Android फोन पर ऑटोमेटिक अपडेट बंद या शुरू करें

आजकल हमारे स्मार्टफ़ोन अलग अलग तरह के ऐप्स के साथ भरे होते हैं और ये ऐप्स लगातार अपडेट के अधीन होते हैं जो सीधे आपके इंटरनेट पैक का महत्वपूर्ण डेटा उपभोग करते हैं. ऐप्स डेवलपर्स हमेशा अपने ऐप्स को अधिक से अधिक सुविधाओं को जोड़कर उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए काम करते हैं और वे अपने ऐप्स को बग फ्री बनाने के लिए भी लगे रहते हैं. कई ऐप्स डेवलपर्स अपने ऐप्स को अक्सर अपडेट करते हैं जो कई बार उपयोगकर्ताओं के लिए परेशानी का सबब बन जाता है. हमेशा आपको अपने मोबाइल ऐप्स को अपडेट रखना चाहिए लेकिन कभी-कभी कुछ ऐप अपडेटों को अनदेखा किया जा सकता है उदाहरण के लिए यदि डेवलपर ने एक  नया फीचर जुड़ा है और यह आपके लिए बेकार है तो आप इसे अनदेखा कर सकते हैं. अपने एंड्रॉइड ऐप अपडेट को नियंत्रित करने के लिए, आपको ऑटोमेटिक ऐप अपडेट बंद करना होगा.
सभी एंड्रॉइड फोन अपने उपयोगकर्ताओं को ऑटोमेटिक अपडेट चालू या बंद करने देते हैं. जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है आपको हमेशा ऑटोमेटिक अपडेट चुनना चाहिए क्योंकि इस तरह से आपके मोबाइल ऐप्स बग फ्री रहते हैं.
हालांकि, कुछ मामलों में, उपयोगकर्ता एंड्रॉइड फोन पर ऑटोमेटिक अपडेट बंद कर सकते हैं उदाहरण के लिए यदि आप लिमिटेड डाटा कनेक्शन पर हैं तो अपने डेटा को बचाने के लिए, आप ऑटोमेटिक अपडेट बंद कर सकते हैं.
इसके अलावा, एंड्रॉइड फोन कुछ पहले से इंस्टॉल ऐप्स के साथ आते हैं जिनमें से अधिकांश हम मुश्किल से उपयोग करते हैं. चूंकि ये ऐप्स पूर्व-स्थापित होते हैं जिसके कारण आप उन्हें अनइंस्टॉल नहीं कर सकते हैं. हालांकि, आप उन्हें डिसेबल करने से रोक सकते हैं.
आपके मोबाइल ऐप्स को अपडेटेड रखने के लिए, डिफ़ॉल्ट रूप से Google ऑटो-अपडेट सुविधा 'ऑन' रखता है. हालांकि, अगर आप इस सुविधा को डिसेबल करना चाहते हैं तो मैं आपको ऐसा करने में मदद करूंगा. अगर किसी तरह से आपने ऑटो-अपडेट ऐप फीचर को डिसेबल कर दिया है तो मैं आपको यह भी दिखाऊंगा कि इसे पुनः सक्षम कैसे करें.
तो चलिए देखते हैं कि एंड्रॉइड फोन पर स्वचालित अपडेट कैसे चालू या बंद करें. आपकी जानकारी के लिए, आप एक विशिष्ट ऐप के लिए या सभी ऐप्स के लिए स्वचालित अपडेट बंद कर सकते हैं, या इसके विपरीत.
ऑटो अपडेट शुरू या बंद करने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जानने चाहिए:
  • यदि आप लिमिटेड डाटा कनेक्शन पर हैं तो अपने इंटरनेट डेटा को सहेजने के लिए आप ऑटोमेटिक अपडेट बंद कर सकते हैं.
  • सभी ऐप्स के लिए ऑटो अपडेट अक्षम करने के बजाय, आपको उन ऐप्स के लिए ऑटो अपडेट बंद करना चाहिए जो आपको सबसे ज्यादा परेशान करते हैं.
  • यदि आप अपने मोबाइल ऐप्स को अपडेट नहीं करते हैं तो आपके महत्वपूर्ण फोन डेटा चोरी किया जा सकता है.
  • आप ऐप्स की नवीनतम सुविधाओं का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे और कभी-कभी आप ऐप का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे उदाहरण के लिए यदि आप व्हाट्सएप का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको इसे अपडेट रखना होगा.
  • यदि आप असीमित डेटा पर हैं तो ऑटो ऐप अपडेट अक्षम करने में कोई समझ नहीं है.
  • हमेशा बैंकिंग ऐप्स और इन जैसे ऐप्स अपडेट अपडेट रखें.

