कैसे ऑनलाइन HDFC बैंक स्टेटमेंट PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करें

HDFC इंटरनेट बैंकिंग की मदद से आप कुछ बटन दबाकर घर से ही अपने बैंकिंग से संबंधित कार्य कर सकते हो. अगर आप HDFC नेट बैंकिंग सेवा का उपयोग करते हो तो आप घर से ही किसी को भी पैसे भेज सकते हो, अपने अकाउंट की जानकारी देख सकते हो, चेक बुक आर्डर कर सकते हो, किसी चेक की पेमेंट रोक सकते हो, और इस तरह बहुत सारे बैंकिंग के काम कर सकते हो. यही नहीं आप इंटरनेट बैंकिंग की मदद से ऑनलाइन अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हो. अगर आप बैंक में अकाउंट स्टेटमेंट लेने जाते हो तो इसके लिए आपको सो रुपए से लेकर ₹150 तक देने पड़ते हैं. अगर आप वही अकाउंट स्टेटमेंट ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से डाउनलोड करते हो तो आपको इसके लिए कोई भी पैसा नहीं देना होता. तो आज के इस पोस्ट में हम देखेंगे कि कैसे ऑनलाइन HDFC बैंक स्टेटमेंट PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करें.
ऑनलाइन HDFC बैंक अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड करने के बाद, आप उस अकाउंट स्टेटमेंट को कहीं पर भी जमा करा सकते हो. आपको बता दें ऑनलाइन अकाउंट स्टेटमेंट को बैंक की स्टंप की जरूरत नहीं होती.
आप इसको बिना बैंक के स्टंप कहीं  पर भी जमा करवा सकते हो. आप HDFC बैंक स्टेटमेंट को हर महीने अपने ईमेल ID पर भी पा सकते हो. बैंक यह सेवा मुक्त में प्रदान करता है.
ऑनलाइन HDFC बैंक अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड करने के लिए, आपके खाते पर इंटरनेट बैंकिंग सेवा एक्टिवेट होनी चाहिए. अगर आपने अभी तक HDFC नेट बैंकिंग सेवा अपने बैंक अकाउंट नंबर पर शुरू नहीं की है तो आप इसे ऑनलाइन भी शुरू कर सकते हो.
हमारे पिछले पोस्ट में हमने आपको बताया था की कैसे HDFC नेट बैंकिंग सेवा को घर से ही शुरू करते हैं. आप यहां पर क्लिक करके आप उस पोस्ट को पढ़ सकते हो.
अगर आप HDFC इंटरनेट बैंकिंग सेवा  उपयोग करते हो तो आगे के पोस्ट को पढ़ें यह जानने के लिए कि कैसे HDFC बैंक अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड करें.

कैसे ऑनलाइन HDFC बैंक स्टेटमेंट PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करें - How to download HDFC bank statement in PDF format


सबसे पहले अपने ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट में लोगिन कर ले.
HDFC इंटरनेट बैंकिंग सेवा में लोगिन करने के बाद,  साइड में आपको “Enquire” टैब देख रही होगी उस पर क्लिक करें और उसके बाद “Download Historical Statement” पर क्लिक कर दें.
अभी स्क्रीन पर आपको एक फॉर्म दिखेगा. उसमें दिए गए सारे ऑप्शन को सेलेक्ट कर ले. सबसे पहले अपना अकाउंट नंबर सेलेक्ट करें. उसके बाद “Specific Period”  के आगे जो बटन है उसको सलेक्ट कर दें.
बाद में “From” फील्ड में शुरू की तारीख लिखे, जिस तारीख से आप अकाउंट स्टेटमेंट चाहते हो वह तारीख दर्ज करें. इसी तरह “To” के आगे जिस तारीख तक की अकाउंट स्टेटमेंट आप चाहते हो वह तारीख दर्ज करें.
ध्यान दें: आप पिछले 5 साल तक की बैंक अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हो.अभी Download  बटन पर क्लिक कर दें.
डाउनलोड बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके कंप्यूटर पर आपकी HDFC बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड हो जाएगी.

हर महीने  HDFC ईमेल अकाउंट स्टेटमेंट कैसे पाएं - How to get HDFC email account statement

हर महीने HDFC बैंक ईमेल अकाउंट स्टेटमेंट पाने के लिए, आप अपनी इंटरनेट बैंकिंग सेवा में लोगिन कर ले. यह सेवा मुफ्त में उपलब्ध है इसलिए आपको इसको एक्टिवेट करना चाहिए.
अपने खाते में लोगिन करने के बाद, साइड में दिख रही “Requests” टैब  पर क्लिक कर दें.
उसके बाद आपको “Email Account Statement” पर क्लिक करना है.अगले पेज पर आपको स्टेटमेंट फ्रीक्वेंसी जैसे कि Daily, Weekly, or Monthly सेलेक्ट करनी होगी.
फ्रीक्वेंसी सलेक्ट करने के बाद, “Email Statement” ऑप्शन को शुरू कर दे.और अच्छी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूलें!
हमें अपने पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे की Facebook, Twitter पर फॉलो करना ना भूलें. इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो.