कैसे BHIM ऐप पर नया अकाउंट जोड़े - How to Add New Bank Account in BHIM

BHIM यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ऐप भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा लॉन्च किया गया है ताकि लोगों को अधिक डिजिटल लेनदेन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. जैसा कि संस्था द्वारा दावा किया गया है, BHIM ऐप एक व्यक्ति को बहुत कम शुल्क के साथ पैसों का लेनदेन करने  देती है. लेकिन व्यक्तिगत रूप से, मैंने इस ऐप के कुछ दोषों को देखा है उदाहरण के लिए यदि कोई आपके पिन को जानता है और आपके फोन तक उसकी पहुंच है तो वह आसानी से आपके BHIM ऐप का दुरुपयोग कर सकता है.



हालांकि, यह ऐप पैसा भेजने या प्राप्त करने के लिए बहुत सुविधाजनक है; केवल आपको इसे सावधानी से उपयोग करने की आवश्यकता है. इस पोस्ट में, मैं आपको दिखाऊंगा कि भीम ऐप में नया बैंक खाता कैसे जोड़ना है (how to add new bank account in BHIM app).
आप भीम ऐप में एक से अधिक खाते जोड़ने के लिए भी इस पोस्ट को पढ़ सकते हो क्योंकि BHIM में नया खाता जोड़ने के बाद, आपके पास BHIM ऐप से पिछले बैंक खाते को हटाने का विकल्प होगा या आप इसे वहां रहने दे सकते हैं.
आप पहले से ही जानते होंगे कि BHIM ऐप आपको अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके डिजिटल रूप से लेनदेन करने देता है. पंजीकरण के समय, यह आपको बैंकों की सूची चुनने के लिए दिखाता है और आप ऐप के साथ अपने किसी भी बैंक खाते को लिंक कर सकते हैं.
यदि आपके मोबाइल नंबर से एक से अधिक बैंक खाते जुड़े हैं तो आप किसी भी समय BHIM ऐप में अपना बैंक खाता बदल सकते हैं या आप अपने BHIM ऐप को कई बैंक खातों से जोड़ सकते हैं. आप उनमें से कोई भी अपने डिफ़ॉल्ट खाते के रूप में सेट कर सकते हैं.
यदि आप  भीम ऐप का उपयोग करके अलग-अलग बैंक खातों से पैसे भेजना चाहते हो तो आप जितने चाहें उतने बदलाव कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर अगर आप एक लिंक किए गए खाते से 1 हजार रुपए अपने एक लिंक खाते से भेजते हो और कुछ समय बाद आप 2 हजार रुपये किसी और खाते से भेजना चाहते हो तो आप ऐसा कर सकते हो.
यह वास्तव में एक अच्छी सुविधा है. और आपातकालीन स्थिति में, आपको पैसे भेजने के लिए अपने बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने BHIM ऐप में लॉगिन कर सकते हैं किसी को भी पैसे भेज सकते हो.चलिए मैं आपको बताता हूं कि BHIM ऐप में नया बैंक खाता कैसे जोड़ना है.
जैसा कि पहले मैंने बताया है, आप BHIM ऐप में एक से ज्यादा बैंक खातों को जोड़ने के लिए भी इस पोस्ट को पढ़ सकते हो.
पोस्ट के अंत में मैं आपको दिखाऊंगा की BHIM ऐप से पुराने बैंक खाते को कैसे हटाया जाए.

BHIM ऐप में नया बैंक खाता कैसे जोड़ें? How to Add New Bank Account in BHIM App?

BHIM ऐप में बैंक खाता बदलने के लिए, अपना भीम ऐप खोलें.पहले पेज पर आपको Bank Account नाम का ऑप्शन दिखेगा, उस पर टैप करें.
इसके बाद, आप अपने मौजूदा बैंक खाते को देख सकते हैं जो आपके BHIM आईडी से जुड़ा हुआ है.अब, BHIM ऐप में नया खाता जोड़ने के लिए, दाएं कोने पर दिखाई देने वाले तीन बिंदुओं पर टैप करें और Change Bank Account पर टैप करें.
अभी Proceed पर टैप करें.अगले चरण में, नीचे स्क्रॉल करें और उस बैंक का नाम ढूंढो जिसे आप अपने भीम ऐप से लिंक करना चाहते हो. जब आपको बैंक मिल जाए तो उस पर टैप करें.
फिर आपको हरे रंग के निशान को देख सकते हैं. इसके बाद, Next पर टैप करें.अगले चरण में, आप अपना  बैंक खाता देख सकते हो जो आपके मोबाइल नंबर से लिंक है.
यदि आप उस खाता नंबर को अपनी BHIM आईडी से लिंक करना चाहते हैं तो उस पर टैप करें.बस. आपने BHIM ऐप में सफलतापूर्वक नया बैंक खाता जोड़ लिया है.
अब, आपके नए लिंक किए गए खाते के लिए पिन सेट करना होगा.
नोट: आपको प्रत्येक खाते के लिए एक अलग पिन सेट करना होगा जिसे आप अपने BHIM ऐप से लिंक करते हैं.
उस उद्देश्य के लिए, फिर से होमपेज से Bank Account ऑप्शन पर टैप करें (स्क्रीनशॉट 1 देखें).अगले पेज पर, Set UPI PIN बटन पर टैप करें.अब, अपने डेबिट कार्ड यहां जिसे हम एटीएम कार्ड  भी कहते हैं के अंतिम 6 अंक दर्ज करें और फिर इसकी  एक्सपायरी डेट दर्ज करें.
नोट: आप अपने कार्ड पर  एक्सपायरी डेट ढूंढ सकते हैं. सारी जानकारी दर्ज करने के बाद, निचले दाएं कोने में दिखाई देने वाले OK बटन पर टैप करें.
इसके बाद, आपको OTP दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. आपको OTP पासवर्ड आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा. यह BHIM ऐप में अपने आप आ जाएगा.
आपको बस इंतजार करना है.उसके बाद, आप अपने बैंक खाते के लिए पिन नंबर दर्ज कर सकते हैं. अपने खाते के लिए एक अलग पासकोड जोड़ें.
पिन नंबर दर्ज करने के बाद, ठीक पर टैप करें.दोबारा, आपको पिन वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा, OTP दर्ज करें और  OK बटन दबाएं.
बस. अब आप ने सफलतापूर्वक भीम ऐप में नया खाता जोड़ लिया है.
पढ़ें: कैसे Samsung फोन पर दो WhatsApp चलाएं?

BHIM ऐप में एक से ज्यादा बैंक खाता कैसे जोड़े? How to Add Multiple Accounts in BHIM?

आप Bank Account सेक्शन में जाकर अपना पिछला लिंक बैंक खाता देख पाएंगे. आप उस खाते को हटा सकते हैं या आप भविष्य में इसका उपयोग करने के लिए इसे भीम ऐप के साथ लिंक रहने दे सकते हैं.
यदि आप अपने BHIM आईडी में अधिक बैंक खाते जोड़ना चाहते हैं तो आप ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन करके ऐसा कर सकते हैं.
बस तीन बिंदुओं पर टैप करें और नया बैंक खाता जोड़ें.Bank Account सेक्शन में, आप अपने लिंक किए गए बैंक खाते देख सकते हैं और हर एक बैंक खाते के नीचे आपको Make Default नाम का ऑप्शन दिखेगा.
लिंक किए गए बैंक खातों में से किसी बैंक को अपना डिफॉल्ट बैंक अकाउंट बनाने के लिए आपको उस बैंक खाते के नीचे देखने वाले Make Default ऑप्शन पर टैप करना है.
ऐसे करके आप किसी भी बैंक खाते को अपना डिफॉल्ट बैंक अकाउंट बना सकते हो और जब चाहे उसको चेंज कर सकते हो.


BHIM ऐप से बैंक खाता कैसे हटाएं? How to Remove Account From BHIM App?

अगर आप अपने लिंक किए गए बैंक खातों को BHIM ऐप से हटाना चाहते हो तो Bank Account सेक्शन पर जाएं (स्क्रीनशॉट 1 देखें) और नीचे स्क्रॉल करें और अपने बैंक खातों के नीचे आप Remove लिंक देख सकते हो.
BHIM ऐप से बैंक खाते को हटाने के लिए Remove पर टैप करें (ऊपर स्क्रीनशॉट देखें). आपको अपने चयन की पुष्टि करने के लिए भी अपना पिन दर्ज करना पड़ सकता है.

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद. कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और हमें YouTube, Facebook, Twitter पर फॉलो करना ना भूलें. इस पोस्ट को शेयर करके दूसरों तक पहुंचाएं, धन्यवाद!