कैसे लैपटॉप को टीवी से जोड़ें

अपने लैपटॉप को अपने टीवी के साथ जोड़ना चाहते हैं? लेकिन पता नहीं कि यह कैसे करें? परेशान मत हो, इस पोस्ट में मैं आपको लैपटॉप से ​​टीवी कनेक्ट करने के विभिन्न तरीकों को दिखाऊंगा. आप अपने लैपटॉप से सामान्य एलईडी टीवी या स्मार्ट टीवी कनेक्ट कर सकते हैं. यदि आपके टीवी में HDMI, VGA, या DVI पोर्ट हैं तो आप किसी भी उल्लिखित केबल का उपयोग करके अपने पुराने टीवी को अपने लैपटॉप से ​​कनेक्ट कर सकते हैं. यदि आपके पास स्मार्ट टीवी है तो आप अपने लैपटॉप को अपने टीवी से वायरलेस रूप से कनेक्ट कर सकते हैं. साथ ही में, यदि आप चाहें तो आप मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस का उपयोग करके अपने पुराने टीवी को वायरलेस रूप से कनेक्ट कर सकते हैं.

अपने लैपटॉप को टीवी से कनेक्ट करने के लिए आपको क्या चाहिए?

यह आपके टीवी पर निर्भर करता है. स्मार्ट टीवी या इंटरनेट टीवी के लिए, आपको अपने टीवी को अपने लैपटॉप से ​​कनेक्ट करने के लिए कुछ भी खरीदने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि वे इनबिल्ट वाईफाई कनेक्शन के साथ आते हैं.
पुराने टीवी के लिए, आपको अपने टीवी पोर्टों को देखना होगा और उसके हिसाब से आपको एक केबल खरीदने की आवश्यकता होगी. उदाहरण के लिए अगर आपके टीवी और लैपटॉप में HDMI पोर्ट हैं तो आप HDMI to HDMI केबल खरीद सकते हैं.
सभी नवीनतम टीवी और लैपटॉप HDMI पोर्ट के साथ आते हैं, इसलिए शायद आपको HDMI केबल खरीदने की आवश्यकता होगी. ऐसे कुछ पुराने टीवी और लैपटॉप भी हैं जिनमें VGA या DVI पोर्ट हैं यदि आपके पास ऐसे डिवाइस हैं तो आपको VGA से VGA या DVI से DVI केबल खरीदने की आवश्यकता होगी.
इसी तरह, यदि आपके टीवी में VGA या DVI पोर्ट है लेकिन आपका लैपटॉप (या इसके विपरीत) नहीं है तो आपको VGA से HDMI केबल खरीदने की आवश्यकता होगी (यदि आपके लैपटॉप में HDMI पोर्ट नहीं है तो होगा वीजीए या DVI पोर्ट है).
जो WiFi से पुराने टीवी को अपने लैपटॉप से ​​कनेक्ट करना चाहते हैं वे वायरलेस स्ट्रीमिंग डिवाइस जैसे Google Chromecast, Amazon Fire Stick या कनेक्ट करने के लिए अन्य मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस खरीद सकते हैं.
अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें.

कैसे पता करें कि कौन सा केबल खरीदना है?

