Amazon पर समान को एक्सचेंज या रिटर्न कैसे करें - 100% रिफंड ले

अगर आपने Amazon से कुछ खरीदा है और अब आपने अपना दिमाग बदल दिया है और आप अपना खरीदा हुआ सामान वापिस करना चाहते हैं और Amazon से रिफंड लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट में मैं आपको यह दिखाऊंगा कि कैसे आप Amazon पर सामान वापस करके अपने पैसे वापस कैसे ले सकते हैं. मैं आपको यह भी बताऊंगा कि खरीदे हुए समान को एक्सचेंज कैसे करें. अगर आपने कुछ खरीदा है और प्रोडक्ट का साइज आपके लिए उपयुक्त नहीं है या आपको क्षतिग्रस्त प्रोडक्ट डिलीवर किया गया है तो आप अपने प्रोडक्ट को बदल सकते हैं और सेलर से अनुरोध कर सकते हैं कि वह आपको नया प्रोडक्ट भेजें. तो Amazon पर समान को एक्सचेंज या रिटर्न करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें.
आपके ज्ञान के लिए, Amazon पर सभी उत्पाद वापस करने योग्य या विनिमय योग्य नहीं हैं; इसलिए, आपको यह पता लगाना होगा कि आपका उत्पाद वापस हो सकता है या नहीं / यदि ऐसा नहीं है तो आप अपना आइटम वापस नहीं कर पाएंगे और Amazon से रिफंड नहीं ले पाएंगे.
इसी प्रकार, Amazon पर सभी उत्पाद सीमित रिफंड पॉलिसी के साथ आते हैं उदाहरण के लिए कपड़ों से संबंधित उत्पाद 30 दिन की वापसी या विनिमय नीति और इलेक्ट्रॉनिक फोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक फोन और इयरफ़ोन 10 दिनों की रिफंड पॉलिसी के साथ आते हैं; केवल तभी जब आप क्षतिग्रस्त उत्पाद प्राप्त करते हैं या जैसा कि उल्लेख नहीं किया गया है.
अधिक जानकारी के लिए अपने उत्पाद के डिस्क्रिप्शन अनुभाग या Amazon रिटर्न पॉलिसी को पढ़ें.
नोट: यदि आपका अभी तक आप का प्रोडक्ट Amazon की तरफ से शिप नहीं किया गया है तो आप अपने ऑर्डर को कैंसिल कर सकते हैं और Amazon से अपना रिफंड ले सकते हैं.
ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें, “Amazon पर आर्डर कैंसिल कैसे करें?

Amazon पर समान को एक्सचेंज या रिटर्न कैसे करें - 100% रिफंड ले - Exchange or return an item on Amazon


सबसे पहले अपने Amazon ऐप को खोलें.
ऐप के मुखपृष्ठ से, आप ऊपरी बाएं कोने में हैमबर्गर आइकन देख सकते हैं. बस उस आइकन पर टैप करें.अगला 'Your Orders' विकल्प को स्पर्श करें.
इसके बाद आप अपने सभी Amazon ऑर्डर देख पाएंगे. बस उस पर टैप करें जिसे आप एक्सचेंज या वापस करना चाहते हैं.अब नीचे स्वाइप करें और 'Return or Replace Item' पर टैप करें.
नोट: यदि आपका आइटम वापस करने योग्य नहीं है या इसकी रिप्लेसमेंट डेट समाप्त हो गई है तो आप इस विकल्प को देखने में सक्षम नहीं होंगे.
'Choose a reason' पर टैप करें और अपनी वापसी के लिए एक कारण कारण चुनें. कमेंट फ़ील्ड एक वैकल्पिक क्षेत्र है हालांकि आप वहां कुछ लिख सकते हैं.इसके बाद Continue बटन पर टैप करें.
अगले पृष्ठ पर, आप दो विकल्प देख पाएंगे: Exchange and Return. अब एक पसंदीदा विकल्प चुनें. यदि आप अपने उत्पाद एक्सचेंज करना चाहते हैं तो एक्सचेंज चुनें. अन्यथा प्रोडक्ट वापस करने के लिए और अपने पैसे वापस लेने के लिए 'Return' विकल्प का चयन करें.
ध्यान दें: एक बार एक्सचेंज के लिए अप्लाई करने के बाद सैलर आपको नया प्रोडक्ट भेज दे और जब आपको नया प्रोडक्ट डिलीवर किया जाएगा तो डिलीवरी बॉय पुराने प्रोडक्ट आपसे ले जाएगा. आपको किसी तरह का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि Amazon रिटर्न और एक्सचेंज सुविधा मुफ्त में प्रदान करता है.
अपने उत्पाद एक्सचेंज करने के लिए: यदि आपने 'Exchange' चुना है तो एक नया आकार चुनें जिसे आप चाहते हैं या यदि यह इलेक्ट्रॉनिक आइटम है तो बस Replacement विकल्प चुनें और 'I agree to return …..' के बगल में स्थित चेक बॉक्स को टिक करें.
Continue पर टैप करें.प्रोडक्ट वापिस करने के लिए और Amazon पर रिफंड लेने के लिए: Amazon पर उत्पाद वापस करने के लिए, 'Return' विकल्प चुनें और Continue बटन दबाएं.
नोट: यदि आपने ऑनलाइन भुगतान किया है तो आपको अपने बैंक खाते के विवरण दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है Amazon उसी बैंक में राशि वापस कर देगा जिस से उसे भुगतान प्राप्त हुआ है. अन्यथा (कैश ऑन डिलीवरी वालों के लिए), आपको बैंक खाता विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.
अगले चरण में, आप अपनी सुविधा का एक पिकअप समय और तिथि चुनते हैं.
नोट: यदि आप चाहें तो आप पिकअप एड्रेस भी बदल सकते हैं.
विकल्पों को चुनने के बाद, Submit बटन दबाएं.
आपने Amazon refund के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया है.
अब एक डिलीवरी बॉय प्रोडक्ट लेने के लिए आपके पिक पते पर आएगा और एक बार जब आप उसे उत्पाद सौंपेंगे तो आपका रिफंड शुरू कर दिया जाएगा. आपको 5-7 दिनो के भीतर आपका Amazon रिफंड मिल जाएगा.