही HDFC मोबाइल बैंकिंग ऐप ही इनस्टॉल करें.मोबाइल बैंकिंग ऐप को इंस्टॉल करने के बाद, उसको ओपन करें.
आपको मोबाइल ऐप के होम पेज पर "Set 4 Digit PIN" लिखा हुआ मिलेगा. मेरे मोबाइल में ऑप्शन overlap हो रहे थे, अगर आपके फोन में भी ऐसे ही रहा हो तो आप ध्यान से देखोगे तो वहां पर आपको "Set 4 digit PIN" नाम का ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर प्रेस करना है.
अभी अपना मोबाइल नंबर जो आपने अपने बैंक खाते के साथ जुड़ा हुआ है उसको एंटर करें. उसके बाद आपको आपका HDFC कस्टमर ID एंटर करना है. अगर आपको अपना कस्टमर ID नहीं पता है तो आप यहां पर क्लिक करके जान सकते हो कि कैसे HDFC कस्टमर ID को ढूंढते हैं.
सारी जानकारी को भरने के बाद Next बटन पर प्रेस कर दे.Next बटन पर प्रेस करने के बाद, अगले पेज पर आपको OTP नंबर भरना होगा जो कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. जब भी आपके मोबाइल नंबर पर OTP मैसेज आ जाए उसको दिए गए कॉलम में एंटर कर दें और उसके बाद Continue पर प्रेस कर दे.

अभी Select Debit Card ऑप्शन पर प्रेस करके अपना डेबिट कार्ड जिसको हम ATM कार्ड भी कहते हैं को सेलेक्ट करें. उसके बाद अपने डेबिट कार्ड की वैधता की तिथि एंटर करें. आपके डेबिट कार्ड की एक्सपायरी डेट आपके डेबिट कार्ड पर ही लिखी हुई होती है.
एक्सपायरी डेट इंटर करने के बाद, अपना एटीएम पिन दर्ज करें जो आप उपयोग करते हो ATM मशीन से पैसे निकलवाने के लिए. अंत में Next बटन पर प्रेस कर दे.
अगले पेज पर आपको Quick Access PIN एंटर करने के लिए कहा जाएगा. यहां पर आपको PIN एंटर करना है. यह PIN आप उपयोग करोगे अपनी मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉगइन करने के लिए.
यहां पर कोई मुश्किल PIN एंटर करें. एक बार चार अक्षर का पिन एंटर करने के बाद फिर से अगले कॉलम में उसको एंटर करें. बाद में Continue बटन पर प्रेस कर दे.
बस हो गया! अभी आपने अपने मोबाइल पर HDFC मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेट कर ली है.
अभी आप लॉगइन बटन पर प्रेस करके अपना चार अक्षर का पिन भरकर लॉगिन कर सकते हो और HDFC मोबाइल बैंकिंग में दी गई सारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हो.इस पोस्ट को पढ़ने के लिए बहुत धन्यवाद!
अगर आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा हो तो कृपया इसको Facebook, Twitter, या WhatsApp पर शेयर करें और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूलें.