Flipkart पर किसी प्रोडक्ट को एक्सचेंज या रिटर्न कैसे करें

क्या आपने Flipkart से कोई प्रोडक्ट खरीदा है और अब आप उसे वापस करना चाहते हैं और अपने पैसे वापस लेना चाहते हैं या अपने खरीदे गए प्रोडक्ट को एक्सचेंज करना चाहते हैं? तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि कैसे Flipkart पर अपने प्रोडक्ट को रिटर्न करें और कैसे अपना रिफंड ले. आप प्रोडक्ट को रिप्लेस भी कर सकते हो (जिसे हम कहते हैं एक्सचेंज भी कर सकते हो). अगर प्रोडक्ट जैसे अगर आपने कोई क्लोथिंग से संबंधित कोई प्रोडक्ट खरीदा है और वो छोटा या बड़ा है या फुट वियर खरीदा है और वो छोटा या बड़ा या अगर आपने जो इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदा है और वह खराब है या डिफेक्टिव है तो आप उसको एक्सचेंज भी कर सकते हो. आप अपने प्रोडक्ट को वापस करके Flipkart से अपने पैसे वापिस भी ले सकते हो; तो चलिए मैं आपको बताता हूं कैसे Flipkart से रिफंड ले या प्रोडक्ट कैसे एक्सचेंज करें.

#1 Flipkart पर कोई प्रोडक्ट एक्सचेंज कैसे करें


तो सबसे पहले हम Flipkart ऐप को ओपन करेंगे. Flipkart ऐप को ओपन करने के बाद, कोने में आपको हैमबर्गर आइकन देखेगा उस पर टैप करें और उसके बाद ‘My Orders’ पर टैप करें. अभी आपको आपके सारे आर्डर दिख जाएंगे. जो जो आपने आर्डर किए होंगे वह सारे आपको दिख जाएंगे.
पढ़ें: भारत की टॉप 10 ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट
हर फ्लिपकार्ट आर्डर के नीचे आपको ‘Return’ का ऑप्शन दिखेगा. आपको उस प्रोडक्ट के नीचे के रिटर्न ऑप्शन को दबाना है जिसको आप वापिस करना चाहते हो.
यहां पर एक चीज पर ध्यान दे हर प्रोडक्ट का जो रिप्लेसमेंट पीरियड होता है वह अलग अलग होता है. इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट 10 दिन के बीच में एक्सचेंज हो सकते हैं, इसी तरह का कपड़ों और जूतों से संबंधित समान की वापिस करने की अवधि 30 दिन की होती है.
इसी तरह हर प्रोडक्ट का अलग अलग रिप्लेसमेंट पीरियड होता है और आपको इस पीरियड के बीच में ही अपने प्रोडक्ट को वापस करना होता है. अगर उसके बाद जैसे उदाहरण के लिए ऊपर स्क्रीनशॉट में दिए गए हेडफोन 10 दिन की रिटर्न पॉलिसी के साथ आए है अगर मैं 10 दिन के बाद इसको चेंज करना चाहूं तो यह नहीं होगा. तो यह चीज आपने ध्यान रखनी है.
अभी अगले पेज पर “Reason for return’ मैं एक कारण चुनें जिसकी वजह से आप अपना Flipkart से खरीदा हुआ सामान वापस करना चाहते हो. उसके बाद फिर से एक कारण चुने.
अभी कमेंट फील्ड में कुछ भी लिख दे.सारी जानकारी और ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद Continue बटन पर टैप करें.
अभी अगले पेज पर ‘Return Options’ विकल्प के नीचे ड्रॉप-डाउन मैन्यू पर टैप करें. वहां पर आपको दो ऑप्शन दिखेंगे: Replacement of same product and Refund.
ध्यान दें: कुछ प्रोडक्ट सिर्फ रिप्लेसमेंट पॉलिसी के साथ आते हैं जिसका मतलब है कि आप अपने प्रोडक्ट को वापस करके पैसे नहीं ले सकते लेकिन आप सेलर को अनुरोध कर सकते हैं कि वह आपको प्रोडक्ट एक्सचेंज करके दें. इसी तरह अगर आपको ऊपर दिए गए दोनों ऑप्शन देखते हैं तो फिर यह आप पर निर्भर करता है कि आप प्रोडक्ट को वापस करके Flipkart से रिफंड लेना चाहते हैं या प्रोडक्ट को एक्सचेंज करना चाहते है. यहां पर मेरे पास एक ही ऑप्शन है और मैं सिर्फ प्रोडक्ट को एक्सचेंज कर सकता हूं उसको वापिस करके पैसे नहीं ले सकता.
तो यहां पर आगे की विधि बताने के लिए मैं ‘Replacement of same product’ ऑप्शन को सेलेक्ट कर रहा हूं.ध्यान दें: इसका ध्यान रखें कि आपसे प्रोडक्ट किसी तरह खराब नहीं होना चाहिए.
अगर आप कपड़ों या जूतों से संबंधित कोई प्रोडक्ट एक्सचेंज कर रहे हो तो आपको और ऑप्शन भी दिखेंगे जिनमें आपको नए साइज सेलेक्ट करने के लिए पूछा जाएगा उदाहरण के तौर पर अगर आपने 7 नंबर के जूते मंगवाए हैं तो अभी आप उनको 8 नंबर या 6 नंबर से एक्सचेंज कर पाओगे.उसके बाद आएगा आपका पिकअप एड्रेस जहां से आप चाहते डिलीवरी बॉय आए और आपसे प्रोडक्ट ले जाए.
आप पिकअप एड्रेस बदल सकते हैं अगर आप चाहें तो रहने दे.पिकअप एड्रेस सेलेक्ट करने के बाद, ‘Confirm Return’ पर टैप करें.बस हो गया! आप ने सफलतापूर्वक Flipkart पर प्रोडक्ट एक्सचेंज करने के लिए अप्लाई कर दिया है.
अब सेलर आपको आपको नया प्रोडक्ट भेज देगा और जब आपको आप का नया प्रोडक्ट डिलीवर किया जाएगा तो उस समय डिलीवरी बॉय आपसे पुराना प्रोडक्ट ले जाएगा.

#2 सामान वापस करके Flipkart से रिफंड कैसे लें?

Flipkart से खरीदे गए सामान को वापस करके अपने पैसे वापस लेने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.जैसे मैंने पहले बताया जब आप ;Return' ऑप्शन (see screenshot above) पर टैप करते हैं तो आपको दो ऑप्शन दिखते हैं: Replacement of same product और Refund. तो अगर आप Flipkart से रिफंड लेना चाहते हैं तो दूसरा ऑप्शन ‘Refund’ सेलेक्ट कर ले.
रिफंड ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आपको नीचे चुनना है कि आप रिफंड कैसे प्राप्त करना चाहते हैं. जिस अकाउंट नंबर से पेमेंट किया था उसमें या आप किसी और बैंक अकाउंट में अपना रिफंड जाते हो.
अगर आपने कैश ऑन डिलीवरी दिया था तो आपको एक ही ऑप्शन ‘Bank’ दिखेगा. आपने सिर्फ उस पर टैप करके अपने बैंक अकाउंट डिटेल जैसे कि आपका बैंक का नाम, खाता नंबर, बैंक IFSC कोड आदि जानकारी को भर देनी है.
ध्यान दें: अगर आपने ऑनलाइन डेबिट कार्ड इंटरनेट बैंकिंग क्रेडिट कार्ड आदि से पेमेंट किया था तो पहला ऑप्शन ‘Original payment method’ सेलेक्ट कर ले. क्योंकि यह बहुत आसान होता है इसमें आपको किसी तरह की जानकारी भरने की जरूरत नहीं होती.
आपके पैसे अपने आप उसी अकाउंट में वापस कर दिए जाते हैं जिससे कटे होते हैं और आपका रिफंड भी जल्दी आ जाता है.रिफंड ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद पिकअप एड्रेस चुने.
अभी ‘Confirm Return’ पर टैप करें.बस हो गया! आप ने सफलतापूर्वक Flipkart पर रिफंड के लिए अप्लाई कर दिया है. अब एक या 2 दिन में डिलीवरी बॉय आएगा और आपसे प्रोडक्ट ले जाएगा.
जिस वक्त आप डिलीवरी बॉय को प्रोडक्ट देते हो उसी वक्त आपका Flipkart रिफंड भेज दिया जाता है.
एक बार रिफंड भेजे जाने पर आपको आपके पैसे 5 से 7 दिन के बीच आपके बैंक खाते में मिल जाते हैं.