यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर, यूको ऑनलाइन बैलेंस चेक करें

इस पोस्ट में हम यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर सुविधा के बारे में तरह से जानेंगे। हम देखेंगे कि कैसे हम यूको बैंक इन्क्वारी सर्विस को शुरू कर सकते हैं और इसके इलावा हम देखेंगे कि और कौन-कौन से तरीकों के साथ हम बिना बैंक में जाए बैंक खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
यूको बैंक भारत का एक व्यवसायिक बैंक है। यह बैंक 1943 से भारत में बैंकिंग से संबंधित सेवाएं प्रदान कर रहा है। यूको बैंक ने बहुत सारी डिजिटल बैंकिंग सेवाएं शुरू की हुई है जिनकी मदद से ग्राहक ऑनलाइन बैंकिंग कर सकते हैं। बैंक ने मिस्ड कॉल बैंकिंग नाम की सेवा भी शुरू की है। जिसकी मदद से ग्राहक अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर पर एक मिस्ड कॉल देकर अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।
अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते के साथ जुड़ा हुआ है तो आप यूको बैंक अकाउंट बैलेंस चेक नंबर पर एक मिस्ड कॉल देकर अपना बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हो।
यूको बैंक मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा से आप अपनी अकाउंट मिनी स्टेटमेंट भी चेक कर सकते हो और आप लोन संबंधी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हो।
यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर सेवा के बहुत सारे लाभ है जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं।

यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर सेवा के लाभ:

  • आप किसी भी समय अपना यूको बैंक अकाउंट बैलेंस चेक सकते हो।
  • यह सेवा निशुल्क उपलब्ध है।
  • यह सेवा की मदद से आप अपनी यूको बैंक मिनी स्टेटमेंट भी चेक कर सकते हो। 
  • आप लोन जैसे कि कार लोन, होम लोन, संबंधी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हो। 

यूको बैंक मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा कैसे शुरू करें?  

यह सेवा निशुल्क उपलब्ध है। आपको इसको उपयोग करने के लिए किसी तरह की रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं होती। बस आपका मोबाइल नंबर आपके यूको बैंक खाते के साथ जुड़ा हुआ होना चाहिए। 
तो अगर अभी तक आपने अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते के साथ नहीं जोड़ा है तो आप अपने बैंक में जाकर अपने मोबाइल को अपने बैंक खाते के साथ जोड़ ले। उसके बाद आप इस सेवा का लाभ उठा सकोगे।
अगर आपका मोबाइल नंबर पहले से ही आपके खाते के साथ जुड़ा हुआ है तो आपको सिर्फ अपने मोबाइल से नीचे दिए गए यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर पर मिस कॉल दे।
यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर, यूको ऑनलाइन बैलेंस चेक करें

यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर

अपना यूको बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए नीचे दिए गए, यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर मिस्ड कॉल दें -

09278792787

यह सेवा केवल उस मोबाइल नंबर के लिए उपलब्ध है जो आपके बैंक खाता नंबर के साथ पंजीकृत है। इसलिए, यदि आपने अपना मोबाइल नंबर अपनी संबंधित बैंक शाखा से लिंक नहीं किया है, तो इन चरणों का पालन करने से पहले अपनी होम बैंक शाखा में जाएं और अपना मोबाइल नंबर अपने खाते से लिंक करें। 
अपने खाते की शेष राशि का एसएमएस प्राप्त करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से  यूको बैंक बैलेंस इंक्वारी नंबर 09278792787 पर एक मिस्ड कॉल दें।
उपरोक्त यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर पर कॉल करने के बाद आपका कॉल अपने आप डिस्कनेक्ट हो जाएगा और आपको तुरंत अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा।
कुछ अन्य चीजें जो आप यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर सेवा से कर सकते हैं:

यूको बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर

अंतिम पांच लेनदेन विवरण प्राप्त के लिए यूको बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर मिस्ड कॉल दें-

09213125125

यदि आपको अपने पिछले लेनदेन की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यूको बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर का उपयोग करके आप अंतिम पांच लेनदेन विवरण प्राप्त कर सकते हैं।
ऐसा करने के लिए, बस अपने पंजीकृत मोबाइल से यूको बैंक मिनी स्टेटमेंट इंक्वारी नंबर 09213125125 पर मिस्ड कॉल दें । तुरंत, आपको आपकी मिनी स्टेटमेंट एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।