एक विशिष्ट ऐप के लिए स्वचालित अपडेट कैसे बंद करें - Turn off automatic updates for a specific app

यदि आप एक ऐप के कारण ऑटोमेटिक अपडेट बंद करने जा रहे हैं तो सभी ऐप्स के अपडेट को बंद करने के बजाय, एक विशिष्ट ऐप के लिए स्वचालित अपडेट बंद करें जो आपको सबसे ज्यादा परेशान करता है.
Google Play Store खोलें और फिर बाएं कोने में हैमबर्गर (तीन समान लाइने) आइकन पर टैप करें और फिर “My apps and games” पर टैप करें.
वहां आप सभी इंस्टॉल एप्स देख सकते हैं. अब, स्वाइप करें और ऐप का चयन जिसके लिए आप ऑटो अपडेट रोकना चाहते हैं.अगले पृष्ठ पर, दाएं कोने में दिखाई देने वाले तीन बिंदुओं पर टैप करें.
‘Enable auto-update’ के बॉक्स को अनचेक करें.बस. आपने अपने चुने हुए ऐप के लिए सफलतापूर्वक ऑटो अपडेट बंद कर दिया है.
आप अन्य ऐप्स के अपडेट को बंद करने के लिए प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं. अब ऐप स्वचालित रूप से अपडेट नहीं होगा, हालांकि, आप इसे “My apps and games” अनुभाग पर जाकर मैन्युअल रूप से अपडेट कर सकते हैं.

सभी ऐप्स के लिए स्वचालित अपडेट कैसे बंद करें - Turn off automatic updates for all apps

सभी ऐप्स के लिए ऑटो अपडेट को पूरी तरह से बंद करने के लिए, Google ऐप स्टोर खोलें और हैमबर्गर आइकन स्पर्श करें और नीचे स्वाइप करें और सेटिंग्स पर टैप करें.
General टैब के अंतर्गत, आप  ‘Auto-update apps’ विकल्प देखेंगे.
उस विकल्प को स्पर्श करें और ‘Do not auto-update apps’ चुनें.
आपने अपने एंड्रॉइड फोन पर ऑटोमेटिक अपडेट सफलतापूर्वक बंद कर दिए हैं. अब, आपको मैन्युअल रूप से ऐप्स अपडेट करना होगा.
मैन्युअल रूप से ऐप्स अपडेट करने के लिए, हैमबर्गर आइकन पर टैप करें और “My apps and games” स्पर्श करें, वहां आप मैन्युअल रूप से ऐप्स अपडेट कर सकते हैं.

सभी ऐप्स के लिए ऑटोमेटिक अपडेट कैसे शुरू करें - Turn on automatic updates for all app

मैं दृढ़ता से इसकी अनुशंसा करता हूं. यदि आप अपना डेटा सुरक्षित रखना चाहते हैं तो अपने सभी मोबाइल ऐप्स को अपडेट रखें.
यदि किसी डेवलपर को बग ( कोई कमी) दिखता है तो वह तुरंत अपने ऐप को अपडेट करता है ताकि उसके उपयोगकर्ता के डेटा से समझौता नहीं किया जा सके. डेवलपर अपना काम करता है लेकिन यदि आप समय पर अपना ऐप अपडेट नहीं करते हैं तो यह डेवलपर की गलती नहीं होगी.
नोट: यदि आप असीमित डेटा कनेक्शन पर हैं तो ऑटो-अपडेट सुविधा अक्षम करने में कोई समझ नहीं है.
स्वचालित अपडेट को पुनः सक्षम करने के लिए, Google Play Store खोलें और हैमबर्गर आइकन स्पर्श करें और नीचे स्वाइप करें और सेटिंग्स पर टैप करें.General टैब के अंतर्गत, ‘Auto-update apps’ विकल्प पर टैप करें और अपना पसंदीदा विकल्प चुनें (स्क्रीनशॉट 5 और 6 देखें).
यदि आप  ‘Auto-update apps over Wi-Fi only’ चुनेंगे तो आपके ऐप्स को अपडेट करने के लिए केवल वाई-फ़ाई कनेक्शन का उपयोग किया जाएगा.
इसी प्रकार, यदि आप किसी भी समय ‘Auto-update apps at any time’ चुनते हैं तो फ़ोन आपके ऐप्स को अपडेट करने के लिए वाई-फ़ाई या मोबाइल डेटा, जो भी उपलब्ध हो, का उपयोग करेगा.