जैसे कि मैंने बताया अगर आपका TV स्मार्ट टीवी है तो आपको कोई भी केवल खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप पर नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.
लेकिन अगर आपका TV पुराना LED TV है तो आपको एक केबल खरीदनी पड़ेगी अपने TV को लैपटॉप से कनेक्ट करने के लिए. आइए देखते हैं कि कैसे पता करें कि कौन सा केबल खरीदना है. सबसे पहले अपने लैपटॉप में देखे की कौन-कौन सी पोर्ट मौजूद है.
आमतौर पर सभी लैपटॉप में HDMI पोर्ट होता है तो अगर आपके लैपटॉप में यह पोर्ट है तो आपको एक तरफ HDMI पोर्ट लेना पड़ेगा.कुछ पुराने लैपटॉप पर VGA पोर्ट होता है तो तो अगर आपके लैपटॉप में HDMI पोर्ट नहीं है पर बिजी एयरपोर्ट है तो आपको एक तरफ VGA पोर्ट लेना पड़ेगा.
अगर खुशकिस्मती से आपके लैपटॉप पर भेजिए और HDMI दोनों पोर्ट है तो मेरा सुझाव है कि आप HDMI केबल ले.अभी हमने एक तरफ देख लिया है कि हमें कौन सा केबल चाहिए अभी हमें अपने टीवी पर देखना है कि उस पर कौन-कौन सी पोर्ट मौजूद है.
तो इसके लिए अपने टीवी पर देखें कि कौन सी पोर्टल मौजूद है. ज्यादातर LED TV पर HDMI पोर्ट होता है तो अगर आपके लैपटॉप पर HDMI पोर्ट है तो आपको दूसरी तरफ भी HDMI पोर्ट ही लेना पड़ेगा.अभी जैसे कि हमने दोनों तरफ देख लिया है कि कौन-कौन से पोर्ट मौजूद है तो अभी हम को उनके हिसाब से एक केबल का चयन करना होगा.
उदाहरण के तौर पर मेरे लैपटॉप पर HDMI पोर्ट है और इसी तरह मेरे TV पर भी HDMI पोर्ट है तो इस हिसाब से मुझे HDMI to HDMI केवल लेना होगा. इसी तरह अगर मेरे लैपटॉप पर VGA पोर्ट होता और मेरे TV पर HDMI पोर्ट होता तो मुझे VGA to HDMI केबल लेनी पड़ती.
ऊपर दिए गए चरणों का पालन करके आप जान सकते हैं कि आपको कौन सा केबल लेना पड़ेगा. तो अगर आप अपने साधारण LED TV को वायरलेस तरीके से जुड़ना चाहते हैं तो आपको एक मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस लेना पड़ेगा जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे.
ध्यान दें: स्मार्ट टीवी के लिए आपको कुछ भी लेने की जरूरत नहीं है.

एक लैपटॉप को टीवी से जोड़ने के विभिन्न तरीके

लैपटॉप से ​​टीवी कनेक्ट करने के मूल रूप से तीन तरीके हैं.
  • एक उपयुक्त केबल का उपयोग करके लैपटॉप को टीवी से जोड़ें
  • स्मार्ट टीवी के इनबिल्ट वाईफाई का उपयोग करके या अपने टीवी के कास्ट स्क्रीन / स्क्रीन मिररिंग विकल्प का उपयोग करके
  • मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस का उपयोग करके

1. एक केबल का उपयोग कर लैपटॉप से ​​टीवी कनेक्ट करें

अपने लैपटॉप को टीवी से कनेक्ट करने के लिए, सबसे पहले, यह जानने का प्रयास करें कि आपके टीवी और लैपटॉप पर कौन से पोर्ट उपलब्ध हैं?
यदि टीवी और लैपटॉप दोनों में HDMI पोर्ट हैं तो बस एक HDMI केबल की व्यवस्था करें और लैपटॉप के HDMI पोर्ट में केबल के एक सिरे को प्लग करें और दूसरा टीवी के HDMI पोर्ट पर प्लग करें.
यदि आपका लैपटॉप नवीनतम विंडोज संस्करण पर चल रहा है तो आपको अपने केबल को अपने डिवाइस से कनेक्ट करने के अलावा कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होगी.
HDMI केबल का उपयोग करके अपने डिवाइस को जोड़ने के बाद, आप अपने टीवी पर अपनी लैपटॉप स्क्रीन देख पाएंगे. यदि ऐसा नहीं होता है तो लैपटॉप की होम स्क्रीन पर राइट क्लिक करें और 'Display settings' चुनें और 'Multiple displays' के तहत 'Extend these displays' या 'Duplicate these displays' चुनें.
नोट: आपको ऑडियो केबल अलग से खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि HDMI केबल वीडियो और ऑडियो सिग्नल ट्रांसफर कर सकता है.टीवी या लैपटॉप पर HDMI पोर्ट नहीं है?
तो चिंता न करें बस टीवी और लैपटॉप दोनों देखें और केबल खरीदें उदाहरण के लिए यदि आपके लैपटॉप में HDMI पोर्ट है लेकिन आपके टीवी में वीजीए है या इसके विपरीत तो आप VGA to HDMI खरीद सकते हैं.

या यदि आपके लैपटॉप के साथ-साथ टीवी में VGA पोर्ट हैं तो VGA to VGA केबल खरीदें.नोट: कुछ दुर्लभ टीवी में, आपको DVI पोर्ट मिल जाता है. उस स्थिति में, HDMI से वीजीए की तुलना में DVI से HDMI केबल खरीदें, क्योंकि DVI केबल्स डिजिटल और एनालॉग संकेतों को स्थानांतरित करने में सक्षम हैं.
HDMI to HDMI केबल खरीदें.

2. लैपटॉप को TV से वायरलेसली कनेक्ट करें


क्या आपके पास एक स्मार्ट टीवी है? फिर आप अपने लैपटॉप स्क्रीन को आसानी से अपने टीवी पर डाल सकते हैं. ऐसा करने के लिए, आपको बस अपने टीवी से Screen Mirroring/Cast Screen/Miracast/Smart Screen विकल्प सक्षम करना है और अपने लैपटॉप सेटिंग्स से वायरलेस डिस्प्ले विकल्प सक्षम करना है.
चलिए देखते हैं कि कैसे लैपटॉप को अपने स्मार्ट टीवी से कनेक्ट करें.
अपने टीवी रिमोट से, विभिन्न मोड का चयन करने के लिए बटन दबाएं और Screen Mirroring/Cast Screen/Miracast/Smart Screen ( हर TV में इस विकल्प का नाम अलग होता है) मोड चुनें.
अब, अपने लैपटॉप होम स्क्रीन पर राइट क्लिक करें और ‘Display settings' चुनें.
Multiple displays के तहत, 'Connect to a wireless display' पर क्लिक करें.उसके बाद, साइडबार में, आप सभी उपलब्ध वायरलेस डिस्प्ले देख पाएंगे. अपने लैपटॉप से TV ​​कनेक्ट करने के लिए बस अपने टीवी वायरलेस कनेक्शन नाम पर क्लिक करें.बस. आप अपने टीवी पर अपनी लैपटॉप स्क्रीन देख पाएंगे.
आप इसे डुप्लिकेट कर सकते हैं या दोनों स्क्रीन पर विभिन्न प्रोग्राम चला सकते हैं. ऐसा करने के लिए, Multiple displays के तहत, ड्रॉप डाउन पर क्लिक करें और 'Extend these displays' विकल्प चुनें.

3. एक मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस का उपयोग कर लैपटॉप से ​​टीवी कनेक्ट करें

पुराने टीवी को वायरलेसली अपने लैपटॉप से जोड़ने के लिए, आपको वीडियो स्ट्रीमिंग डिवाइस जैसे कि Google Chromecast और Amazon Fire Stick जैसे मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस खरीदने की आवश्यकता होगी. Google Chromecast 2 मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस के लिए आपको ₹3300 और Amazon Fire Stick ₹3900 के आसपास खर्च होंगे.
मेरा सुझाव है कि आप इसके बजाय एक केबल खरीदे हैं क्योंकि यह एक सस्ता तरीका है और ऐसे उपकरणों को वाईफाई कनेक्शन की आवश्यकता होती है; आप उन्हें सीधे अपने लैपटॉप से ​​कनेक्ट नहीं कर सकते हैं.
इसलिए, यदि आपके पास वाईफाई कनेक्टिविटी के साथ घर पर इंटरनेट कनेक्शन है तो आप एक मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस खरीद सकते हैं. अन्यथा, अपने टीवी को लैपटॉप से ​​कनेक्ट करने के लिए एक केबल खरीदें.