मिस्ड कॉल के माध्यम से कार लोन सुविधा की जानकारी

आप कार लोन से संबंधित सुविधाओं और ऑफ़र प्राप्त करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 09210422122 पर एक मिस्ड कॉल दे सकते हैं। अगर आप कार खरीदना चाहते हैं तो यूको बैंक आपको इसे संभव बनाने में मदद कर सकता है।

यूको बैंक के होम लोन के लिए मिस्ड कॉल

यूको बैंक आपको बहुत कम ईएमआई और ब्याज दरों पर अपना घर बनाने में मदद कर सकता है। होम लोन संबंधित सुविधाओं और प्रस्तावों को प्राप्त करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 09210222122 पर एक मिस्ड कॉल दें।

यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर के इलावा अन्य तरीके - Other ways of UCO Bank balance check

यूको बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए मिस्ड कॉल बैंकिंग एकमात्र तरीका नहीं है, आप अपने खाते की शेष राशि की जांच प्राप्त करने के लिए अन्य तरीकों का भी उपयोग कर सकते हैं। यहाँ मैं उनमें से कुछ को सूचीबद्ध कर रहा हूँ।

यूको एमपासबुक इंस्टॉल करें

यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर के इलावा यूको एमपासबुक की सुविधा से ग्राहक अपने बैंक पासबुक को डिजिटल रूप में देख सकते हैं। आप अपने फोन के ऐप स्टोर से यूको बैंक mpassbook ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। 
इस एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने के बाद, पंजीकरण पूरा करें और फिर आप यूको बैंक एमपासबुक की मदद से अपना अकाउंट बैलेंस देख सकते हैं। 
भौतिक पासबुक में जो भी विवरण होते हैं, आप उन्हें अपनी एमपासबुक पर भी पा सकते हैं। यह यूको बैंक ऑनलाइन यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी के लिए एक सुविधाजनक तरीका है। 
बेशक आप अपना खाता विवरण भी देख सकते हैं। इस ऐप को ऑफलाइन भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इंटरनेट बैंकिंग

आपको अपने UCO Bank खाते की शेष राशि, खाता विवरण, जांच की स्थिति, स्थानांतरण निधि, ब्लॉक एटीएम, नई चेक बुक के लिए आवेदन करने के लिए, बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा का उपयोग करना चाहिए। यह एक फ्री सर्विस भी है।

यूको बैंक कस्टमर केयर नंबर 18002740123

अपने UCO बैलेंस को जानने के लिए आप यूको बैंक कस्टमर केयर नंबर 18002740123 डायल कर सकते हैं। बस उल्लेखित नंबर डायल करें और बैंक के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करें। उसे बताएं आप अपने खाते का विवरण जानना चाहते हैं। वह आपकी सहायता करेगा।

UCO मोबाइल बैंकिंग

यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी के लिए, आप बैंक की मोबाइल बैंकिंग सेवा को सक्रिय कर सकते हैं। यह एक निशुल्क सेवा है और इसका उपयोग खाता जानकारी और फंड ट्रांसफर के लिए किया जा सकता है।

यूको एटीएम

यूको बैलेंस इन्क्वारी के लिए, आप अपने खाते के विवरण की जांच करने के लिए अपने नजदीकी एटीएम पर जा सकते हैं। 
एटीएम पर जाकर अपना कार्ड स्वाइप करने के बाद, बैलेंस इंक्वायरी विकल्प चुनें और फिर अपना अकाउंट बैलेंस देखने के लिए अपना पिन डालें।

भीम यूको यूपीआई (BHIM UCO UPI)

आप अपने बैंक खाते की शेष राशि की जांच के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सेवा का उपयोग कर सकते हैं। आप बैलेंस पूछताछ और फंड ट्रांसफर के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से *99 # डायल कर सकते हैं।
यूको बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर के अलावा, यदि आप इसी तरह की बैंकिंग गतिविधियों को करने के लिए अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप भीम यूपीआई ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं।